श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे तक आराम करेंगे धोनी, कोहली को मिली टीम की कमान

By: | Last Updated: Tuesday, 21 October 2014 9:07 AM
dhoni will rest for first three one day aginst srilanka kohli will take lead

नई दिल्ली: अगले महीने श्रीलंका के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की सीरीज़ के लिए टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पहले तीन मैचों के लिए आराम दिया गया है. इन तीन मैचों में टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में रहेगी.

 

इससे पहले टीम ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ एक वंडे श्रंखला खेली थी जिसे वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और वेस्टइंडीज खिलाड़ियों के बीच विवीद के चलते रद्द कर दिया गया था.

 

बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने कहा था, ‘‘हमें वेस्टइंडीज के टूर से हटने के फैसले के कारण काफी भारी नुकसान हुआ है. हम सारे नुकसान की भरपायी का दावा करेंगे और आईसीसी के समक्ष इस मुद्दे को उठायेंगे. ’’ उन्होंने कहा था, ‘‘कार्यकारिणी समिति के सदस्य इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे, जिसके बाद ही हम वेस्टइंडीज के साथ भविष्य दौरा कार्यक्रम में आगे नहीं खेलने पर विचार कर सकते हैं. ’’ वेस्टइंडीज के टूर से हटने के कुछ घंटों बाद बीसीसीआई ने श्रीलंका क्रिकेट से संपर्क किया और जल्दबाजी में एक से 14 नवंबर तक पांच मैचों की एक दिवसीय श्रृंखला का इंतजाम कर लिया.

 

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी डटे हुए थे कि वे दौरे में आगे नहीं खेल पायेंगे क्योंकि वे अपने बोर्ड द्वारा भारत में पहुंचने के बाद पेश किये गये नये अनुबंध से खुश नहीं थे.

 

डब्ल्यूआईसीबी और खिलाड़ी संघ (डब्ल्यूआईपीए) द्वारा सहमति वाले नये अनुबंध के अंतर्गत क्रिकेटरों को अपने वेतन में 75 प्रतिशत का नुकसान हुआ था.

 

कोहली एक बार फिर मध्यक्रम में सूत्रधार की भूमिका निभाएंगे और उन्हें सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रविंद्र जडेजा और साहा का सहयोग मिलेगा. लंबे समय से खराब फार्म से जूझ रहे कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ धर्मशाला में चौथे वनडे में शतक जड़ते फॉर्म में वापसी की थी.

 

अंतिम दो वनडे के लिए चुने जाने के बावजूद वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में नहीं खेलने वाले इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और वरूण आरोन तेज गेंदबाजी आक्रमण का हिस्सा होंगे.

 

स्पिन विभाग में जिम्मेदारी अश्विन, जडेजा, अमित मिश्रा और युवा अक्षर पटेल को सौंपी गई है.

 

टीम इस प्रकार है: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा, अमित मिश्रा, मुरली विजय, वरूण आरोन और अक्षर पटेल.

 

अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने साथ ही 30 अक्तूबर को मुंबई के सीसीआई मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ होने वाले वनडे अ5यास मैच के लिए भी भारत ए की टीम की घोषणा की.

 

 

मनोज तिवारी टीम की अगुआई करेंगे.

 

टीम इस प्रकार है: मनोज तिवारी (कप्तान), उन्मुक्त चंद, मनन वोहरा, करूण नायर, रोहित शर्मा, केदार जाधव, संजू सैमसन, परवेज रसूल, कर्ण शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, मनीष पांडे और कुलदीप यादव.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: dhoni will rest for first three one day aginst srilanka kohli will take lead
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Dhoni kohli srilanka
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017