मेस्सी, बोल्ट और शारापोवा से बड़े ब्रांड बने धोनी

By: | Last Updated: Saturday, 25 July 2015 7:08 AM
Dhoni_

लंदन: भारत की वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को लंदन स्कूल आफ मार्केटिंग (एलएसएम) की लिस्ट में दुनिया का नौवां सबसे बड़ा खिलाड़ी ब्रांड बताया गया है और उन्होंने इस लिस्ट में फुटबाल सुपर स्टार लियोन मेस्सी और दिग्गज फर्राटा धावक उसेन बोल्ट को पीछे छोड़ दिया है.

 

वनडे क्रिकेट के अब तक के सबसे बेहतरीन फिनिशर में से एक आंके जाने वाले 34 साल के धोनी को दुनिया के 20 सबसे अधिक ‘मार्केटेबल’ खिलाड़ियों की सूची में क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जैसे दिग्गज फुटबालरों के अलावा एंडी मर्रे और सेरेना विलियम्स जैसे टेनिस खिलाड़ियों से भी उपर रखा गया है.

 

इस लिस्ट को तैयार करते हुए LSM के रिसर्चर्स ने व्यक्तिगत खिलाड़ियों की ब्रांड वैल्यू के अलावा स्पॉन्सरशिप से उनकी मौजूदा कमाई और कुल कमाई के प्रतिशत के साथ सोशल मीडिया में उनकी मौजूदगी पर भी ध्यान दिया.

 

स्विट्जरलैंड के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को दुनिया का सबसे मार्केटेबल खिलाड़ी माना गया है जबकि उनके बाद गोल्फर टाइगर वुड्स और फिलमिकेलसन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

 

विंबलडन फाइनल में नोवाक जोकोविच के हाथों शिकस्त के बावजूद फेडरर को दुनिया के सबसे प्रभावी व्यक्तियों में से एक माना जाता है. सत्रह सिंगल ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले स्विट्जरलैंड के इस खिलाड़ी ने हाल में आठवां विंबलडन खिताब जीतने का मौका गंवा दिया था. LSM में पढ़ाने वाले जैक डि काक ने कहा, ‘‘उसने भले ही इस साल विंबलडन नहीं जीता हो लेकिन फेडरर की निजी विशेषताओं को स्पॉन्सरशिप काफी आकषर्क मानते हैं.’’ इस लिस्ट में टेनिस सितारों का दबदबा है. जोकोविच इस सूची में सातवें स्थान पर हैं जबकि उनके बाद रफेल नडाल का नंबर आता है. मारिया शारापोवा और सेरेना विलियम्स इस सूची में जगह बनाने वाली सिर्फ दो महिलाएं हैं. ये दोनों क्रमश: 12वें और 20वें स्थान पर हैं.

 

लिस्ट इस प्रकार है: रोजर फेडरर, टाइगर वुड्स, फिल मिकेलसन, लेब्रोन जेम्स, कुविन डुरेंट, रोरी मैकलराय, नोवाक जोकोविच, रफेल नडाल, महेंद्र सिंह धोनी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, कोबे ब्रायंट, मारिया शारापोवा, लियोन मेस्सी, उसेन बोल्ट, नेमार, एंडी मरे, केई निशिकोरी, डेरेक रोस, फ्लायड मेवेदर और सेरेना विलियम्स.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Dhoni_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Dhoni messi Messi-Maradona Messi-neimar
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017