कोटला में 3-0 से सीरीज़ जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Wednesday, 2 December 2015 8:55 AM
Diabolical pitch aside, India and South Africa must address devil in the bat

नई दिल्ली: भारतीय टीम कल से यहां शुरू हो रहे चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को हराकर श्रृंखला की सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी तब सभी की नजरें फिरोजशाह कोटला की पिच पर होगी.

 

भारतीय टीम श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बना चुकी है और चौथा टेस्ट जीतकर श्रृंखला 3-0 से अपने नाम करना चाहेगी. इससे वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी दूसरे स्थान पर पहुंच जायेगी.

 

नागपुर में जामथा की पिच की आईसीसी मैच रैफरी जैफ क्रो द्वारा आलोचना किये जाने के बाद अब सभी की नजरें कोटला की पिच पर होगी. टीम निदेशक रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली ने नागपुर, बेंगलूर और मोहाली की पिच को लेकर आलोचना को दरकिनार कर दिया था लेकिन उन्हें अगले पांच दिन तक इसका सामना करना होगा.

 

कोटला की पिच पूरी तरह से टर्निंग नहीं होती है लेकिन यह धीमी जरूर है और इसमें बदलाव की संभावना नहीं है.

 

भारतीय स्पिन तिकड़ी अभी तक दक्षिण अफ्रीका के 50 में से 47 विकेट ले चुके हैं. आर अश्विन ने 24 और रविंद्र जडेजा ने 16 विकेट चटकाये हैं. लेग स्पिनर अमित मिश्रा को सात विकेट मिले हैं.

 

कोटला पर जडेजा अपनी लाइन और लैंग्थ से अधिक प्रभावी साबित हो सकते हैं जिस तरह रणजी मैचों में दिल्ली के ऑफ स्पिनर मनन शर्मा उपयोगी रहे हैं जिन्होंने 21 विकेट लिये हैं.

 

भारत को यदि गेंदबाजों ने श्रृंखला में जीत दिलाई है तो बल्लेबाजों का फार्म चिंता का सबब रहा है. मुरली विजय ने सर्वाधिक 195 रन बनाये हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा 160 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं. अभी तक चार पूरी पारियों में सिर्फ विजय और पुजारा अर्धशतक बना सके हैं. शीषर्क्रम के बाकी बल्लेबाजों में से कोई श्रृंखला में 100 रन पूरे नहीं कर पाया है जबकि भारतीय स्पिन गेंदबाजी को खेलने के महारती माने जाते हैं.

 

विजयी टीम संयोजन में अक्सर बदलाव नहीं किया जाता है लेकिन विराट कोहली ने इस बार बदलाव किया. मोहाली में जीत के बाद बेंगलूरू में स्टुअर्ट बिन्नी की जगह अमित मिश्रा को उतारा गया. नागपुर में बिन्नी की जगह रोहित शर्मा ने और मिश्रा की जगह वरूण आरोन ने ली.

 

इस महीने में हर सुबह खेल के पहले घंटे में कोटला पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी. ईशांत शर्मा को यह पिच रास आती है लेकिन देखना होगा कि बिन्नी या आरोप अंतिम एकादश में वापसी करते हैं या रोहित ही टीम में रहते हैं.

 

दक्षिण अफ्रीका के लिये डेल स्टेन की उपलब्धता अभी भी तय नहीं है लिहाजा मोर्नी मोर्कल को अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करनी होगी.

 

दक्षिण अफ्रीका के लिये सर्वाधिक 173 रन एबी डिविलियर्स ने बनाये हैं और वह दो अर्धशतक जमाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं. पिछले मैच में फाफ डु प्लेसिस और कप्तान हाशिम अमला के बीच हुई साझेदारी से दक्षिण अफ्रीका ने राहत की सांस ली होगी क्योंकि अमला अभी तक खराब फार्म में ही रहे हैं.

 

दक्षिण अफ्रीका के सहायक कोच एड्रियन बिरेल ने स्वीकार किया कि टीम में कुछ बदलाव हो सकते हैं. उनके लिये लेग स्पिनर इमरान ताहिर(12 विकेट) और आफ स्पिनर सिमोन हार्मर(10 विकेट) सबसे सफल रहे हैं लेकिन वे भारतीयों की तरह लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं. मोर्नी मोर्कल ने नागपुर में उम्दा गेंदबाजी की लेकिन कागिसो रबाडा प्रदर्शन में निरंतरता नहीं ला सके हैं. मर्चेंट डि लांगे और काइल एबोट अंतिम एकादश में प्रवेश का इंतजार कर रहे हैं लिहाजा कोच रसेल डोमिंगो और कप्तान अमला को काफी माथापच्ची करनी होगी.

 

टीमें:

भारत: विराट कोहली(कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिधिमान साहा, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा, वरूण आरोन, उमेश यादव, लोकेश राहुल, भुवनेश्वर कुमार, गुरकीरत सिंह मान, स्टुअर्ट बिन्नी.

 

दक्षिण अफ्रीका: हाशिम अमला(कप्तान), एबी डिविलियर्स, स्टियान वान जिल, डीन एल्गर, फाफ डु प्लेसिस, जेपी डुमिनी, डेन विलास, सिमोन हार्मर, इमरान ताहिर, मोर्नी मोर्कल, कागिसो रबाडा, डेल स्टेन, तेंबा बावुमा, मर्चेंट डि लांगे, काइल एबोट, डेन पीएट.

 

मैच का समय : सुबह 9.30 से.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Diabolical pitch aside, India and South Africa must address devil in the bat
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017