पहले टेस्ट से पहले टीम इंडिया की पांच समस्याएं

By: | Last Updated: Monday, 8 December 2014 1:20 PM
dilemmas for India ahead of first Test against Australia

नई दिल्लीः इंग्लैंड के खिलाफ 1-0 की बढ़त को 3-1 से खोने वाली टीम इंडिया एक और विदेशी दौरे को तैयार है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सरीज का पहला मुकाबला कल से एडीलेड में खेला जाएगा. फिलीप ह्यूज की दुखद मौत के कारण टेस्ट सीरीज से पहले चिर परिचित आक्रामकता भले ही नजर नहीं आ रही हो लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया कल से यहां शुरू हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट में उसी ‘ट्रेडमार्क’ तेवर के साथ एक दूसरे से मुखातिब होंगे. इंग्लैंड दौरे पर मिली हार से टीम इंडिया की काफी फजीहत हुई थी. हर विदेशी दौरे के साथ टीम इंडिया के सामने कुछ बड़ी चुनौतियां सामने आ जाती हैं. चुनौतिया इस बार भी है जो हार के लिए जिम्मेदार बन सकती है.

 

सलामी बल्लेबाज –

इंग्लैंड के खिलाफ शिखर धवन नए गेंद से काफी परेशान हुए थे. जेम्स एंडरसन और स्टूअर्ट ब्रॉड के सामने उनका बल्ला चलने में कामयाब नहीं रहा. दूसरी तरफ मुरली विजय ने दूसरे टेस्ट में बेहतरीन पारी खेल कर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. विदेशी जमीन पर धवन की बल्लेबाजी को देखें तो वो औसत ही रहे हैं. धवन ने 7 टेस्ट की 14 पारी में 29.5 की साधारण औसत से 415 रन ही बनाए हैं. इनमें एक शतक और एक अर्द्धशतक ही शामिल है. वहीं विजय ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट में 40.2 की औसत से 402 रन बनाए. जिसमें दो अर्द्धशतक और एक शतक शामिल है.

 

टीम इंडिया के पास तीसरे ओपनर के रूप में नए बल्लेबाज लोकेश राहुल हैं. जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पिछले दो साल में जमकर रन बटोरे हैं. उन्होंने अब तक 27 मैच में 51 के शानदार औसत से 2100 रन बनाए हैं. जिसमें 8 अर्द्धशतक और 6 शतक शामिल हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि क्या कप्तान कोहली राहुल के साथ कुछ नया करते हैं या फिर धवन औऱ विजय पर ही भरोसा दिखाते हैं.

 

 

 

विकेटकीपर –

टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के पहले टेस्ट से बाहर रहने के कारण टीम के पास विकेटकीपर को लेकर एक अलग तरह की चिंता है. टीम के पास रिधिमान साहा और नमन ओझा के रूप में दो बेहतरीन फर्स्ट क्लास विकेटकीपर हैं. नमन ओझा ने ऑस्ट्रेलिया में खेले गए दो फर्स्ट क्लास मैच में शानादार पारी खेली थी. जिसमें उन्होंने 430 के असाधारण औसत से 430 रन बनाए थे. जिसमें दो दोहरे शतक शामिल थे. इसके कारण ही उन्हें टीम इंडिया में जगह मिली. लेकिन अगर विकेटकीपर बल्लेबाज की बात करें तो इस वक्त रिधिमान साहा देश के नंवर वन विकेटकीपर हैं.

 

पिछले 10 मुकाबलों की बात करें तो इस में ओझा का पलड़ा साहा से कहीं ज्यादा भारी है. उन्हेंने पिछले 10 फर्स्ट क्लास मैच में 97.93 के औसत से 1466 रन बनाए हैं. वहीं साहा लगभग 50 की औसत से 690 रन बनाए हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि ओझा और साहा कौन इस मौके को भूनाता है.

 

 

बल्लेबाज या ऑलराउंडर –

विदेशी जमीन पर पांच गेंदबाजों के साथ टेस्ट मैच में उतरना टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा जुआ रहा है. पांचवे गेंदबाज को हमेशा गेंदबाजी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है तो वहीं इनके आने से टीम को एक बल्लेबाज की कमी खलने लगती है. टीम के पास बिन्नी और जडेजा के रूप में दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस जगह को भर सकते हैं लेकिन इंग्लैंड में इस 6-5 के कॉबिनेशन का खेल देख चुके हैं ऐसे में टीम रोहित शर्मा के साथ जाएगी. उन्हें सुरेश रैना पर तरजीह दी सकती है. हालांकि भारत के लिए स्लिप के फील्डरों को लेकर भी काफी समस्या है और रैना इसमें महारत रखते हैं. रैना पार्ट टाइम स्पिनर की भूमिका भी निभा सकते हैं.

 

 

स्पिनर –

आर अश्विन, रविन्द्र जडेजा और कर्ण शर्मा के रूप में टीम इंडिया के पास तीन स्पिनर हैं जो टीम में जगह बना सकते हैं. लेकिन विदेशी जमी पर स्पिन के साथ-साथ बल्लेबाजी भी अहम भूमिका निभाती है देखना दिलचस्प होगा कि कप्तान किस तरह से स्पिनर का चयन करते हैं. अश्विन के नाम दो टेस्ट शतक हैं तो वहीं जडेजा रणजी के एक ही सत्र में दो तिहरे शतक लगा चुके हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलिया में लेग स्पिनर काफी सफल रहे हैं ऐसे में कर्ण भी दावेदारी ठोक सकते हैं.

 

 

तेज गेंदबाज –

टीम इंडिया इस दौरे पर पांच तेज गेंदबाज के साथ पहुंची है. जिनमें ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, वरूण एरॉन और उमेश यादव शामिल हैं. मैच से पहले भुवी का खेलना अभी तक साफ नहीं हो पाया है और उनके बाहर रहने की संभावना ज्यादा है ऐसे में उमेश यादव और एरॉन के बीच तीसरे तेज गेंदबाज के लिए जंग हो सकती है. दोनों ही लगभग समान रूप से गेंद को फेंकते हैं.

 

एरॉन के साथ इंज्री की समस्या लगातार बनी रही है. लेकिन वो पिछले कुछ समय से जबरदस्त लय में दिख रहे हैं. ऐसे देखना दिलचस्प होगा कि टीम इंडिया के कप्तान किसके साथ उतरते है.   

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: dilemmas for India ahead of first Test against Australia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017