मध्य क्षेत्र ने दिलीप ट्रॉफी फाइनल में दक्षिण क्षेत्र को नौ रन से हराया

By: | Last Updated: Sunday, 2 November 2014 10:16 AM

नई दिल्ली: कप्तान पीयूष चावला की अगुआई में मध्य क्षेत्र के स्पिनरों ने फिरोजशाह कोटला की स्पिन की अनुकूल पिच पर फिरकी का जादू चलाते हुए दलीप ट्राफी के रोमांचक फाइनल में अपनी टीम को दक्षिण क्षेत्र पर नौ रन की जीत दिला दी.

 

मध्य क्षेत्र के 301 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण को अंतिम दिन 117 रन की दरकार थी जबकि उसके नौ विकेट शेष थे लेकिन स्पिन की अनुकूल पिच पर दक्षिण क्षेत्र ने 39 रन पर सात विकेट गंवाते हुए खिताब जीतने का मौका भी गंवा दिया.

 

दक्षिण क्षेत्र की टीम एक समय तीन विकेट पर 252 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी लेकिन इसके बाद 88 . 4 ओवर में 291 रन पर ढेर हो गई.

 

चावला (83 रन पर तीन विकेट), अली मुर्तजा (59 रन पर तीन विकेट) और जलज सक्सेना (45 रन पर दो विकेट) की स्पिन तिकड़ी ने मध्य क्षेत्र की जीत में अहम भूमिका निभाई लेकिन दक्षिण क्षेत्र के पतन की शुरूआत सुबह तेज गेंदबाज पंकज सिंह (45 रन पर दो विकेट) ने की.

 

दक्षिण ने खेल के 13 सत्र में से 10 में दबदबा बनाया लेकिन मध्य क्षेत्र जिन तीन सत्र में हावी रहा उसने मैच का नक्शा ही बदल दिया. केएल राहुल (185 और 130) के दोनों पारियों में शानदार शतक के बावजूद दक्षिण क्षेत्र को हार का सामना करना पड़ा.

 

फिरोजशाह कोटला पर मैच के पांचवें और अंतिम दिन बल्ले और गेंद के बीच रोमांचक संघर्ष देखने को मिला.दक्षिण क्षेत्र ने दिन की शुरूआत एक विकेट पर 184 रन से की. राहुल और बाबा अपराजित(56) ने मध्य क्षेत्र को पहले घंटे में सफलता से महरूम रखा जिसके बाद पंकज ने टीम को सफलता दिलाई. पंकज ने नीची रहती गेंद पर राहुल को पगबाधा आउट किया. राहुल ने 152 गेंद की अपनी पारी में 14 चौके और पांच छक्के मारे. पंकज ने इसके बाद दिनेश कार्तिक को बोल्ड करके टीम का स्कोर तीन विकेट पर 203 रन किया. कार्तिक दोनों पारियों में खाता भी नहीं खोल पाए.

 

अपराजित और रामास्वामी प्रसन्ना :29: ने चौथे विकेट के लिए 49 रन जोड़े लेकिन जलज ने प्रसनना को पगबाधा आउट करके इस साझेदारी को तोड़ दिया.

 

चावला ने इसके बाद गुगली पर अपराजित को स्टंप कराया. हनुमा विहारी (01) ने जलज को उन्हीं की गेंद पर कैच थमाया. वह आउट होने वाले छठे बल्लेबाज रहे.

 

आर विनय कुमार (24) ने कुछ आकषर्क शाट खेले लेकिन मुर्तजा ने लंच से ठीक पहले उन्हें बोल्ड कर दिया.

 

प्रज्ञान ओझा (02) को चावला ने पगबाधा आउट किया जबकि मुर्तजा ने अभिमन्यु मिथुन को बोल्ड करके दक्षिण क्षेत्र का स्कोर नौ विकेट पर 289 रन किया.

 

मुर्तजा ने इसके बाद श्रेयास गोपाल को नमन ओझा के हाथों स्टंप कराके मध्य क्षेत्र को खिताब दिलाया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: duleep trophy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017