दिलीप ट्रॉफी: फाइनल में युवाओं के पास खुद को साबित करने का मौका

By: | Last Updated: Tuesday, 28 October 2014 10:24 AM

नई दिल्लीः कल से शुरु होने वाले दिलीप ट्रॉफी फाइनल में जब मध्य क्षेत्र और दक्षिण क्षेत्र की टीमें एकदूसरे के खिलाफ दिल्ली की फिरोज साह कोटला मैदान पर खेलने के लिए उतरेगी तो दोनों ही टीमों के कई युवा खिलाड़ियों की निगाह अपने प्रदर्शन से राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को आकर्षित करने पर रहेगी. इसके उलट कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो अभी राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे हैं और वापसी के लिए मेहनत कर रहे हैं.

 

मध्य क्षेत्र के कप्तान पियुष चावला टीम के सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय अनुभव प्राप्त खिलाड़ी हैं, दूसरी ओर दक्षिण क्षेत्र में कई खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय अनुभव प्राप्त हैं. दोनों ही टीमों में लेकिन कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जिन्हें हाल में ही राष्ट्रीय टीम के लिए चुना गया, हालांकि या तो वे मैच खेलने नहीं उतर सके या बहुत कम मैचों में उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिला.

 

ऐसे खिलाड़ियों में मध्य क्षेत्र के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव, तेज गेंदबाज पंकज सिंह, ईश्वर पांडेय और दक्षिण क्षेत्र से हरफनमौला खिलाड़ी स्टुअर्ट बिन्नी हैं.

 

मध्य क्षेत्र के सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा और विकेटकीपर दिनेश कर्तिक जहां घरेलू प्रतियोगिताओं और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने दमदार प्रदर्शन के बल पर राष्ट्रीय टीम में वापसी के लिए कठिन मेहनत कर रहे हैं, वहीं तेज गेंदबाज विनय कुमार और स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा कभी बाहर तो कभी अंदर होते रहे हैं.

 

वैसे फाइनल मैच में मुकाबले के लिहाज से देखा जाए तो मध्य क्षेत्र जहां अपने बल्लेबाजों पर निर्भर करेगा, वहीं दक्षिण क्षेत्र बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों क्षेत्रों में बेहद संतुलित नजर आ रही है.

 

सेमीफाइनल मुकाबले में मध्य क्षेत्र के तीन बल्लेबाजों ने जहां शतकीय पारी खेली, जिसमें नमन ओझा का दोहरा शतक भी शामिल हैं, वहीं तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक से अपनी टीम को मजबूत स्थिति प्रदान की.

 

मध्य क्षेत्र हालांकि गेंदबाजी में उतना धारदार नजर नहीं आ रहा. पंकज सिंह और कुलदीप यादव को राष्ट्रीय टीम का कैप तो मिला पर मैदान में अपना हुनर दिखाने का अवसर नहीं मिला. मध्य क्षेत्र का मुख्य आक्रमण ईश्वर पांडेय, पियुष चावला और कर्ण शर्मा हैं, हालांकि वे भी खास प्रभावित नहीं कर सके हैं.

 

दूसरी ओर दक्षिण क्षेत्र के पास रोबिन उथप्पा जैसा बेहद फॉर्म में चल रहा बल्लेबाज है तो आईपीएल में अपना दम दिखा चुके मनीष पांडेय और सतत प्रदर्शन करने वाले दिनेश कार्तिक हैं.

 

गेंदबाजी में बिन्नी ने हाल में चौंकाऊ प्रदर्शन करते हुए शानदार फॉर्म दिखाया है. दक्षिण क्षेत्र के पास बिन्नी के साथ अनुभवी प्रज्ञान ओझा का दोहरा स्पिन आक्रमण है तो विनय कुमार और एच. एस. शरत ने भी अच्छी फॉर्म दिखाई है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: duleep trophy final
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017