तीसरे टेस्ट में बदल सकती है धोनी की 'रन'नीति!

By: | Last Updated: Saturday, 26 July 2014 10:27 AM
eng vs ind third test

साउथम्पटन: लॉर्डस की हरी भरी पिच पर पहला टेस्ट जीतने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेटरों का लक्ष्य कल से यहां शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर अपराजेय बढत हासिल करने का होगा.

 

भारत ने लॉर्डस पर दूसरा टेस्ट 95 रन से जीता जबकि नाटिंघम में पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. अब महेंद्र सिंह धोनी की टीम के पास मेजबान को उसी की मांद में खदेड़ने का सुनहरा मौका है.

 

लॉर्डस पर जीत से पहले भारत ने पिछले 15 टेस्ट में विदेशी सरजमीं पर जीत दर्ज नहीं की थी. भारत ने विदेशी धरती पर आखिरी टेस्ट 2011 में वेस्टइंडीज में जीता था. भारत ने वह श्रृंखला 1-0 से जीती थी.

 

धोनी हालांकि अतीत में जीने में विश्वास नहीं रखते लेकिन इतिहास से सबक लिया जा सकता है. भारत ने इस टेस्ट श्रृंखला से पहले यही सोचकर राहुल द्रविड़ को टीम का मेंटर बनाया था.

 

चालीस दिन का यह दौरा लंबा है जिसमें भारत को आत्ममुग्धता के अलावा गेंदबाजों को अधिक कार्यभार देने से भी बचना होगा.

 

टीम इंडिया में हो सकते हैं बदलाव

 

शुक्रवार को शिखर धवन, विराट कोहली और रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी का कड़ा अभ्यास किया. धवन और कोहली अभी तक कोई कमाल नहीं कर सके हैं जबकि रोहित को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली है. मैच से पहले दो दिन उन्होंने काफी अभ्यास किया जिसके मायने हैं कि उन्हें इस मैच में उतारा जा सकता है. पांचवें गेंदबाज का चयन भी पेचीदा होगा. पहले दो टेस्ट में स्टुअर्ट बिन्नी ने सिर्फ 20 ओवर फेंके और दोनों स्पैल पहली पारी में डाले.

 

मेजबान ने ट्रेंट ब्रिज में सिर्फ एक बार बल्लेबाजी की और लॉर्डस पर बिन्नी ने दूसरी पारी में एक ओवर भी नहीं फेंका. धवन और मुरली विजय से भी गेंदबाजी कराई गई थी.

 

रोहित अनियमित स्पिन गेंदबाजी कर सकते हैं और सात बल्लेबाजों के साथ चार गेंदबाजों के फॉर्मूले को अपनाने पर उन्हें उतारा जा सकता है.

 

पांचवें गेंदबाज को नहीं उतारने से हालांकि यह संकेत जा सकता है कि भारत अब रक्षात्मक खेल पर उतारू है. पांचवें गेंदबाज के रहने से प्रमुख गेंदबाजों पर मानसिक दबाव कम होता है. उन्हें राहत देने के लिये जडेजा और बिन्नी के 20 ओवर जरूरी हैं.

 

भारत के अनुभवहीन गेंदबाजों ने अभी तक इंग्लैंड के अधिक अनुभवी गेंदबाजों से बेहतर प्रदर्शन किया है. लॉर्डस की हरी भरी पिच पर जहां जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड नाकाम रहे , वहीं भारतीयों ने इसका पूरा फायदा उठाया.

 

पांचवें गेंदबाज को लेकर भारत की दुविधा का हल आर अश्विन के रूप में निकल सकता है जिन्हें अभी तक मौका नहीं दिया गया है. लॉर्डस पर जीत के बाद धोनी ने स्वीकार किया था कि वह दो स्पिनरों को लेकर उतरने की नहीं सोच रहे हैं. ऐसा लगता नहीं कि कप्तान के रवैये में कोई बदलाव आयेगा.

 

दूसरी ओर इंग्लैंड के पास यह श्रृंखला में वापसी का एकमात्र मौका है. टेस्ट से दो दिन पहले रविंद्र जडेजा पर आईसीसी की आचार संहिता के तहत लेवल दो का अपराध घटाकर लेवल एक का कर दिया गया था. दूसरी ओर जेम्स एंडरसन की सुनवाई एक अगस्त को है और अगर उन्हें कड़ा दंड मिलता है तो मौजूदा श्रृंखला में यह उनका आखिरी टेस्ट हो सकता है.

 

इंग्लैंड टीम को ऐसे खिलाड़ी की दरकार है जो अपने प्रदर्शन से प्रेरित कर सके. कप्तान एलेस्टेयर कुक और इयान बेल जैसे सीनियर बल्लेबाज को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी.

 

टीमें :

भारत – महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, गौतम गंभीर, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा, स्टुअर्ट बिन्नी, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, ईश्वर पांडे, पंकज सिंह, वरूण आरोन, रिधिमान साहा.

 

इंग्लैंड – एलेस्टेयर कुक (कप्तान), मोईन अली, जेम्स एंडरसन, गैरी बालांस, इयान बेल, स्टुअर्ट ब्राड, क्रिस जोर्डन, लियाम प्लंकेट, जोस बटलर, सैम राबसन, जो रूट, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: eng vs ind third test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

      बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद 20 अगस्त से शुरु हो रहे वनडे सीरीज के लिए टीम...

वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी
वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी

कोलंबो: भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और मिलिंदा...

4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी
4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी

कोच्चि: जहां एक ओर पूरा देश 71वें स्वतंत्रता...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017