ENG vs IND: इंग्लैंड की टीम को 319 रन का लक्ष्य

By: | Last Updated: Sunday, 20 July 2014 10:13 AM
eng vs india 2nd test 3rd day

लंदनः इंग्लैंड और भारत के बीच लॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के चौथे दिन का खेल शुरू होने के बाद पहले सेशन में ही भारत ने कप्तान धोनी(19), स्टुअर्ट बिन्नी(0) और मुरली विजय 95 के रूप में तीन विकेट गंवाए. मैच की शुरूआत में खराब शुरूआत के बाद रविन्द्र जडेडा ने अर्धशतक लगाकर और भुवनेश्वर कुमार के साथ शानदार साझेदारी कर टीम इंडिया की मैच में वापसी करवा दी है.

 

# जडेजा की गेंद पर रॉबसन हुए आउट

 

# इंग्लैंड का पहला विकेट गिरा.

 

# इंग्लैंड की टीम को 319 रन लक्ष्य

 

# टीम इंडिया को झटका भुवनेश्वर कुमार हुए आउट

 

# रविन्द्र जडेजा-भुवनेश्वर कुमार की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत…टीम इंडिया की इंग्लैंड पर 300 रनों की बढ़त

 

# भारत का स्कोर 300 रनों के पार

 

# इंग्लैंड की टीम को रविंद्र जडेजा का करारा जवाब…लगाया अर्धशतक

 

# जडेजा-भुवी के बीच साझेदारी 50 के पार

 

लंच ब्रेक:

# भारत को 200 से ज्यादा रनों की बढ़त मिल गई है लेकिन उसने अपने 7 विकेट गंवा दिए हैं.

 

# मुरली विजय 95 रन बनाकर आउट, भारत का 7वां विकेट गिरा

 

# भारत को 200 रनों की बढ़त

 

# मुश्किल में टीम इंडिया लगा सुबह का दूसरी झटका. बिन्नी खाता खोले बिना मोइन अली की गेंद पर आउट.

 

# कप्तान धोनी 19 रन बनाकर आउट

 

# भारत के 200 रन पूरे…धोनी और विजय ने अभी तक जोड़े 55 से ज्यादा रन…मैदान पर मौजूद

मैच के तीसरे दिन शनिवार का खेल समाप्त होने तक भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी दूसरी पारी में चार विकेट गंवाकर 169 रन बना लिए हैं. इसके साथ ही भारतीय टीम ने इंग्लैंड पर दूसरी पारी में 145 रनों की बढ़त हासिल कर ली है, जबकि उसके छह विकेट शेष हैं.

 

दिन का खेल समाप्त होने पर सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 59 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 12 रन बनाकर नाबाद लौटे. दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 46 रनों की नाबाद साझेदारी कर ली है.

 

मुरली ने शिखर धवन (31) के साथ भारत की दूसरी पारी की शुरुआत तो अच्छी की. धवन 45 गेंदों में पांच चौके लगाकर अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे थे कि बेन स्टोक्स ने उन्हें जोए रूट के हाथों कैच आउट करा दिया.

 

इसके बाद मुरली ने चेतेश्वर पुजारा (43) के साथ दूसरे विकेट के लिए 78 रनों की संयमभरी साझेदारी कर टीम को काफी हद तक संभाल लिया. मुरली और पुजारा ने इस साझेदारी के लिए 177 गेंदें खेलीं. पुजारा ने लिएम प्लंकेट की गेंद पर विकेट के पीछे कैच उछालने से पहले 83 गेंदों का सामना कर सात बेहतरीन चौके लगाए.

पुजारा का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे विराट कोहली को पहली ही गेंद पर क्लीन बोल्ड कर प्लंकेट ने भारतीय खेमे को जोरदार झटका दिया. प्लंकेट की इन स्विंग गेंद को कोहली ने डक किया, कोहली का बल्ला हवा में ही उठा रहा और वह गेंद को विकेट की गिल्लियां बिखेरते देखते रह गए.

 

कोहली के बाद बल्लेबाजी करने आए पहली पारी के शतकवीर अजिंक्य रहाणे (5) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए.

 

लगातार अंतराल पर गिरे तीन विकेटों ने भारतीय टीम को दबाव में ला दिया, जो कप्तान धौनी की बल्लेबाजी में देखने को मिली. धोनी ने 12 रन बनाने में 51 गेंदें इस्तेमाल कीं.

धोनी ने हालांकि सलामी बल्लेबाज मुरली के साथ 99 गेंदों की नाबाद साझेदारी कर टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया. मुरली ने इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया. मुरली ने अब तक 190 गेंदें खेलकर सात बार गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया है.

 

इससे पहले, भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम की पहली पारी 319 रनों पर समेट दी.

 

इंग्लैंड के लिए प्लंकेट (55) ने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलकर इंग्लैंड को 300 के पार पहुंचाया, जबकि भुवनेश्वर ने इंग्लैंड के छह बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई.

 

मैच के दूसरे दिन की समाप्ति तक चार रनों पर नाबाद लौटने वाले प्लंकेट और मैट प्रायर (23) ने तीसरे दिन भी संभलकर खेलते हुए इस साझेदारी को 51 रनों तक पहुंचा दिया. इस अर्धशतकीय साझेदारी को मोहम्मद समी ने प्रायर का विकेट चटकाकर तोड़ा. प्रायर का कैच शिखर धवन ने लपका.

 

इसके बाद शुक्रवार को चार विकेट चटका चुके भुवनेश्वर ने शानदार गेंदबाजी जारी रखते हुए स्टोक्स और ब्रॉड के विकेट जल्दी-जल्दी चटका दिए और इंग्लैंड की पारी 300 के भीतर सिमटती लगने लगी.

प्लंकेट ने लेकिन जेम्स एंडरसन के साथ आखिरी विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी कर भारतीय बल्लेबाजों का इंतजार थोड़ा और बढ़ाया. रविंद्र जडेजा ने एंडरसन के रूप में इंग्लैंड की पहली पारी का आखिरी विकेट चटकाया.

 

भुवी का रिकॉर्ड

# भुवनेश्वर कुमार ने छह विकेट लेकर लॉर्डस पर भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गये. इससे पहले अमर सिंह ने यहां 1936 में 35 रन देकर छह विकेट हासिल कर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था. उत्तर प्रदेश के भुवनेश्वर ने इस प्रदर्शन से लॉर्डस के प्रतिष्ठित ‘ऑनर्स बोर्ड’ पर अपना नाम लिखवा लिया.

 

 

दूसरे दिन का हाल

पहले दिन का हाल

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: eng vs india 2nd test 3rd day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017