लॉर्ड्स टेस्ट: कुक, स्टोक्स की बदौलत इंग्लैंड की दमदार वापसी

By: | Last Updated: Sunday, 24 May 2015 6:40 PM
ENG VS NZ

लंदनः पहली पारी के आधार पर 134 रनों से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में कप्तान एलिस्टर कुक (नाबाद 153) और बेन स्टोक्स (101) की नायाब पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने लॉर्ड्स मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को दमदार वापसी करते हुए 295 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने छह विकेट पर 429 रन बना लिए हैं तथा कुक के साथ मोइन अली 19 रन बनाकर नाबाद लौटे.

 

शनिवार तक 72 रन पर दो विकेट खो चुकी इंग्लैंड टीम रविवार को अपने स्कोर में एक रन का भी इजाफा नहीं कर सकी थी कि इयान बेल (29) दिन की तीसरी गेंद पर टिम साउदी का शिकार हो पवेलियन लौट गए.

 

इसके बाद लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाज पहले सत्र में इंग्लैंड का एक भी विकेट नहीं चटका सके. कुक ने इस बीच जोए रूट (84) के साथ चौथे विकेट के लिए 158 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाल लिया.

 

दिन के दूसरे सत्र में न्यूजीलैंड के गेंदबाज रूट के रूप में एकमात्र विकेट हासिल कर सके. रूट ने पहली पारी में भी 98 रनों की अहम पारी खेली थी.

 

इसके बाद उतरे बेन स्टोक्स ने कुक के साथ पांचवें विकेट के लिए 132 रन जोड़े. इस साझेदारी की विशेषता रही कि लगभग पांच के औसत से यह रन जोड़े गए.

 

स्टोक्स पहली पारी वाले आक्रामक अंदाज में नजर आए. उन्होंने 92 गेंदों की अपनी पारी में 15 चौके और तीन छक्के लगाए. इस बीच स्टोक्स ने 85 गेंद पर शतक लगाकर इस मैदान पर सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के 87 गेंद पर लगाए शतक का रिकॉर्ड तोड़ा.   स्टोक्स का विकेट मार्क क्रेग ने लिया.

 

कप्तान कुक एक छोर संभालकर खड़े रहे हालांकि जोस बटलर (14) उनका ज्यादा देर साथ नहीं दे सके. बटलर के रूप में मैट हेनरी ने दूसरी पारी में अपना दूसरा विकेट हासिल किया.

 

हालांकि बटलर का विकेट दिन का आखिरी विकेट रहा. कुक ने मोइन के साथ सातवें विकेट के लिए नाबाद 40 रनों की साझेदारी कर टीम को 400 के पार पहुंचाया और पहली पारी में बैकफुट पर चल रही टीम को फ्रंटफुट पर ला दिया.

 

इंग्लैंड पहली पारी में 389 रन बना सका था, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने मार्टिन गुप्टिल (70), टॉम लाथम (59), केन विलियमसन (132), रॉस टेलर (62) और बीजे वाटलिंग (नाबाद 61) की बदौलत पहली पारी में 523 रन बनाए.

 

न्यूजीलैंड के लिए कप्तान ब्रेंडन मैक्लम ने भी 42 रनों की अहम पारी खेली. इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भी न्यूजीलैंड के विशाल स्कोर में अतिरिक्त रनों का भरपूर योगदान दिया और अतिरिक्त के रूप में 67 रन लुटाए.

 

इंग्लैंड के लिए पहली पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड, पदार्पण मैच खेल रहे मार्क वुड और मोइन अली ने तीन-तीन विकेट हासिल किए.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ENG VS NZ
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017