पहले टेस्ट के दूसरे दिन ही न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड पर कसा शिकंजा

By: | Last Updated: Friday, 22 May 2015 7:13 PM

लंदनः शीर्ष तीन बल्लेबाजों के अर्धशतक और दो शतकीय साझेदारियों से न्यूजीलैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड पर शिकंजा कस दिया.

 

सलामी बल्लेबाजों मार्टिन गुप्टिल (70) और टाम लैथम (59) की शतकीय साझेदारी के बाद केन विलियमसन (नाबाद 92) और रोस टेलर (नाबाद 47) ने भी तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की जिससे टीम दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में दो विकेट पर 303 रन बनाने में सफल रही. गुप्टिल और लैथम ने लगातार ओवरों में पवेलियन लौटने से पूर्व पहले विकेट के लिए 148 रन की साझेदारी करके न्यूजीलैंड को शानदार शुरूआत दिलाई जिसके बाद विलियमसन और टेलर ने तीसरे विकेट के लिए 155 रन की अटूट साझेदारी करके टीम की स्थिति काफी मजबूत कर दी.

 

न्यूजीलैंड की टीम अब इंग्लैंड से सिर्फ 86 रन से पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं. मेहमान टीम ने ट्रेंट बोल्ट (79 रन पर चार विकेट) और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे मैट हेनरी (93 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी से इंग्लैंड को पहली पारी में 389 रन पर आउट कर दिया था.

 

इससे पहले गुप्टिल का हालांकि भाग्य ने साथ दिया. लंच से ठीक पहले जब वह 24 रन पर थे तब अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे मार्क वुड की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर पहली स्लिप में कैच के रूप में चली गयी. अंपायर ने हालांकि नोबाल के लिये रिव्यू लिया जिसके बाद गुप्टिल को जीवनदान मिल गया. लैथम भी 21 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब बेन स्टोक्स की गेंद पर स्लिप में इयान बेल ने उनका कैच टपका दिया.

 

गुप्टिल ने इसके बाद स्टोक्स के ओवर में तीन चौके मारे. उन्होंने स्टुअर्ट ब्राड की गेंद पर एक रन के साथ 87 गेंद में अपना 13वां अर्धशतक पूरा किया.

 

लैथम ने भी ब्राड पर तीन रन के साथ 95 गेंद में 50 रन पूरे किए. गुप्टिल ने इसके बाद मोइन अली पर छक्का जड़ा लेकिन इस स्पिनर ने इसी ओवर में लैथम को पगबाधा आउट कर दिया. लैथम ने 98 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके मारे.

 

गुप्टिल भी अगले ओवर में ब्राड की गेंद पर कवर में गैरी बैलेंस को कैच दे बैठे. उनकी 115 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का शामिल रहा.

 

विलियमसन और टेलर ने हालांकि इसके बाद न्यूजीलैंड को और कोई झटका नहीं लगने दिया. विलियमसन ने अब तक अपनी 141 गेंद की पारी में 12 चौके जड़े हैं जबकि टेलर की 109 गंेद की पारी में पांच चौके शामिल हैं.

 

इससे पहले इंग्लैंड ने सुबह सात विकेट पर 354 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी लेकिन उसने अपने आखिरी तीन विकेट 35 रन के अंदर गंवा दिये. बायें हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट ने आज सुबह पांच ओवर में नौ रन देकर दो विकेट लिये. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हेनरी ने जेम्स एंडरसन को आउट करके पारी का अंत किया.

 

इंग्लैंड ने कल 30 रन के अंदर शीर्ष क्रम के अपने चार विकेट गंवा दिये थे. इसके बाद जो रूट (98) और बेन स्टोक्स (92) ने पांचवें विकेट के लिये 161 रन की साझेदारी की. बाद में जोस बटलर (67) और मोइन अली (58) ने भी अर्धशतक जमाये और सातवें विकेट के लिये 103 रन जोड़े. मोइन ने सुबह 49 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी और पहले ओवर में ही चौका जड़कर अर्धशतक पूरा किया. बोल्ट ने उन्हें विकेटकीपर की जिम्मेदारी निभा रहे लैथम के हाथों कैच कराया. लैथम ने इसके बाद बोल्ट की ही गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड (तीन) का भी कैच लपका.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: eng vs nz
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017