अली की फिरकी में उलझा दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड की आसान जीत

By: | Last Updated: Thursday, 31 December 2015 3:15 PM
England and Moeen Ali race through South Africa tail to clinch first Test

डरबन: मोइन अली की फिरकी के जादू की बदौलत इंग्लैंड ने यहां किंग्समीड में पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन दक्षिण अफ्रीका को 241 रन से हरा दिया. वो भी कुछ उस अंदाज़ में जो 1947 के बाद पहली बार हुआ.

 

ऑफ स्पिनर मोइन ने आज सुबह तीन विकेट चटकाए जिससे दक्षिण अफ्रीका ने अपने अंतिम छह विकेट सिर्फ 38 रन पर गंवा दिए और 416 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पूरी टीम दूसरी पारी में 174 रन पर ढेर हो गई. तेज गेंदबाज स्टीवन फिन ने भी 42 रन देकर चार विकेट चटकाए.

 

दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरूआत चार विकेट पर 136 रन से ही. टीम ने दिन की तीसरी गेंद पर ही एबी डिविलियर्स :37: का विकेट गंवा दिया जो मोइन की गेंद को पीछे जाकर खेलने की कोशिश में पगबाधा आउट हो गए.

 

मोइन ने अपने अगले ओवर की तीसरी गेंद पर तेंबा बावुमा :00: को जानी बेयरस्टा के हाथों स्टंप कराया. दक्षिण अफ्रीका ने कल अंतिम ओवर में फाफ डु प्लेसिस का भी विकेट गंवा दिया था और इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने बिना कोई रन बनाए तीन विकेट गंवाए.

 

दो रन बाद फिन ने नाइटवाचमैन डेल स्टेन :02: को बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका का स्कोर सात विकेट पर 138 रन किया.

 

मोइन ने काइल एबोट :02: को भी पगबाधा आउट करके अपनी दिन का तीसरा विकेट हासिल किया. स्टुअर्ट ब्राड ने मोर्ने मोर्कल :08: को पगबाधा आउट करके इंग्लैंड को जीत दिलाई. जेपी डुमिनी 26 रन बनाकर नाबाद रहे.

 

दक्षिण अफ्रीका की पिछले पांच मैचों में यह चौथी हार है. टीम ने भारत में चार टेस्ट की श्रृंखला 0-3 से गंवाई थी.

 

इंग्लैंड को मोइन को मैच में 116 रन देकर सात विकेट चटकाने के लिए मैन आफ द मैच चुना गया. फिन ने मैच में छह जबकि ब्राड ने पांच विकेट चटकाए.

 

केपटाउन के न्यूलैंड्स में दूसरे टेस्ट की शुरूआत शनिवार से होगी. इससे पहले इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीके का आगे 416 रनों का लक्ष्य रखा था. जो कि इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट इतिहास में ओवल क्रिकेट मैदान पर 1947 के बाद अब जाकर हुआ है. ये 1947 के बाद पहला मौका है जब इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के सामने ओवर पर 400 से ज्यादा रनों का लक्ष्य रखा हो.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: England and Moeen Ali race through South Africa tail to clinch first Test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017