INDvsENG: इंग्लैंड के सामने भी ढेर 'भारत के शेर'

By: | Last Updated: Tuesday, 20 January 2015 2:26 AM
england beat india

नई दिल्ली: अपने बल्लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन के कारण टीम इंडिया को ट्राई सीरीज में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा जब इंग्लैंड ने उसे नौ विकेट से हराकर न सिर्फ एक बोनस अंक हासिल किया बल्कि फाइनल में प्रवेश की उसकी राह भी मुश्किल कर दी.

 

स्टीवन फिन तथा जेम्स एंडरसन की कहर बरपाती गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम 39.3 ओवर में सिर्फ 153 रन पर आउट हो गई. जवाब में इंग्लैंड ने 22 ओवर पहले नौ विकेट से जीत दर्ज कर ली. सलामी बल्लेबाज इयान बेल ने 91 गेंद में आठ चौकों की मदद से नाबाद 88 रन बनाये जबकि जेम्स टेलर 63 गेंद में 56 रन बनाकर नॉटआउट रहे. दोनों ने दूसरे विकेट की अटूट साझेदारी में 131 रन जोड़े.

 

भारतीय गेंदबाज उनके सामने कोई परेशानी खड़ी नहीं कर सके. भारतीय पारी के दौरान मुश्किल लग रही गाबा की पिच पर बल्लेबाजी उनके लिये बेहद आसान लग रही थी. टेलर ने चौका लगाकर इंग्लैंड को 27.3 ओवर में एक विकेट पर 156 रन तक पहुंचाया. इंग्लैंड ने एकमात्र विकेट मोईन अली (8) के रूप में गंवाया जो बिन्नी का शिकार हुए. भारतीय पारी के जल्दी सिमटने के कारण ब्रेक से पहले खेले गए पहले सत्र में इंग्लैंड का यह विकेट गिरा.

 

इससे पहले गाबा की उछालभरी पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के शीर्ष पांच बल्लेबाज 19वें ओवर में पवेलियन लौट चुके थे जब स्कोर बोर्ड पर सिर्फ 67 रन टंगे थे. फिन ने 33 रन देकर पांच और एंडरसन ने 18 रन देकर चार विकेट लिये.

 

स्टुअर्ट बिन्नी के अलावा कोई उपयोगी पारी नहीं खेल सका. बिन्नी ने 55 गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 44 रन बनाये.

 

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (34) और बिन्नी ने छठे विकेट के लिये 70 रन जोड़कर वापसी की कोशिश की लेकिन उनके आउट होने के बाद पुछल्ले बल्लेबाज कुछ नहीं कर सके. अजिंक्य रहाणे ने 33 रन का योगदान दिया.

 

ऑस्ट्रेलिया अब दो मैचों में नौ अंक लेकर शीर्ष पर है जबकि इंग्लैंड के दो मैचों में पांच अंक है. भारत को अगर फाइनल के लिये क्वालीफाई करना है तो उसे बाकी दोनों मैच जीतने होंगे.

 

इंग्लैंड के गेंदबाजों ने बेहतरीन लाइन और लैंग्थ के साथ गेंदबाजी करते हुए बाउंसर्स का भी अच्छा उपयोग किया. भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था. पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया से हारी टीम में दो बदलाव करते हुए आर अश्विन की जगह स्टुअर्ट बिन्नी को उतारा गया. वहीं फिटनेस समस्या के कारण रोहित शर्मा नहीं खेल सके जिनकी जगह अंबाती रायुडू ने ली. इंग्लैंड टीम में एक बदलाव करते हुए क्रिस जोर्डन की जगह जेम्स एंडरसन को शामिल किया गया.

 

रहाणे ने शिखर धवन (1) के साथ पारी का आगाज किया जो एक बार फिर नाकाम रहे. इस बार हालांकि वह खराब शॉट खेलकर आउट नहीं हुए बल्कि एंडरसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया. पहले 10 ओवर में सिर्फ 36 रन बने. इसके बाद भारतीय बल्लेबाज अपने विकेट गंवाते चले गए. रहाणे 15वें ओवर में फिन की गेंद पर मिडऑन में आसान कैच देकर आउट हुए.

विराट कोहली (4) दो ओवर बाद फिन का शिकार हुए और उन्होंने भी विकेट के पीछे कैच थमाया. अगले ओवर में सुरेश रैना (1) मोईन अली को आगे बढकर खेलने के प्रयास में स्टम्प आउट हो गए. रायुडू 19वें ओवर में फिन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमा बैठे. भारत के पांच विकेट 67 रन पर गिर गए थे.

 

इसके बाद बिन्नी और धोनी ने पारी की एकमात्र अच्छी साझेदारी की. दोनों ने 17.1 ओवर में छठे विकेट के लिये 70 रन जोड़े और 29वें ओवर में स्कोर को 100 के पार ले गए. धोनी को 36वें ओवर में एंडरसन ने जीवनदान दिया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सके और फिन के अगले ओवर में हुक शॉट खेलने के प्रयास में विकेट के पीछे कैच दे बैठे.

 

फिन ने अक्षर पटेल (0) को पहली ही गेंद पर आउट करके वनडे क्रिकेट में पहली बार पांच विकेट लिये लेकिन भुवनेश्वर कुमार (5) ने उन्हें हैट्रिक नहीं बनाने दी. एंडरसन ने बिन्नी, कुमार और मोहम्मद शमी (1) को 13 गेंद के भीतर आउट करके भारतीय पारी का अंत कर दिया .

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: england beat india
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017