WT20: फिर नहीं चली बल्लेबाज, इंग्लैंड से हारी भारतीय महिला टीम

By: | Last Updated: Tuesday, 22 March 2016 8:33 PM

धर्मशाला: बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट ने चार विकेट लेकर मैच को रोमांचक बनाया लेकिन शीर्ष क्रम की बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण भारतीय महिला टीम को आज यहां इंग्लैंड से कम स्कोर वाले एक करीबी मुकाबले में दो विकेट से हार का सामना करना पड़ा जिससे उसकी आईसीसी महिला विश्व टी20 चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचने संभावना धूमिल पड़ गयी.

भारत की चोटी की बल्लेबाज रन बनाने के लिये जूझती रही जिसके कारण टीम लगातार दूसरे मैच में 100 रन तक भी नहीं पहुंच पायी. भारतीय टीम ने आठ विकेट पर 90 रन बनाये जो उसका विश्व टी20 में न्यूनतम स्कोर भी है. हरमनप्रीत कौर ने 25 गेंदों पर 26 रन की पारी खेली. कप्तान मिताली राज ने भी 20 रन बनाये लेकिन इसके लिये उन्होंने 33 गेंद खर्च की. इंग्लैंड की तरफ से आफ स्पिनर हीथर नाइट ने 15 रन देकर तीन विकेट लिये और उन्हें मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. मध्यम गति की गेंदबाज अन्या श्रुबसोले ने 12 रन देकर दो विकेट लिये. भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड की बल्लेबाजों को भी आसानी से रन नहीं बनाने दिये. एकता ने 21 रन देकर चार और हरमनप्रीत ने 22 रन देकर दो विकेट लिये जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ ने चार ओवर में केवल दस रन दिये.

लेकिन आखिर में इंग्लैंड 19 ओवर में आठ विकेट पर 92 रन बनाकर लगातार दूसरी जीत दर्ज करने में सफल रहा. उसकी तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंची जिनमें टेरी बीमाउंट ने सर्वाधिक 20 रन बनाये. भारत की यह लगातार दूसरी हार है. पहले मैच में बांग्लादेश को आसानी से हराने के बाद भारतीय टीम दूसरे मैच में पाकिस्तान से डकवर्थ लुईस पद्वति से दो रन से हार गयी थी. उसके अब तीन मैच में दो अंक हैं और इससे उसकी नाकआउट में पहुंचने की संभावनाओं को गहरा झटका लगा है.

एकता ने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा. उन्होंने हरमनप्रीत के नक्शेकदम पर चलते हुए हीथर नाइट : आठ : और लीडिया ग्रीनवे : शून्य : को लगातातर गेंदों पर आउट करके 12वें ओवर तक इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 62 रन कर दिया. उन्होंने अपने अगले ओवर में नताली साइवर : 19 : को कवर में मिताली के हाथों कैच कराकर भारतीयों में जोश भरा. एकता ने सीधे थ्रो पर डेनियल वाइट : छह : को रन आउट किया और जेनी गुन : सात : भी तेजी से रन चुराने के प्रयास में पवेलियन लौटी लेकिन तब लक्ष्य काफी कम रह गया था. इस बीच हालांकि झूलन गोस्वामी के ओवर में सात रन बनने से रन और गेंदों के बीच अंतर बढ़ गया. कैथरीन ब्रंट : नाबाद आठ : ने 19वें ओवर में वेदा कृष्णमूर्ति पर विजयी चौका लगाया. इससे पहले भारत ने बेहद धीमी और निराशाजनक शुरूआत की. यहां तक वह 14वें ओवर में 50 रन तक पहुंची. कप्तान मिताली राज ने एक छोर संभाले रखा लेकिन वह पूरे समय रन बनाने के लिये जूझती रही. हरमनप्रीत ने आकर रन गति बढ़ाने की कोशिश की लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. भारतीय टीम विश्व टी20 में अपने पिछले न्यूनतम स्कोर नौ विकेट पर 93 रन तक भी नहीं पहुंच पायी जो उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2009 में नाटिंघम में बनाया था.

दूसरी सलामी बल्लेबाज स्मृति मंदाना ने चौथे ओवर में श्रुबसोले की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 20 गेंद पर 12 रन बनाये. मिताली और शिखा पांडेय : 19 गेंद पर 12 रन : ने तीसरे विकेट के लिये 29 रन जोड़े लेकिन इसके लिये उन्होंने 40 गेंद खेली जिससे टीम पर दबाव बढ़ा. नाइट ने शिखा को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी और इस तरह से हरमनप्रीत ने 12वें ओवर में क्रीज पर कदम रखा. मिताली भी अगले ओवर में आसान कैच देकर पवेलियन लौट गयी. नाइट ने नयी बल्लेबाज वेदा कृष्णमूर्ति को नहीं टिकने दिया. हरमनप्रीत ने कुछ अच्छे शाट लगाये लेकिन इससे भी टीम तिहरे अंक में नहीं पहुंच पायी. पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में भारतीय टीम ने सात विकेट पर 96 रन बनाये थे.

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: WT20: फिर नहीं चली बल्लेबाज, इंग्लैंड से हारी भारतीय महिला टीम
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017