IND vs ENG: पांचवे वनडे में 41 रन से हारी टीम इंडिया, 3-1 से सीरीज भारत के नाम

By: | Last Updated: Friday, 5 September 2014 10:18 AM
england vs india 5th odi

लीड्सः जोए रूट के करियर के दूसरे वनडे शतक की मदद से इंग्लैंड ने पांचवें और आखिरी वनडे मैच में भारत को 41 रन से हराकर ‘क्लीन स्वीप’ करने से रोक दिया. रूट ने 108 गेंदों पर दस चौकों और तीन छक्कों की मदद से 113 रन बनाये जिससे इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर सात विकेट पर 294 रन बनाने में सफल रहा. जवाब में भारतीय टीम 48.4 ओवर में 253 रन पर ऑल आउट हो गई.

भारत सीरीज का आखिरी वनडे मैच भले ही 41 रनों से हार गया लेकिन टीम 3-1 से श्रृंखला जीतने में कामयाब हुई. भारत ने 24 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर कोई एकदिवसीय सीरीज जीती है. सुरैश रैना को मैन ऑफ सीरीज जबकि इंग्लिश बल्लेबाज जोए रूट को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया.

 

 

टॉप ऑर्डर हुआ फेल

भारत के सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे आज खाता भी नहीं खोल सके जबकि टॉप ऑर्डर के बाकी बल्लेबाज अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाये.

 

 

जडेजा की पारी

रविंद्र जडेजा (87) आखिरी बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे. जाते-जाते हालांकि उन्होंने अपने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया.युवा बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने 65 गेंद में 53 रन बनाये जिन्हें बेन स्टोक्स ने पवेलियन भेजा.

 

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 44 गेंद में 31 रन बनाये. मोईन अली ने उन्हें और सुरेश रैना (18) को पवेलियन भेजा. महेंद्र सिंह धोनी के क्रीज पर रहने तक भारत की उम्मीदें कायम थी लेकिन उनके आउट होने के बाद इंग्लैंड की जीत औपचारिकता मात्र रह गई थी.

 

स्टीवन फिन की बाहर जाती गेंद से छेड़खानी करने का धोनी को खामियाजा भुगतना पड़ा और गेंद सीधे स्टोक्स के हाथ में गई. इसके बाद जडेजा ने इंग्लैंड का जीत के लिये इंतजार लंबा कर दिया.

 

इंग्लैंड के लिये स्टोक्स ने 47 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि जेम्स एंडरसन, मोईन अली और स्टीवन फिन ने दो-दो विकेट लिये.

 

इंग्लैंड की पारी –

जोए रूट (113) और जोस बटलर (49) की बेहतरीन पारियों की बदौलत शुरुआती झटकों से उबरते हुए भारत के सामने जीत के लिए 295 रनों का लक्ष्य रखा. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 294 रन बनाए. रूट और बटलर ने पांचवे विकेट के लिए 81 गेंदों पर तेज 108 रनों की साझेदारी की. रूट ने अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के जमाए.

 

भारतीय टीम ने आखिरी 15 ओवरों में 143 रन लुटाए. जिसके कारण इंग्लैंड की पारी 300 के करीब पहुच पाई.

 

इससे पहले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीता और इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया.

इंग्लैंड की ओर से कप्तान एलिस्टर कुक (46) और एलेक्स हेल्स (4) इंग्लिश टीम की पारी की शुरुआत करने उतरे. मेजबान टीम को पहला झटका 23 के कुल रनसंख्या पर लगा जब हेल्स को उमेश यादव ने अजिंक्य रहाणे के हाथो कैच करा दिया.

 

टीम की रनसंख्या में अभी 16 रन ही और जुड़े थे कि मोइन अली (9) भी यादव का शिकार हो गए.

 

इसके बाद रूट और कुक ने इंग्लैंड की पारी को संभालने की कोशिश की और काफी हद तक कामयाब भी हुए. इसी बीच धोनी ने सुरेश रैना को गेंद थमाई. धौनी की यह रणनीति काम आई और रैना ने अपने दूसरे ही ओवर में कुक को पवेलियन भेज दिया. कुक और रूट के बीच 52 रनों की साझेदारी हुई. इयान मॉर्गन ने 14 रनों का योगदान दिया.

वहीं, आखिरी ओवरों में बेन स्टोक्स ने तेज गति से 23 गेंदों में नाबाद 33 रन बनाए. स्टेक्स ने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए.

 

भारत की ओर से मोहम्मद समी ने दो जबकि भुवनेश्वर कुमार और उमेश को एक-एक सफलता मिली. रविचंद्रन अश्विन और रैना ने भी एक-एक विकेट लिया.

 

 

# एलिस्टेयर कुक ने आज सर्वाधिक वनडे मैचों में इंग्लैंड की अगुवाई करने का रिकार्ड बनाया. कुक का भारत के खिलाफ पांचवां और अंतिम वनडे मैच कप्तान के रूप में 63वां मैच है जो कि इंग्लैंड की तरफ से नया रिकॉर्ड है. उन्होंने अपने पूर्ववर्ती एंड्रयू स्ट्रास को पीछे छोड़ा जिन्होंने 62 मैच में इंग्लैंड की कप्तानी की थी. कुक की कप्तानी में इंग्लैंड ने इस मैच से पहले जो 62 मैच खेले उनमें से उसे 33 में जीत और 26 में हार मिली. एक मैच टाई रहा जबकि दो मैचों का परिणाम नहीं निकला.

 

# मैन ऑफ द मैच – जोए रूट

# मैन ऑफ द सीरीज – सुरेश रैना

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: england vs india 5th odi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017