ENGvsPAK: मलिक का शतक, पाक के चार विकेट पर 286 रन

By: | Last Updated: Tuesday, 13 October 2015 2:56 PM
england vs pakistan first test first day

अबुधाबी: मोहम्मद हफीज भले ही दो रन से शतक से चूक गये लेकिन शोएब मलिक ने छह साल बाद टेस्ट मैचों में सैकड़ा जमा कर पहले दिन टीम की स्थिति मजबूत कर दी. दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरूआती दिन चार विकेट पर 286 रन बना लिए. हफीज 98 रन बनाकर टी से पहले आखिरी ओवर में पगबाधा आउट हुए लेकिन पांच साल बाद टेस्ट टीम में वापसी करके मलिक अपने करियर का तीसरा शतक जमाने में सफल रहे. मलिक अब भी 124 रन बनाकर खेल रहे हैं. उन्होंने अब तक 230 गेंदों का सामना करके 14 चौके लगाये हैं.

 

 

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद हफीज और मलिक ने दूसरे विकेट के लिये 168 रन की साझेदारी करके उसे शुरूआती झटके से उबारा. यूनिस खान इस बीच पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. अपना 102वां टेस्ट मैच खेल रहे इस अनुभवी बल्लेबाज ने 38 रन बनाये और इस दौरान 19वां रन पूरा करते ही जावेद मियादाद (8832) के 30 साल से चले आ रहे रिकॉर्ड को तोड़ा.

 

इंग्लैंड ने पहले दो सत्रों में एक-एक विकेट लिया लेकिन आखिरी सत्र में उसने दो विकेट निकालकर वापसी की कोशिश की. उसे आखिरी क्षणों में असद शाफिक (नाबाद 11) का विकेट भी मिल जाता लेकिन इयान बेल ने दिन में दूसरी बार जेम्स एंडरसन की गेंद पर कैच छोड़कर अपने मुख्य गेंदबाज को निराश किया. बेल ने इससे पहले तब हफीज का आसान कैच छोड़ा था जबकि वह सात रन पर खेल रहे थे. एंडरसन ने अब तक 29 रन देकर दो विकेट लिये हैं. उन्होंने अपने विकेटों की संख्या 415 पर पहुंचाकर पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर वसीम अकरम (414) को पीछे छोड़ा. स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया है.

 

 

वनडे में अच्छा प्रदर्शन करने वाले मलिक को अजहर अली के चोटिल होने के कारण टेस्ट टीम में शामिल किया गया था और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाकर छह साल बाद टेस्ट शतक जमाया. हफीज अपना नौवां शतक पूरा करने के प्रयास में स्टोक्स की गेंद लेग साइड की तरफ खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके पैड से टकरा गयी. हफीज ने ऑस्ट्रेलियाई अंपायर पाल रीफेल के फैसले को भी चुनौती दी लेकिन रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद उनके लेग स्टंप पर लग रही थी. उन्होंने 170 गेंदों का सामना किया और 13 चौके लगाये. हफीज और मलिक ने तब पारी संवारी जबकि एंडरसन ने पारी के तीसरे ओवर में ही मसूद (दो) को आउट कर दिया था. उनकी शॉर्ट पिच गेंद मसूद के हेलमेट से लगकर स्टंप्स पर गिर गयी थी. बेल ने दूसरी स्लिप में हफीज का कैच छोड़ा जिन्होंने 30 रन पूरे करते ही टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन भी पूरे किये.

यूनिस तीसरे सत्र में बल्लेबाजी के लिये उतरे. उन्होंने मोइन अली पर छक्का जड़कर मियादाद का रिकॉर्ड तोड़ा. आखिर में उन्हें आक्रामकता महंगी पड़ी और ब्रॉड की गेंद पर मिडऑन पर कुक को आसान कैच थमा बैठे. कप्तान मिसबाह उल हक (तीन) भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाये. एंडरसन की गेंद उनके बल्ले को चूमती हुई निकली लेकिन अंपायर ने उंगली नहीं उठायी. इंग्लैंड ने डीआरएस का सहारा लिया. रीप्ले से भी स्पष्ट नहीं हो पा रहा था कि गेंद बल्ले से लगकर विकेटकीपर के पास पहुंची है लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया.

 

पाकिस्तान लेग स्पिनर यासिर शाह के बिना इस मैच में उतरा है जो पीठ दर्द से परेशान थे. इंग्लैंड ने आदिल राशिद को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका दिया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: england vs pakistan first test first day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017