क्रिकेट में 272 साल पुरानी टॉस परंपरा खत्म

By: | Last Updated: Friday, 4 December 2015 6:14 AM
English county cricket removes Toss system

नई दिल्ली/लंडन: पिछले 272 सालों से चली आ रही टॉस की परंपरा को आखिरकार इंग्लिश काउंटी क्रिकेट से खत्म करने की परंपरा की शुरूआत हो चुकी है. जैसा कि पहले भी लग रहा था. इंग्लिश काउंटी ने 272 साल पुराने टॉस को खत्म करने का फैसला लिया है.

 

अब जारी नए नियमों के हिसाब से मेहमान टीम को पहले गेंदबाजी का मौका दिया जाएगा. अगर उन्हें पहले गेंदबाज़ी करने में ऐतराज़ होगा तभी टॉस का इस्तेमाल किया जाएगा.

 

इंग्लैंड के पूर्व कोच और क्रिकेटर एंडी फ्लावर ने कहा, ”कांउटी मैचों में पिच मीडियम पेसर्स गेंदबाजों को मदद करती है लेकिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इसका फायदा कम दिखता है. इसके पीछे असली कारण पिच है और इसकी वजह से बल्लेबाज बढ़िया स्पिन नही खेल पाते हैं. लेकिन अंतर्राष्ट्रीय मैचों में पिच पूरी तरह अलग तरह रहती और ऐसे गेंदबाजों की मदद से आप मैच नही जीत सकते.”

 

नए नियम से घरेलू फायदा उठाने पर रोक लगेगी. अधिकारियों के मुताबिक इस फैसले से मेजबान टीम क्रिकेट को ध्यान में रखते हुए बढ़िया पिच तैयार करेगी. साथ ही इससे क्रिकेट को अच्छे स्पिन गेंदबाज़ भी मिलेंगे. 

 

क्रिकेट के साथ ही टॉस का इस्तेमाल लगभग हर खेल में होता है. अकसर ज्यादातर पिच घरेलु टीम को मदद देने वाली तैयार की जाती है. जिसका सीधा उदाहरण हम हाल ही में भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज़ में देख सकते हैं.

 

हालाकि इस नए नियम के विरोध में भी कुछ लोग हैं. टेलीग्राफ ने गुहार लगाते हुए कहा है कि कृप्या करके क्रिकेट से टॉस को न हटायें. यॉर्कशायर के कप्तान एंड्रू गेल ने भी इसका विरोध किया है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: English county cricket removes Toss system
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017