ENGvsSA: रिकॉर्ड जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने की सीरीज में धमाकेदार वापसी

By: | Last Updated: Monday, 17 July 2017 8:58 PM

नाटिंघम: वर्नोन फिलैंडर और स्पिनर केशव महाराज की शानदार गेंदबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट मैच में 340 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही सीरीज में शानदार वापसी करते हुए साउथ अफ्रीका ने 1-1 की बराबरी कर ली है.

साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को 474 रन का विशाल लक्ष्य दिया था लेकिन इंग्लैंड की पूरी टीम सिर्फ 44.2 ओवर में 133 रन पर ढेर हो गयी. इस तरह से साउथ अफ्रीका ने रनों के लिहाज से अपनी चौथी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. फिलैंडर ने 24 रन देकर जबकि महाराज ने 42 रन देकर तीन-तीन विकेट लिये. कैगिसो रबादा पर एक मैच का प्रतिबंध लगने के कारण इस मैच में खेल रहे डुआने ओलिवर ने दो विकेट हासिल किये.

इंग्लैंड ने लॉर्डस में पहला टेस्ट मैच 211 रन से जीता था लेकिन यहां दोनों पारियों में उसके बल्लेबाज नहीं चल पाये. साउथ अफ्रीका के 335 रन के जवाब में उसकी टीम पहली पारी में 205 रन पर आउट हो गयी थी. साउथ अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी नौ विकेट पर 343 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी.

फिलैंडर ने लंच से पहले बायें हाथ के बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स (तीन) और गैरी बैलेन्स (चार) को 19 गेंद और आठ रन के अंदर जबकि ऑलराउंडर मौरिस ने 20 गेंदों के अंदर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (आठ) और पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक (42) को आउट करके दर्शकों को सन्न कर दिया था. लंच के बाद भी साउथ अफ्रीकी गेंदबाज हावी रहे. बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने जॉनी बेयरस्टॉ (16) और आक्रामक तेवर दिखा रहे मोईन अली (27) को आउट किया जबकि फिलैंडर ने आलराउंडर बेन स्टोक्स (18) की पारी का अंत किया. इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाजों भी नहीं चल पाये तथा ओलिवर ने लगातार गेंदों पर विकेट लेकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया.

इंग्लैंड ने सुबह बिना किसी नुकसान के एक रन से अपनी दूसरी पारी आगे शुरू की लेकिन टूटती पिच पर बल्लेबाजी आसान नहीं थी. गेंद को मूव कराने के लिए मशहूर फिलैंडर ने पवेलियन छोर से अपनी पांचवीं गेंद पर ही साउथ अफ्रीका में जन्में जेनिंग्स को बोल्ड कर दिया. इसके बाद उन्होंने बैलेन्स को एलबीडब्ल्यू आउट किया. ऑस्ट्रेलियाई अंपायर साइमन फ्राइ ने अपील ठुकरा दी थी लेकिन साउथ अफ्रीका ने निर्णय समीक्षा प्रणाली का सहारा लिया और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा.

इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 28 रन था और रूट को फिर से विषम परिस्थितियों में क्रीज पर कदम रखना पड़ा. लॉर्डस में कप्तान के रूप में अपनी पहली पारी में 190 रन और इस मैच की पहली पारी में सर्वाधिक 78 रन बनाने वाले रूट देर तक नहीं टिक पाये. मौरिस की बेहतरीन यार्कर ने उनका आफ स्टंप उखाड़ दिया.

कुक ने हालांकि ओलिवर पर चार चौके लगाये लेकिन वह मौरिस के बाउंसर पर चकमा खा गये जो उनके दस्ताने को चूमकर विकेटकीपर क्विटंन डिकाक के दस्तानों में समा गया.

इंग्लैंड ने लंच के तुरंत बाद बेयरस्टॉ का विकेट गंवाया जिन्होंने महाराज की गेंद पर गलत शॉट खेलकर मिडऑन पर खड़े मौरिस को कैच का अभ्यास कराया जबकि अपनी संक्षिप्त पारी में छह चौके जड़ने वाले मोईन ने इसी स्पिनर की गेंद पर स्क्वायर लेग पर कैच थमाया. अगले ओवर में फिलैंडर ने अपनी ही गेंद पर स्टोक्स का कैच लेकर साउथ अफ्रीका की बड़ी जीत सुनिश्चित की.

इन दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच 27 जुलाई से ओवल में खेला जाएगा.

 

 

Cricket News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ENGvsSA: रिकॉर्ड जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने की सीरीज में धमाकेदार वापसी
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

SC ने श्रीनिवासन और निरंजन शाह को BCCI की SGM में हिस्सा लेने से रोका
SC ने श्रीनिवासन और निरंजन शाह को BCCI की SGM में हिस्सा लेने से रोका

  (निपुण सहगल, संवाददाता, एबीपी न्यूज)   नई...

पंजाब पुलिस में डीएसपी बन सकती हैं हरमनप्रीत कौर
पंजाब पुलिस में डीएसपी बन सकती हैं हरमनप्रीत कौर

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर...

क्या है टीम इंडिया की हार का 10 बजकर 10 मिनट से कनेक्शन?
क्या है टीम इंडिया की हार का 10 बजकर 10 मिनट से कनेक्शन?

उस वक्त रात के दस बजकर दस मिनट हो रहे थे....

विश्वकप जीत और समर्थन से खुश हैं इंग्लिश कप्तान हीथर नाइट
विश्वकप जीत और समर्थन से खुश हैं इंग्लिश कप्तान हीथर नाइट

लंदन: महिला विश्व कप के फाइनल में रविवार को...

भरोसा है अब वुमेंस टीम को मिलती रहेगी तवज्जो: मिताली राज
भरोसा है अब वुमेंस टीम को मिलती रहेगी तवज्जो: मिताली राज

लंदन: आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में...

27 रन, 7 विकेट और टूट गया टीम इंडिया का विश्व विजेता बनने का सपना
27 रन, 7 विकेट और टूट गया टीम इंडिया का विश्व विजेता बनने का सपना

नई दिल्ली/लॉर्ड्स: भारत एक बार फिर आईसीसी...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017