फीफा विश्वकप: गोलों की बौछार से ब्राजील को शर्मसार करके जर्मनी फाइनल में

By: | Last Updated: Tuesday, 8 July 2014 10:42 PM
FIFA 2014_GERMANY_BRAZIL_WON_SCORE 7-1_

बेलो होरिजोंटे: पांच बार के चैम्पियन ब्राजील के फुटबाल इतिहास का सबसे काला अध्याय लिखते हुए जर्मनी ने उसे 7.1 से हराकर रिकार्ड आठवीं बार विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया और इसके साथ ही फुटबाल का दीवाना मेजबान देश शोक के सागर में डूब गया.

 

घायल सुपरस्टार नेमार के बिना जज्बातों से भरा सेमीफाइनल मुकाबला खेलने वाली ब्राजीली टीम के लिये अंतरराष्ट्रीय फुटबाल में यह सबसे शर्मनाक हार है. जर्मनी ने जापान में 2002 फाइनल में 0 . 2 से मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया.

 

जर्मनी के लिये थामस मूलर ने 11वें मिनट में पहला गोल किया. इसके बाद मिरोस्लाव क्लोसे (23वां), टोनी क्रूस (24वां और 26वां), सैमी केदिरा (29वां) और आंद्रे शूएरले (69वां और 79वां) ने गोल दागे.

 

ब्राजील के लिये एकमात्र गोल 90वें मिनट में आस्कर ने किया लेकिन तब तक टीम का फुटबाल के इस महासमर से बाहर होना तय हो चुका था.

 

ऐसा लग रहा था मानो ब्राजीली फुटबाल खेलना ही भूल गए हैं क्योकि पहले आधे घंटे में उन्होंने पांच गोल गंवा दिये . निलंबित कप्तान थिएगो सिल्वा के बगैर टीम अमैच्योर क्लब टीम से भी बदतर खेल रही थी .

 

क्लोसे विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए जिन्होंने आज 16वां गोल दागा . उन्होंने ब्राजील के रोनाल्डो को पछाड़ा जिनके नाम 15 गोल हैं . इसके अलावा वह चार विश्व कप सेमीफाइनल खेलने वाले भी इकलौते खिलाड़ी बन गए . दूसरी ओर मैदान को पीले सागर में डुबोने वाले ब्राजीली प्रशंसक इस शर्मनाक हार के बाद सदमे में नजर आये . कई सरेआम फफक पड़े तो कइयों के मुंह से शब्द नहीं निकल रहे थे .

 

अब तक ब्राजीली रियो दि जिनेरियो के माराकाना स्टेडियम पर खेले गए 1950 विश्व कप फाइनल में उरूग्वे से मिली हार को ‘राष्ट्रीय त्रासदी’ मानते आये थे लेकिन अब देखना होगा कि 64 साल बाद टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहे देश पर जर्मनी के हाथों इस हार का कितना असर होगा .

 

वहीं लगातार चौथा विश्व कप सेमीफाइनल खेल रहे जर्मन खिलाड़ियों ने पहले ही हाफ में मैच का नतीजा साफ कर दिया था जब उन्होंने सात मिनट के भीतर चार गोल किये . मूलर के गोल के बाद ब्राजीली डिफेंस तितर बितर हो गया .

 

मैच के पहले कार्नर पर किसी ब्राजीली डिफेंडर ने मूलर को मार्क ही नहीं किया था . मूलर ने अपने दूसरे प्रयास में गोल किया क्योंकि उनका पहला शाट ब्राजीली गोलकीपर जूलियो सेसार ने बचा लिया था.

 

अगले मिनट में क्रूस ने जर्मनी की बढत तीन गोल की कर दी . मेसुत ओजिल ने कप्तान फिलीप लाम को पास दिया जिसने ब्राजीली बाक्स की ओर गेंद बढाई . मूलर चूक गए लेकिन क्रूस ने गेंद को लपककर गोल के भीतर डाल दिया . क्रूस ने तीन मिनट के भीतर दूसरा गोल किया . केदिरा ने जर्मनी के जवाबी हमले की अगुवाई करते हुए क्रूस को पास दिया . केदिरा ने भी 29वें मिनट में ओजिल और क्लोसे के मूव को फिनिशिंग तक पहुंचाया .

 

ब्राजील को पहले 15 मिनट में गोल का अंतर कम करने के मौके मिले लेकिन खिलाड़ी उन्हें भुना नहीं सके .

 

खेल के 58वें मिनट में क्लोसे की जगह आये शूएरले ने 10 मिनट के भीतर दो गोल दागे .

 

अब जर्मनी का सामना रविवार को फाइनल में अर्जेंटीना और नीदरलैंड के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा .

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: FIFA 2014_GERMANY_BRAZIL_WON_SCORE 7-1_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: FIFA 2014
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017