INDvsSA: ग्रीन पार्क में पहले सात ओवर होंगे 'खतरनाक'

By: | Last Updated: Friday, 9 October 2015 2:04 PM

कानपुर: गंगा नदी के किनारे होने के कारण ग्रीन पार्क स्टेडियम की पिच में नमी होगी और 11 अक्टूबर को होने वाले पहले वनडे मैच में शुरूआती सात ओवर तक बल्लेबाजों को संभल कर खेलना होगा. उसके बाद जैसे-जैसे धूप बढ़ती जायेगी, पिच बल्लेबाजो के लिये आसान होती जायेगी और बल्लेबाज खुल कर चौके छक्के मार सकेगें.

 

पिच क्यूरेटर के अनुसार दोपहर बाद पिच साउथ अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर हो या भारत के स्पिनर अमित मिश्रा दोनो को मदद मिलेगी, क्योंकि उस समय तक पिच काफी टर्न लेने लगेगी.

 

ग्रीन पार्क के पिच क्यूरेटर शिव कुमार ने कहा कि पिच पर हल्की घास रखी गयी है. पिच पर सुबह नमी रहने के दो कारण है एक तो यह स्टेडियम गंगा नदी के किनारे बना है दूसरे स्टेडियम में पानी का लेवल जमीन में बहुत नजदीक है. इस लिये सुबह की नमी के कारण शुरूआती कम से कम सात ओवर बल्लेबाजो को संभल कर खेलना होगा.

 

कुमार का मानना है कि इसके बाद तो बल्लेबाजो को मैदान में कही भी शॉट मारना आसान हो जायेगा और वह आराम से चौके छक्के लगा सकते है. वह उम्मीद करते है कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम कम से कम तीन सौ रनों का आंकड़ा तो छुएगी ही.

 

टॉस जीतने के बाद भारत या साउथ अफ्रीका को पहले बैटिंग चुननी चाहिये या गेंदबाजी. इस सवाल पर कुमार तपाक से कहते है कि टॉस जीतने पर पहले बल्लेबाजी चुननी चाहिय क्योंकि शुरूआती सात ओवर के बाद पिच बल्लेबाजो के लिये मददगार साबित होंगी. लंच के बाद दूसरी पारी में जब टीम खेलने उतरेगी तो दूसरी टीम के स्पिनर बल्लेबाज चाहे वह साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर हो या भारत के अमित मिश्रा दोनो के लिये पिच काफी मददगार साबित होगी.

 

शिवकुमार के अनुसार ग्रीन पार्क की इस पिच पर अब तक 13 वनडे मैच खेले गये है इनमें से सात में दूसरी पारी खेलने वाली टीम जीती है जबकि छह मैचों में पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती है. वह कहते हैं कि ग्रीन पार्क के विकेट को मानको के अनुसार तैयार किया गया है. इस बार पिच थ्री लेयर विकेट के तहत तैयार की गयी है ताकि इस पिच में भी मोहाली की तरह उछाल रहें. इसे बीसीसीआई की पिच कमेटी के चेयरमैन दलजीत चौधरी के दिशा निर्देश पर तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि शुरू के सात ओवर में नमी रहने के बावजूद यदि अच्छी धूप निकलती है तो पहले बैटिंग करने वाली टीम 300 रन के आंकड़े तक पहुंच सकती है और यह रन उसकी जीत के लिये काफी रहेंगे. कुछ दिनों पहले शहर में बारिश भी हुई थी इससे लगता है कि बल्लेबाजो को मदद मिलेंगी. पिच पर थोड़ी घास रखी गयी है.

 

गौरतलब है कि 11 अक्टूबर रविवार को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच यहां ग्रीन पार्क कानपुर में खेला जाना है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: first 7 over important in green park
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017