विश्व कप में आज ही के दिन टीम इंडिया के गेंदबाज ने बनाया था नया रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Friday, 31 October 2014 12:29 PM
first-bowler-who-took-hat-trick-in-cricket-world-cup

नई दिल्लीः आज का दिन भारतीय क्रिकेट में कभी न भूलने वाला दिन है. विश्व कप क्रिकेट में आज ही के दिन किसी गेंदबाज ने पहली हैट्रिक बनाई थी और वो थे भारत के तेज गेंदबाज चेतन शर्मा जिन्होंने 1987 वर्ल्ड कप के अपने अंतिम लीग मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया था. सेमीफाइनल में पहले ही जगह बना चुकी टीम इंडिया का ये मैच महज एक औपचारिकता भर थी.

 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैण्ड की टीम ने 42 ओवर तक पांच विकेट पर 182 रन बना लिए थे. इसके बाद 43वें ओवर में गेंदबाजी करने आए चेतन शर्मा. चेतन ने पहली तीन गेंद खाली निकाली. चौथी गेंद पर क्रीज पर जमे हुए केन रदरफोर्ड इनकटर गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद मैदान में आए खतरनाक बल्लेबाज इयान स्मिथ. लेकिन शर्मा के इनकटर का उनके पास भी कोई जवाब नहीं था और वे भी बोल्ड होकर पवैलियन लौट गए.

 

चेतन शर्मा अब एक सुनहरे रिकॉर्ड की ओर थे. कपिल देव के साथ सलाह के बाद चेतन शर्मा ने ओवर की आखिरी गेंद स्टंप पर फुलर लैंथ गेंद डाली. कीवी बल्लेबाज इवेन चैटफील्ड कुछ समझ पाते इससे पहले गेंद स्टंप को बिखेर गई. इसी के साथ चेतन शर्मा ने विश्व कप इतिहास में अपना और टीम इंडिया का नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा दिया.

 

न्यूजीलैण्ड की टीम 221 रन पर सिमट गई। भारत को ग्रुप में टॉप पर रहने के लिए इस लक्ष्य को 42.2 ओवर में प्राप्त करना था. लेकिन भारत ने सुनील गावस्कर के 85 गेंद में शतक के बूते 32.1 ओवर में ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया.