INDvsAUS: वाका मैदान में ध्वस्त हुए कई रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Tuesday, 12 January 2016 10:04 PM
first one day in record

2009 में कोहली ने 118 रनों की बेहतरीन पारी खेलते हुए श्रीलंका के खिलाफ टीम को जीत दिलाई थी. कोहली जब क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए थे, तब टीम 316 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 23 रन पर 2 विकेट खो चुकी थी.

पर्थः भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच वाका मैदान पर मंगलवार को हुए पहले वनडे मैच में कई कीर्तिमान बने. यह मैच व्यक्तिगत उपलब्धियों से भी भरा रहा. जितने भी रिकॉर्ड वाका मैदान पर बने या टूटे, इन सभी रिकार्डो के केंद्र में रहे नाबाद 171 रनों की पारी खेलने वाले भारत के रोहित शर्मा और 91 रन बनाने वाले विराट कोहली. ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान स्टीवन स्मिथ (149) और जॉर्ज बेले (112) ने कई रिकॉर्ड साझा किए.

पहले बात भारत की ओर से बने रिकॉर्ड की – 

Australia India Cricket

# रोहित ऑस्ट्रेलिया में उसकी के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्डस के नाम था. रिचर्डस ने 1979 में मेलबर्न में 153 रनों की नाबाद पारी खेली थी. तीसरे क्रम पर इंग्लैंड के इयान बेल हैं, जिन्होंने बीते साल होबार्ट में 141 रन बनाए थे.

रोहित ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इस क्रम में रोहित ने युवराज सिंह का रिकॉर्ड ध्वस्त किया, जिन्होंने 2004 में सिडनी में 139 रन बनाए थे. रोहित 2015 में मेलबर्न में 138 रनों की पारी भी खेल चुके हैं.

भारत ने इस मैच में 309 रन बनाए. यह ऑस्ट्रेलिया में भारत का अब तक का सबसे बड़ा योग है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में भारत का सबसे बड़ा योग चार विकेट पर 303 रन था, जो उसने 2004 में ब्रिस्बेन में बनाए थे. वर्ष 2008 में भारत ने सिडनी में 299 रन बनाए थे. भारत वह मैच हार गया था लेकिन ब्रिस्बेन में 303 रन बनाने के बाद भारत को जीत मिली थी.

यही नहीं, रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 207 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की. दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में भारत के लिए इस विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी की अंजाम दिया. यह आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए भारत की ओर से पहली द्विशतकीय साझेदारी है. इससे पहले, इस विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने 2001 में इंदौर में 199 रन बनाए थे. रोहित और कोहली 2013 में इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए इससे पहले भी 138 रन जोड़ चुके हैं.

अब बात स्मिथ और बेली के कारनामों की – 

belly smith

इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 242 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को अपने देश में लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरी और भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत दिलाई.

स्मिथ ने कप्तानी पारी खेलते हुए 149 रन बनाए, जो उनका अब तक का सर्वोच्च व्यक्तिगत योग है.

#साथ ही यह किसी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान द्वारा खेली गई तीसरी सबसे बड़ी पारी है. रिकी पोंटिंग (164) और बेले (156) उनसे ऊपर हैं.

बेली और स्मिथ ने तीसरे विकेट के लिए अपने देश के लिए सबसे बड़ी साझेदारी को अंजाम दिया. इससे पहले यह रिकॉर्ड पोंटिंग और डेमियन मार्टिन के नाम था, जिन्होंने भारत के ही खिलाफ 234 रनों की नाबाद साझेदारी की थी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: first one day in record
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: India vs Australia one day record
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017