सात साल पहले जब टीम इंडिया ने रचा था इतिहास

By: | Last Updated: Wednesday, 24 September 2014 11:22 AM
first t-20 world cup

नई दिल्लीः सात साल पहले आज ही के दिन टीम इंडिया ने क्रिकेट इतिहास में नया धमाका किया था. पचास ओवर क्रिकेट विश्व कप के पहले राउंड से बाहर हुई टीम इंडिया ने पहले टी-20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर विश्व कप खिताब अपने नाम किया था. युवाओं से सजी इस टीम ने कप्तान धोनी के नेतृत्व में न सिर्फ टीम को जीत दिलाई थी बल्कि विश्व कप के गम को भी कम कर दिया था.

 

इस खास मौके पर आपके लिए टीम इंडिया के शानदार मुकाबले.

 

IND vs PAK-

चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ भारत का मुकाबला काफी रोमांचक रहा था. पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के चार विकेट मात्र 36 रन पर गिर गए थे. लेकिन इसके बाद रोबिन उथप्पा की तोज अर्द्धशतकीय(39 गेंद पर 50) पारी और उसके बाद कप्तान धोनी और आलराउंडर इरफान पठान की तेज पारी ने भारत को 141 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.  

 

पाकिस्तान की शुरुआत भी खराब रही. 47 रन पर 4 विकेट गिर चुके थे लेकिन मिसबाह उल हक शानदार बल्लेबाजी कर टीम को जीत की ओर पहुंचाने की कोशिश में लगे थे. फिर अचानक नाटकीय दौर में पहुंचा ये मुकाबला उस समय टाई हो गया जब मिसबाह रन आउट हो गए.

 

मैच का फैसला बॉल आउट से हुआ भारत ने लगातार तीन गेंद विकेट पर मारा, लेकिन पाकिस्तान के एक भी गेंदबाज विकेट हिट करने में सफल नहीं हुए और जीत भारत की झोली में गई. 

 

IND vs ENG –

ये मुकबला सिर्फ और सिर्फ युवराज सिंह के लिए याद किया जाएगा. गंभीर और सहवाग ने टीम को शानदार शतकीय शुरुआत दिलाई. लेकिन इसके बाद कुछ विकेट गिरे. टीम इंडिया किसी तरह 180-190 के पास पहुच सकती थी. फिर मैदान पर आए सिक्सर किंग युवराज सिंह. 17वें ओवर में फिलंटॉफ के साथ बहस होने के बाद युवराज ने अगले ओवर में ब्रॉड पर अपना गस्सा निकाला और लगातार 6 गेंद पर 6 छक्के लगाकर बहस का बदला लिया था. मात्र 12 गेंद पर युवराज ने 50 रन पूरे कर लिए थे. भारत ने 20 ओवर में 218 रन बनाए.

 

बेहतर शुरुआत के बाद इंग्लैंड एक समय जीत की ओर देख रही थी लेकिन सधी हुई गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड के खिलाड़ी कमाल नहीं दिखा पाए और अंत में 18 रन पीछे रह गए.

 

IND vs AUS –

सेमीफाइनल में भारत के सामने थी ऑस्ट्रेलिया की टीम. धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन इस बार जॉनसन के सामने गंभीर और सहवाग चल नहीं पाए. इसके बाद उथप्पा और युवराज ने एक बार फिर टीम को संभाला. इस मैच में भी युवराज की बेहतरीन पारी देखने को मिली. उन्होंने मात्र 30 गेंद पर 70 रन ठोक कर अपना जलवा दिखाया. ब्रेट ली की गेंद पर 119 मी का छक्का अभी भी सभी को याद होगा. युवी के बाद धोनी ने भी तेज खेल दिखाया और अंत में टीम 188 तक पहुंची.

 

गिलक्रिस्ट और हेडन ने ऑस्ट्रेलिया को शानदार शुरुआत दिलाई. लेकिन भारत के गेंदबाजों ने हार नहीं मानी और शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा दी. इस जीत के साथ भारतीय टीम पहले टी-20 के फाइनल में पहुंच चुकी थी.

 

 

FINAL –

मनोवैज्ञानिक बढ़त के साथ भारत फाइलल में था. टॉस जीतकर धोनी ने एक बार फिर बल्लेबाजी की. लेकिन इस बार बदलाव के साथ यूसूफ पठान ओपनर के रूप में आए थे और इस बल्लेबाज ने टीम को निराश नहीं किया. 2.4 ओवर में भारत का स्कोर 24 रन था लेकिन इसके बाद टीम को बड़े झटके लगे. उथप्पा और युवराज जल्द पवेलियन लौट गए लेकिन गंभीर एक तरफ से बेहतरीन पारी खेल रहे थे. गंभीर के आउट होने के बाद भारत रोहित शर्मा की तेज पारी के बाद टीम का स्कोर 157 तक पहुंचा.

 

गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम को फॉर्म में चल रहे आर पी सिंह ने निराश नहीं किया और पहले ओवर में ही सफलता दिला दी. दूसरी तरफ इमरान नजीर तेज पारी खेलते जा रहे थे. लक्ष्य की ओर बढ़ रही पाक की टीम को एक बार फिर मिडिल ऑर्डर के फेल होने का खामियाजा भुगतना पड़ा. अंत में पाकिस्तान को 4 ओवर में 54 रन की जरूरत थी और ऐसे में मोर्च संभाला मिसबाह उल हक ने. हरभजन सिंह पर तीन शानदार छक्के ने मैच का रूख पाकिस्तान की ओर मोड़ दिया था. पाकिस्तान को अंतिम ओवर में जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी. धोनी ने अजीबो-गरीब फैसला लेते हुए गेंद जोगिंदर शर्मा को सौंप दी. मिसबाह ने भी उनका स्वगात छक्के से किया. ऐसा लग रहा था कि मैच भारत की झोली से फिसल गयय कि तभी मिसबाह ने गैर जिम्मेदारना शॉट खेल मैच भारत की झोली में डाल दिया.

 

भारत चैंपियन बन चुका था.    

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: first t-20 world cup
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017