18 साल की उम्र में भारत के लिए डेब्यू करने वाले बल्लेबाज़ का निधन

18 साल की उम्र में भारत के लिए डेब्यू करने वाले बल्लेबाज़ का निधन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने शुक्रवार को पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी ए.जी. मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताया. ए.जी.मिल्खा सिंह का चेन्नई के एक अस्पताल में शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 75 साल के थे.

By: | Updated: 10 Nov 2017 09:31 PM
Former India Test cricketer AG Milkha Singh passes away
नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने शुक्रवार को पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी ए.जी. मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताया. ए.जी.मिल्खा सिंह का चेन्नई के एक अस्पताल में शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 75 साल के थे.

मिल्खा सिंह के परिवार में उनकी पत्नी, एक बेटा और एक बेटी हैं. उन्होंने 60 के दशक में चार टेस्ट मैच खेले थे.

मिल्खा सिंह के बड़े भाई कृपाल सिंह ने भी भारतीय टीम के लिए अपने करियर में 14 टेस्ट मैच खेले. दोनों भाइयों ने 1961-62 में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम के लिए एक टेस्ट मैच साथ खेला था.

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, "बोर्ड पूर्व टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताता है. सिंह ने टीम के लिए चार टेस्ट मैच खेले थे. उन्होंने 18 साल की उम्र में ही भारत के लिए पदार्पण किया था."

चेन्नई में जन्मे मिल्खा सिंह ने मद्रास (वर्तमान में तमिलनाडु) के लिए 88 प्रथम श्रेणी के मैच खेले थे और कुल 4324 बनाए थे. इसमें आठ शतक और 27 अर्धशतक हैं. इसके अलावा उन्होंने भारत के लिए 4 टेस्ट मुकाबले भी खेले हैं. एजी मिल्खा सिंह साल 1960 में उस समय भारत की तरफ से डेब्यू करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी थी. उन्होंने 18 साल 13 दिन की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था.

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी ने ट्विटर के जरिए मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताया.

अपने ट्वीट में बेदी ने कहा, "एक समय पर भारत के सबसे आक्रामक बल्लेबाज मिल्खा सिंह अब नहीं रहे. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे. गुरु मेहर करे."

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Former India Test cricketer AG Milkha Singh passes away
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एक ओवर में 7 छक्के लगाकर इस श्रीलंकाई क्रिकेटर ने रचा इतिहास