चौथे टेस्ट के लिये टीम में चुने जा सकते है अक्षर और रैना

By: | Last Updated: Thursday, 1 January 2015 12:38 PM

सिडनी: महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास लेने के बाद भारतीय थिंकटैंक अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले मंगलवार से एससीजी पर होने वाले चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के लिये आदर्श संयोजन के चयन पर विचार कर रहा है. बैकअप विकेटकीपर होने के कारण रिद्धिमान साहा का चयन तय है लेकिन टीम प्रबंधन अपनी लाइन अप में दो और बदलाव कर सकता है.

 

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में धीमी गति के गेंदबाजों को मदद मिलती रही है क्योंकि यहां का विकेट तीसरे दिन के बाद टर्न लेता है. सिडनी में तीसरी और चौथी पारी में स्पिनर काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं. ऐसे में भारत रविचंद्रन अश्विन के अलावा बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को भी अंतिम एकादश में शामिल कर सकता है.

 

पटेल को चोटिल रविंद्र जडेजा के स्थान पर टीम में शामिल किया गया है. जडेजा अभी बायें कंधे की चोट से उबर रहे हैं. भारत के नये टेस्ट कप्तान विराट कोहली गुजरात के 20 वर्षीय स्पिनर के खेल को समझते हैं क्योंकि इस युवा स्पिनर ने अपने नौ में से पांच वनडे मैच कोहली की कप्तानी में खेले हैं. अब 11 प्रथम श्रेणी मैचों में 38 विकेट लेने वाले अक्षर रनों पर अंकुश लगाने और कुछ विकेट हासिल करने पर ध्यान देंगे.

 

बल्लेबाजी लाइन अप भी चिंता का विषय है. शिखर धवन लंबे समय से फार्म से जूझ रहे हैं. उन्होंने अब तक तीन मैचों की छह पारियों में 27 . 83 की औसत से 167 रन बनाये हैं. यदि धवन को अंतिम एकादश से हटाया जाता तो टीम में कुछ संभावनाएं बन सकती है. धवन को बाहर किये जाने पर विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज के एल राहुल को मुरली विजय के साथ पारी का आगाज करने के लिये भेजा जा सकता है. निर्वतमान कप्तान धोनी का कहना था कि राहुल का एक मैच के आधार पर आकलन नहीं किया जाना चाहिए. यदि राहुल को भी बाहर किया जाता है तो फिर अंजिक्य रहाणे को पारी की शुरूआत करने के लिये भेजा जा सकता है. वह मुंबई की तरफ से रणजी स्तर पर पारी का आगाज करते रहे हैं. ऐसे में रोहित शर्मा और सुरेश रैना को अंतिम एकादश में रखा जाएगा.

 

यदि धवन या राहुल में से कोई एक टीम में बने रहता है तो फिर रोहित और रैना में से किसी एक को टीम में लिया जाएगा. रोहित विदेश की परिस्थितियों में खुद को साबित करने में नाकाम रहे हैं जबकि रैना को पहले तीन मैचों के लिये टीम में शामिल नहीं करने से संकेत मिलते हैं कि वह अब भी टीम की रणनीति में फिट नहीं बैठते. रैना की शॉर्ट पिच गेंदों के खिलाफ कमजोरी जगजाहिर है और ऐसे में मिशेल जॉनसन और रेयान हैरिस के सामने उन्हें परेशानी हो सकती है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: fourth test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017