जानें: अब तक के सभी 11 विश्वकप की पूरी कहानी

By: | Last Updated: Sunday, 29 March 2015 12:51 PM
full story of 11 wordcups

नई दिल्ली: चार बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने 1992 में अपनी धरती पर खिताब न जीत पाने के मलाल को खत्म करते हुए रविवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर हुए आईसीसी विश्व कप-2015 के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को सात विकेट से मात देकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए पांचवीं बार विश्व चैम्पियन बना.

 

इसके साथ ही सबसे ज्यादा विश्वकप जीतने का सबसे बड़ा रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है, ऑस्ट्रेलिया के इस, रिकॉर्ड के आगे-पीछे भी अभी तक कोई टीम नहीं टिक सकी है. आज हुए विश्वकप के साथ ही हम आपको दे रहे हैं अब तक हुए सभी विश्वकप मुकाबलों का ब्योरा. जानिए 1975 से लेकर अब तक हुए सभी विश्वकप की अहम जानकारी साथ ही जानें कब कौन बना विश्व विजेता.

 

1.1975 विश्वकप: 1975 में पहला विश्वकप हुआ था जिसकी मेजबानी इंग्लैंड ने की थी. इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में वेस्टेंडीज ने 17 रनों से लॉड्स के मैदान में ऑस्ट्रेलिया को हराया था.

 

2. 1979 विश्वकप : 1979 में दूसरी बार भी इंग्लैंड ने ही विश्वकप की मेजबानी की. इस बार आईसीसी ने नॉन-टेस्ट टीमों को भी टूर्नामेंट में मौका दिया और इस बार श्रीलंका और कनाडा ने भी विश्वकप में हिस्सा लिया. दूसरी बार भी वेंस्टेंडीज ने ही खिताब जीता. इस बार वेस्टेंडीज ने मेजबान इंग्लैंड को 92 रनों से हराया था.

 

 

3.1983 विश्वकप: तीसरी बार 1983 का विश्वकप भी इंग्लैंड ने ही होस्ट किया, इस बार पहली बार विश्वकप में फील्डिंग सर्किल को इंट्रोड्यूस किया गया, जिसमें स्टैंप से 30 यार्ड की गाइडलाइन रखी गई. ये साल भारतीय क्रिकेट इतिहास में स्वर्णिम पल रहा. जब कप्तान कपिलदेव की अगुवाई में भारतीय टीम ने दो बार की विश्वविजेता वेस्टेंडीज को 43 रनों से हरा कर ये खिताब अपने नाम किया.

 

4. 1987 विश्वकप: इसबार भारत और पाकिस्तान ने साझे तौर पर विश्वकप की मेजबानी की. इस बार ऑस्ट्रेलिया ने कांटे की टक्कर में इंग्लैंड को 6 रनों से हराकर क्रिकेट में पहली बार अपनी बदशाहत कायम की.

 

5.1992 विश्वकप: इस बार विश्वकप की मेजबानी की ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने की. इस बार पाकिस्तान ने विश्वकप टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए फानइल में इंग्लैंड को 22 रनों से हरा कर विश्वविजेता बना.

 

6. 1996 विश्वकप: इस बार का विश्वकप भारतीय उपमहाद्विप में हुए. इस बार कोलकाता के इडेन गार्डेन मैदान में श्रीलंका ने भारत को 8 विकेट से करारी मात दी थी. इसके बाद भारतीय टीम को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. ये विश्वकप श्रीलंका के नाम रहा, श्रीलंका ने इस बार ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में 7 विकेट से हराते हुए विश्व चैंपियन का खिताब जीता.

 

7. 1999 विश्वकप: 1999 के टूर्नामेंट की मेजबानी इंग्लैंड ने की थी. इस बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान आमने-सामने हुए. ऑस्ट्रेलिया ने पाक को रौंदते हुए 8 विकेट से शानदार जीत हासिल करके एक बार फिर विश्वविजेता बना.

 

8. 2003 विश्वकप: इस बार विश्वकप की मेजबानी जिंबॉम्बे, केन्या और साउथ अफ्रीका ने की. इस बार फाइनल मुकाबले में भीरत-ऑस्ट्रेलिया आमने सामने हुए,  ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में 2 विकेट के नुकसान पर 359 रन बनाए जो अब तक के विश्वकप फाइनल का सबसे बड़ा रन स्कोर है, और भारत को 125 रनों से बड़ी हार का सामना करना पड़ा.

 

 

9. 2007 विश्वकप: इस बार विश्वकप टूर्नामेंट की मेजबानी जिंम्बॉम्बे ने की. इस विश्वकप की सबसे बड़ी बात रही आयरलैंड से पाकिस्तान की  हैरान करने वाली हार. इसके बाद पाकिस्तानी कोच बॉब वूल्मर की लाश का होटल रुम में मिलना भी इस विश्वकप की बड़ी खबर बनी. इस टूर्नामेंट के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका से 1996 का बदला लेते हुए 53 रनों से हराकर खिताब अपने नाम किया.

 

10. 2011 विश्वकप: भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका ने इस बार विश्वकप की मेजबानी की. एक बार फिर भारतीय क्रिकेट इतिहार में ये विश्वकप भारत के लिए बेहद खास साबित हुआ, इस बार फाइनल मुकाबले में थे दो मेजबान देश श्रीलंका और भारत. हर क्रिकेट प्रेमी के लिए यह पल बेहद खास था जब मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया.

 

11. 2015 विश्वकप: चार बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने 1992 में अपनी धरती पर खिताब न जीत पाने के मलाल को खत्म करते हुए रविवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर हुए आईसीसी विश्व कप-2015 के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को सात विकेट से मात देकर रिकॉर्ड पांचवीं बार विश्व चैम्पियन बना. ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड से मिले 184 रनों का लक्ष्य 33.1 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.

 

मिचेल स्टार्क रहे विश्व कप-2015 के अव्वल गेंदबाज 

क्लार्क ने विश्व कप जीत की ह्यूज को समर्पित 

जानें क्यों 11 में 5 विश्वकप का विजेता अकेला ऑस्ट्रेलिया है?

जीत नहीं सके पर गर्व से हमारा सिर ऊंचा: मैक्लम

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: full story of 11 wordcups
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Australia full story Worldcup 2015
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017