भारत में सिर्फ क्रिकेट की सफलता की गारंटी : गांगुली

By: | Last Updated: Saturday, 11 October 2014 2:40 PM

नई दिल्लीः इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की टीम-एटलेटिको दे कोलकाता के सहमालिक और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली मानते हैं कि भारत में क्रिकेट के अलावा किसी अन्य खेल की सफलता की गारंटी नहीं है. यही कारण है कि गांगुली अपने फुटबाल वेंचर की सफलता को लेकर आशंकित हैं.

 

गांगुली ने कहा, “हम नहीं जानते कि हमें इस दिशा में सफलता कब मिलेगी. आने वाले काफी समय तक तो इसकी उम्मीद नहीं दिखती. हो सकता है कि यह लीग कभी सफल हो ही ना पाए. कोई नहीं जानता कि भारत में क्रिकेट के अलावा किसी खेल का क्या भविष्य है.”

 

“यही कारण है कि मैं इस लीग की सफलता को लेकर आश्वस्त नहीं हूं. आशा है कि भविष्य में इसको सफलता और पहचान मिलेगी क्योंकि मेरी अंतरात्मा यही कहती है लेकिन यह सब कब होगा, कहना मुश्किल है.”

 

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कमेंटटर के तौर पर खुद को स्थापित करने वाले गांगुली मानते हैं कि आईएसएल विश्व के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबाल को भारत में जरूरी पहचान दिलाएगा.

 

बकौल गांगुली, “इससे युवाओं को फायदा होगा. मुझे खेलों में हमेशा से यकीन रहा है. अगर आपकी टीम में आपसे बेहतर, योग्य, काबिल, अनुभवी, निपुण और माहिर खिलाड़ी शामिल हैं तो आपको उनके साथ अपने अनुभव बांटने चाहिए. आप देखिए कि एलेसांद्रो पिएरो, निकोलस एनेल्का जैसे खिलाड़ियों के साथ खेलकर भारतीय खिलाड़ियों को किसी तरह का फायदा होता है.”

 

गांगुली को इस बात की उम्मीद है कि एटलेटिको दे कोलकाता और मुम्बई एफसी के बीच सॉल्ट लेक स्टेडियम में रविवार को होने वाले आईएसएल के पहले मुकाबले के दौरान स्टेडियम खचाखच भरा होगा.

 

गांगुली ने उन खबरों का भी खंडन किया, जिनमें कहा जा रहा है कि इस मैच के लिए बहुत कम टिकट बिके हैं. गांगुली ने कहा कि स्टेडियम भरा होगा.

 

गा्ंगुली ने कहा, “स्टेडियम पूरी तरह भरा होगा. अब तक 30 हजार टिकट बिक चुके हैं और 20 हजार टिकट पुलिस, सरकारी मुलाजिमों, मेहमानों, विभिन्न क्लबों और अधिकारियों को दिए गए हैं. यह एक बड़ी संख्या है.”

 

क्रिकेट प्रशासक के तौर पर नई पारी शुरू कर चुके गांगुली के लिए आईएसएल ने व्यस्तता बढ़ा दी है. गांगुली ने कहा, “क्रिकेट और फुटबाल को एक साथ संभालना बहुत कठिन काम है. हमारे पास एक ऐसी टीम है, जो पर्दे के पीछे काम करती है. मेरे पास व्यक्तिगत काम भी होते हैं और मुझे उनके लिए भी समय निकालना होता है.”

 

गांगुली को हाल ही में बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) का संयुक्त सचिव चुना गया है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ganguly on cricket
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017