ब्रॉन्ज मेडल प्ले आफ में ब्रिटेन से 1-5 से हारा भारत

By: | Last Updated: Sunday, 5 July 2015 4:11 PM
GB beat India to secure third place

एंटवर्प: ब्रिटेन के खिलाफ ब्रॉन्ज मेडल के प्ले ऑफ मुकाबले में आज यहां भारत का डिफेंस चरमरा गया जिससे टीम को 1-5 की शिकस्त के साथ विश्व हॉकी लीग सेमीफाइनल्स में चौथे स्थान के साथ संतोष करना पड़ा.

 

भारत की पुरूष टीम के खिलाफ यह ब्रिटेन की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले ब्रिटेन ने सोल ओलंपिक में शुरूआती राउंड के मुकाबलों में भारत को 3-0 से हराया था और फिर स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहा था.

 

ब्रिटेन की टीम ने इससे पहले भारत के खिलाफ एकमात्र बार चार गोल लंदन में 2012 ओलंपिक खेलों के दौरान किए थे.

 

भारतीय डिफेंस को ब्रिटेन के काउंटर अटैक के सामने बार बार परेशानी का सामना करना पड़ा जबकि पेनल्टी कार्नर पर भी डिफेंडरों ने निराश किया.

 

इंग्लैंड को एलेस्टेयर ब्रोग्डन (11वें मिनट), क्रिस ग्रिफिथ्स (27वें मिनट), एश्ले जैकसन (37वें मिनट), एडम डिक्सन (42वें मिनट) और कप्तान बैरी मिडलटन (44वें मिनट) ने 5-0 की बढ़त दिलाई जिसके बाद रूपिंदर पाल सिंह ने 59वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागकर भारत की हार के अंतर को कम किया.

 

ब्रिटेन ने मैच का पहला हमला तीसरे मिनट में किया लेकिन भारतीय डिफेंडरों ने इसे नाकाम कर दिया. भारतीय स्ट्राइकर आकाशदीप ने इसके बाद बायें छोर से मूव बनाया लेकिन सर्कल में पहुंचने के बाद उनके क्रास को लेने के लिए कोई खिलाड़ी मौजूद नहीं था. आकाशदीप ने ऐसे में रिवर्स हिट लगाई जिसे गोलकीपर ने आसानी से रोक लिया.

 

ब्रोग्डन ने इसके बाद डेन फाक्स के रिवर्स शॉट को गोल में पहुंचाकर 11वें मिनट में ब्रिटेन को बढ़त दिलाई.

 

निकिन थिमैय्या ने 17वें मिनट में अच्छा मूव बनाया लेकिन गोल करने में नाकाम रहे.

 

ब्रिटेन ने इसके बाद मनप्रीत सिंह के मूव पर पलटवार करते हुए 27वें मिनट में दूसरा गोल दागा. मनप्रीत और सतबीर सिंह का मूव नाकाम होने के बाद गेंद निक कैटलिन के पास पहुंची जिन्होंने ग्रिफिथ्स को लंबा पास दिया. ग्रिफिथ्स ने पास को डिफलेक्शन से गोल में डालकर ब्रिटेन को 2-0 से आगे किया.

 

ब्रिटेन ने तीसरा गोल भी रमनदीप सिंह का प्रयास नाकाम होने के बाद 37वें मिनट में किया जबकि डिक्सन ने 42वें मिनट में पेनल्टी कार्नर को डिफलेक्ट करके गोल में पहुंचाते हुए स्कोर 4-0 किया.

 

कप्तान मिडलटन ने इसके दो मिनट बाद वार्ड के क्रास पर गोल दागकर ब्रिटेन को 5-0 से आगे कर दिया. भारत को अंतिम सात मिनट में दो पेनल्टी कार्नर मिले और इनमें से एक को गोल में बदलकर रूपिंदर ने टीम की हार के अंतर को कम किया. पिछले साल द हेग में विश्व कप के दौरान दोनों टीमों के बीच हुई पिछली भिड़ंत में भी ब्रिटेन ने अंतिम लम्हों में गोल दागकर भारत को 2-1 से हराया था.

 

इस विश्व लीग सेमीफाइनल्स में अंतिम चार में जगह बनाने वाली सभी टीमें 2016 ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई कर गई हैं. भारत पिछले साल एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर पहले ही अगले साल होने वाले रियो खेलों के लिए क्वालीफाई कर चुका है.

 

पाकिस्तान की विफलता के बाद एशियाई चुनौती को आगे बढ़ाने की मलेशिया की कोशिशों को भी झटका लगा जब टीम पांचवें स्थान के प्ले आफ में आयरलैंड से 2-4 से हार गई.

 

पाकिस्तान सातवें और आठवें स्थान के क्लासीफिकेशन मैच में फ्रांस के हाथों 1-2 की शिकस्त के साथ अंतिम स्थान पर रहा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: GB beat India to secure third place
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017