Godfathers Of Crime: IPL टीम में लगा था अंडरवर्ल्ड का पैसा

Godfathers Of Crime: Face-to-Face with India’s Most Wanted

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) एक बार फिर से चर्चा में है. कारण है दो चैंपियन टीमों की जगह दो नई टीम को लेकर. पुणे और राजकोट की टीम दो साल के लिए आईपीएल परिवार के सदस्य के तौर पर रहेगी और इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम वापस आ जाएगी.

इन दोनों टीमों के बाहर होने के पीछे वजह बनी स्पॉट फिक्सिंग. टीम तो दो साल में वापस आ जाएगी लेकिन फिक्सिंग का क्या होगा ?

अंडरवर्ल्ड डॉन के ऊपर किताब लिखने वाली पत्रकार शीला रावल ने अपने किताब Godfathers Of Crime: Face-to-Face with India’s Most Wanted के जरिए इस बात का खुलासा किया है कि आईपीएल सिर्फ कुछ साल से बदनाम नहीं हुआ. आईपीएल अपनी शुरुआत से ही अंडरवर्ल्ड के साए में खेल रहा था.

इस किताब में उन्होंने अंडरवर्ल्ड डॉन इकबाल मिर्ची से की गई अपनी बातचीत का जिक्र करते हुए लिखा कि मिर्ची ने दावा किया था कि आईपीएल में उसने पैसे लगाए थे. किताब के मुताबिक 2008 में जब आईपीएल की शुरुआत हुई तो मिर्ची ने लंदन में स्थिति बिजनेसमैन, जिनका बॉलीवुड से भी गहरा रिश्ता है के जरिए आईपीएल टीम में पैसा लगाया. इतना ही नहीं मैच फिक्सिंग के साथ सट्टेबाजी की दुनिया में भी मिर्ची शामिल था.

मिर्ची ने उनसे बताया था कि इस पूरे डील को लेकर दोनों के बीच एक तरह का समझौता हुआ था जिसे मिर्ची का बेटा जुनैद भारत में हैंडल करता था. इस डील के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि अगर टीम के को ऑनर इस मामले में अगर ढिलाई बरती या किसी भी तरह से बाहर होने की कोशिश करेगा तो मिर्ची उसे बेनकाब कर देगा.

2008 से शुरु हुए फिक्सिंग और सट्टेबाजी के कारोबार का खुलासा 2013 में दिल्ली पुलिस ने किया और कई खिलाड़ी गिरफ्त में आए.

इतना ही नहीं इस किताब में भारतीय क्रिकेट और मैच फिक्सिंग के साथ-साथ अंडवर्ल्ड और बॉलीवुड को लेकर भी कई खुलासे किए हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Godfathers Of Crime: Face-to-Face with India’s Most Wanted
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017