2-3 महीने में शुरू होगी विनिवेश की प्रक्रिया

By: | Last Updated: Saturday, 30 August 2014 2:51 PM
government_budget_disinvestment

नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने आज कहा कि वह अगले 2-3 महीने में विनिवेश प्रक्रिया शुरू करेगा और बजट में तय 58,425 करोड़ रपए के लक्ष्य से अधिक राशि जुटा ली जायेगी.

 

वित्त सचिव अरविंद मायाराम ने संवाददाताओं से कहा ‘‘हमें पूरा भरोसा है कि बजट में विनिवेश का जो आंकड़ा बताया गया है, हम उससे अधिक जुटा लेंगे.’’ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया अगले 2-3 महीने में शुरू होगी ओर शेयर बाजार में उछाल सरकार के विनिवेश कार्यक्रम में तेजी लाएगी.
 

बजट में विनिवेश से 58,425 करोड़ रपए जुटाने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की हिस्सेदारी बेचकर 43,425 करोड़ रपए जुटाना और पूर्ववर्ती सरकारी कंपनियों में बची हुई हिस्सेदारी बेचकर 15,000 करोड़ रपए जुटाना शामिल है.

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में कई कंपनियों में अपनी आंशिक हिस्सेदारी बेचने का कार्यक्रम बनाया है जिनमें ओएनजीसी, कोल इंडिया, सेल, एनएचपीसी, आरआईएनएल, आरईसी और पीएफसी शामिल हैं.

चालू वित्त वर्ष की शुरआत से अब तक शेयर बाजार में 20 प्रतिशत की तेजी आ चुकी है और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 26,674.38 अंक की रिकार्ड उंचाई को छू चुका है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: government_budget_disinvestment
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017