दिल्ली को हराकर गुजरात बना विजय हजारे चैंपियन

By: | Last Updated: Monday, 28 December 2015 10:02 PM
Gujrat win vijay hazare trophy

बेंगलुरू: कप्तान पार्थिव पटेल के करियर के पहले शतक तथा तेज गेंदबाज आर पी सिंह और जसप्रीत बमराह की खतरनाक गेंदबाजी से गुजरात ने आज एकतरफा फाइनल में दिल्ली को 139 रन से करारी शिकस्त देकर विजय हजारे ट्राफी वनडे क्रिकेट चैंपियनशिप जीती. पार्थिव ने 105 रन बनाये जो सीमित ओवरों की क्रिकेट में लगभग 14 साल पहले पदार्पण करने के बाद उनका पहला शतक है. उन्होंने रूजुल भट के साथ तीसरे विकेट के लिये 149 रन की साझेदारी करके टीम को शुरूआती झटकों से उबारा. बाद के बल्लेबाजों में केवल चिराग गांधी और रस कलारिया ही दोहरे अंक में पहुंचे.

gujrat team

गुजरात ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर निर्धारित 50 ओवरों में 273 रन बनाये. इसके जवाब में दिल्ली की टीम 32.3 ओवर में 134 रन पर ढेर हो गयी. बमराह ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 28 रन देकर पांच विकेट लिये. उत्तर प्रदेश की बजाय इस सत्र में गुजरात की तरफ से खेल रहे आर पी सिंह ने दिल्ली के शीर्ष क्रम को तहस नहस किया. उन्होंने 42 रन देकर चार विकेट लिये. दिल्ली के तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे. उसके आठवें नंबर के बल्लेबाज पवन नेगी ने 47 गेंदों पर 57 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली जबकि उन्मुक्त चंद ने 33 रन बनाये.

 

गुजरात पहली बार विजय हजारे चैंपियन बना है. आरपी सिंह ने पारी की पहली गेंद पर ही रिषभ पंत को बोल्ड किया. शिखर धवन की खराब फार्म बरकरार रही. आरपी की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर उन्होंने कवर में कैच थमाया. बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज ने इसके बाद कप्तान गौतम गंभीर को पहली स्लिप में कैच देने के मजबूर किया और फिर मिलिंद कुमार को पगबाधा आउट किया जो खाता भी नहीं खोल पाये. बमराह ने इसके बाद निचले क्रम के बल्लेबाजों को भी नहीं टिकने दिया. नेगी ने इस बीच कुछ अवसरों पर गेंद सीमा रेखा पार भेजी. उन्होंने बमराह की गेंद पर आखिरी विकेट के रूप में आउट होने से पहले अक्षर पटेल पर छक्का जड़कर अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया.

 

उन्होंने नौ चौके और एक छक्का लगाया. उनकी इस पारी से हालांकि हार का अंतर ही कम हो पाया. इससे पहले गुजरात की पारी पार्थिव के इर्द गिर्द घूमती रही. पार्थिव और रूजुल की साझेदारी टूटने के बाद गुजरात ने हालांकि तेजी से विकेट गंवाये और इससे वह 300 रन तक पहुंचने में नाकाम रहा और आखिर में उसकी पूरी टीम आउट हो गयी. दिल्ली की तरफ से नेगी, सुबोध भाटी और नवदीप सैनी ने दो . दो विकेट लिये. इशांत शर्मा ने नौ ओवर में 39 रन देकर एक विकेट हासिल किया. उनके अलावा नितीश राणा और मनन शर्मा को भी एक . एक विकेट मिला. टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे गुजरात की शुरूआत अच्छी नहीं रही. प्रियांक पांचाल  आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे.

 

सैनी की गेंद पर असमंजस की स्थिति में रहने के बाद वह बोल्ड हो गये. इशांत ने नये बल्लेबाज भार्गव मेराई : पांच : को बोल्ड करके दसवें ओवर में गुजरात का स्कोर दो विकेट पर 44 रन कर दिया. भाग्य ने भी पार्थिव का साथ दिया. जब वह 67 रन पर थे तब मनन शर्मा ने अपनी गेंद पर उनका कैच छोड़ा. इसके बाद इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने कोई गलती नहीं की और मिलिंद कुमार की गेंद पर दो रन लेकर 111 गेंदों पर अपना पहला लिस्ट ए शतक पूरा किया. रूजुल और पार्थिव के लगातार ओवरों में आउट होने से गुजरात को नुकसान पहुंचा और इससे उसकी रन गति धीमी पड़ी. रूजुल ने राणा की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया जबकि पार्थिव की पारी का अंत बायें हाथ के स्पिनर नेगी ने किया.

 

उनकी गेंद बल्ले और पैड से लगकर विकेटों में समायी. पार्थिव ने अपनी पारी में 119 गेंदें खेली तथा दस चौके लगाये जबकि रूजुल की 74 गेंद की पारी में चार चौके और एक छक्का शामिल है. यह साझेदारी टूटने के बाद विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया. अक्षर पटेल पर गुजरात का दारोमदार था लेकिन इस आलराउंडर को सैनी ने बोल्ड कर दिया. मनप्रीत जुनेजा भी छह रन बनाकर पवेलियन लौटे. गांधी और कलारिया ने सातवें विकेट के लिये 42 रन जोड़े. गुजरात ने अपने आखिरी चार विकेट नौ गेंद और सात रन के अंदर गंवाये.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Gujrat win vijay hazare trophy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017