MUST READ | फिट रहने के लिए जरूर करें ये 8 काम

By: | Last Updated: Friday, 14 August 2015 11:33 AM
Habits of Fit People

 

नई दिल्ली: बहुत से लोग सोचते हैं वजन कम करने का कोई सीक्रेट होता है, खासतौर पर सेलिब्रिटीज को देखकर ये ख्याल जरूर मन में आता है. आपने अक्सर लोगों को बातचीत के दौरान एक-दूसरे के फिट रहने के सीक्रेट पूछते हुए देखा होगा. आप जानना नहीं चाहेंगे आखिर फिट लोग करते क्या हैं?

 

क्या आप जानते हैं आप भी हेल्दी लोगों के कुछ टिप्स अपनाकर फिट रह सकते हैं, जानिए आखिर फिट लोगों की फिट आदतों के बारे में.

 

हेल्दी ब्रेकफास्ट:

 

फिट लोग रोजाना सुबह का नाश्ता जरूर करते हैं और षौप्टिक भोजन लेते हैं. कई रिसर्च भी ये बात साबित कर चुकी हैं कि रोजाना ब्रेकफास्ट करने से वजन बढ़ने का खतरा कम रहता है.

 

नहीं करते डायटिंग:

 

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक, जो लोग लंबे समय तक भूखे रहते हैं वे उन लोगों के मुकाबले अधिक कैलोरी लेते हैं जो छोटे-छोटे अंतराल में खाते हैं. फिट लोगों को अक्सर आपने कुछ-कुछ घंटे में खाते देखा होगा.

 

खाते हैं घर का खाना:

 

जो लोग फिट रहते हैं वे आमतौर पर घर का खाना ही खाते हैं. अमेरिका के मशहूर फास्टफूड रेस्तरां पर हुई एक रिसर्च में पाया गया कि फास्टफूड खाने वाले लोग 500 से अधिक कैलोरी अतिरिक्त लेते हैं जो कि मोटापे का बड़ा कारण है.

 

प्रोटीन लेते हैं अधिक मात्रा में:

 

जो लोग लंबे समय तक फिट रहते हैं वे अपने खाने से मीट हटा देते हैं. रिसर्च भी ये साबित कर चुकी हैं कि शाकाहारी भोजन करने वाले लंबे समय तक फिट रहते हैं.

 

शुगर को करते हैं नजरअंदाज:

 

जो लोग खाने में कम मीठा खाते हैं या ऐसे फूड बहुत कम खाते हैं जिसमें मीठा होता है, उनका वजन बहुत कम बढ़ता है. इतना ही नहीं, ऐसे लोग हरी सब्जियां अधिक खाते हैं.

 

नहीं लेते कैलोरीयुक्त ड्रिंक्स:

 

फिट लोग सोडा, फ्रूट ड्रिंक, कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स पीने से बचते हैं. वे कोशिश करते हैं कि ऐसे ड्रिंक लें जिसमें कैलोरी ना हो.

 

नींद पूरी करते हैं:

 

जो लोग नींद पूरी करते हैं उन्हें फिट लोगों में गिना जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक, एक घंटा अतिरिक्त सोने पर 30 फीसदी तक मोटापा बढ़ने का चांस घट जाता है. आमतौर पर फिट लोग 7 से 8 घंटे सोते हैं.

 

हेल्दी लाइफस्टाइल हैबिट्स:

 

फिट लोग रोजाना जल्दी उठ जाते हैं. वे किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहते हैं. वे रोजाना व्यायाम करते हैं. ऐसे लोग जिम जाना पसंद करते हैं और बेहद खुशमिजाज होते हैं. फिट लोग कभी डायटिंग नहीं करते.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Habits of Fit People
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017