HIL: अब एक 'गोल' को गिना जाएगा दो

By: | Last Updated: Monday, 14 September 2015 1:00 PM
hockey India league

नई दिल्ली: कलात्मक हॉकी को बढावा देने के लिये हॉकी इंडिया लीग के चौथे सीजन में नये नियमों के तहत एक मैदानी गोल को दो गिना जायेगा.

 

लीग के अगले साल के सीजन के लिये खिलाड़ियों की नीलामी 17 सितंबर को होनी है जिसमें 135 भारतीय और 141 विदेशी खिलाड़ी दांव पर होंगे. लीग के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने आज यहां एक होटल में नये नियमों का ऐलान किया.

 

सभी फ्रेंचाइजी के पास 24 की बजाय 20 खिलाड़ी होंगे जिनमें 12 भारतीय और आठ विदेशी होंगे. कम से कम दो गोलकीपर बेंच पर होंगे और सभी 20 खिलाड़ियों के नाम मैच शीट पर होंगे. वे मैचों के दौरान अपनी अपनी टीम के डग आउट में मौजूद होंगे.

 

नई गोल स्कोरिंग अंक प्रणाली के अनुसार एचआईएल 2016 सबसे प्रतिस्पर्धी और अपनी तरह का पहला टूर्नामेंट होगा जिसमें मैदानी गोल को पेनल्टी कॉर्नर पर होने वाले गोलों से ज्यादा तरजीह मिलेगी.

 

एचआईएल 2016 के मैचों में हर मैदानी गोल पर दो गोल अंक दिये जायेंगे. खिलाड़ियों के बीच भिड़ंत से बचने और अनुशासन बनाये रखने के लिये पेनल्टी स्ट्रोक पर होने वाले हर गोल पर दो गोल अंक मिलेंगे.

 

पेनल्टी स्ट्रोक में बदले गए पेनल्टी कॉर्नर पर होने वाले हर गोल को दो गिना जायेगा. नई गोल स्कोरिंग प्रणाली को एफआईएच प्रतिस्पर्धा समिति और नियम समिति से मंजूरी मिली है. 

 

पेनल्टी स्ट्रोक में बदले पेनल्टी कार्नर पर तभी गोल को दो माना जायेगा जब जान बूझकर बाधा पहुंचाने के कारण स्ट्रोक मिला हो . इसके अलावा गोल स्कोरिंग अंक व्यवस्था समान रहेगी जिसमें गेंद पैर या शरीर से टकराने पर स्ट्रोक में बदला पेनल्टी कार्नर, शूटआउट से हुआ गोल और पेनल्टी स्ट्रोक गोल शामिल हैं . बत्रा ने नये नियमों के बारे में कहा ,‘‘ पेनल्टी कार्नर से उन टीमों को बेवजह फायदा मिल जाता है जिनके पास पेनल्टी कार्नर विशेषज्ञ हैं . टीमों का भी फोकस फील्ड गोल करने की बजाय पेनल्टी कार्नर हासिल करने पर रहता है .’’ उन्होंने कहा ,‘‘ इस नयी व्यवस्था से टीमों को गोल करने के लिये प्रोत्साहन मिलेगा और खिलाड़ियों का कौशल बढेगा .’’

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: hockey India league
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017