ICC RANKING: रोहित पहली बार टॉप 5 में, धोनी टॉप टेन से बाहर

By: | Last Updated: Sunday, 24 January 2016 4:05 PM
icc odi ranking

दुबई: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारत के रोहित शर्मा ने आठ पायदान की छलांग लगाकर आईसीसी की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में पांचवां स्थान हासिल किया है. रोहित पहली बार टॉप फाइव में पहुंचे हैं.

मैन ऑफ द सीरीज रोहित ने पांच मैचों में 441 रन बनाये जिनमें दो शतक और आखिरी वनडे में 99 रन की पारी भी शामिल है. भारत ने यह श्रृंखला 1-4 से गंवायी. रोहित अब विराट कोहली के बाद सर्वाधिक रैंकिंग वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं. कोहली दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. वहीं दूसरी तरफ भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी लचर प्रदर्शन के कारण छह सा में पहली बात टॉप 10 से बाहर हो गए. आज जारी ताजा रैंकिंग में सात पायदान नीचे 13वें स्थान पर खिसक गये हैं.

मुंबई के 28 वर्षीय बल्लेबाज रोहित ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर 59 अंक बनाए और अब वह कोहली से 64 अंक पीछे है. साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स शीर्ष पर काबिज हैं और कोहली उनसे 75 अंक पीछे है. शिखर धवन शीर्ष दस में शामिल तीसरे बल्लेबाज हैं. वह पहले की तरह सातवें नंबर पर बने हुए हैं. इस बीच भारत ने सिडनी वनडे जीतकर टीम रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है.

Maxwell.jpg

ऑस्ट्रेलिया का दबदबे वाला प्रदर्शन उसके बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी दिखता है. ग्लेन मैक्सवेल और कप्तान स्टीव स्मिथ की रैंकिंग में सुधार हुआ है जबकि डेविड वार्नर, मिशेल मार्श और जान हेस्टिंग्स ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है. शीर्ष 20 से बाहर के बल्लेबाजों में अंजिक्य रहाणे तीन पायदान ऊपर 25वें स्थान पर काबिज हो गए हैं. उन्होंने सीरीज में 141 रन बनाये. मिशेल मार्श ने आखिरी वनडे में शतक जड़ा और सीरीज में कुल 164 रन बनाए. उन्होंने 21 पायदान की लंबी छलांग लगायी है और वह 43वें स्थान पर पहुंच गये हैं.

इस सीरीज में कुल 3159 रन बने और यह गेंदबाजों के लिये मुश्किल श्रृंखला रही. रैंकिंग में इसका प्रभाव नजर आता है. भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दो पायदान नीचे 11वें, भुवनेश्वर कुमार सात पायदान नीचे 20वें, ऑस्ट्रेलिया के जेम्स फाकनर सात पायदान नीचे 28वें, अक्षर पटेल चार पायदान नीचे 33वें और उमेश यादव पांच पायदान नीचे 41वें स्थान पर खिसक गये. शीर्ष 50 में शामिल केवल एक गेंदबाज की रैंकिंग में सुधार हुआ और वह भारत के रविंद्र जडेजा रहे जो दो पायदान चढ़कर 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के जॉन हेस्टिंग्स ने 62 पायदान की छलांग लगायी और अब वह 49वें स्थान पर काबिज हो गये हैं.

ईशांत शर्मा भी 15 पायदान उपर 71वें स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क चोटिल होने के कारण इस सीरीज में नहीं खेल पाए थे और इस वजह से वह नंबर एक पोजीशन से हट गए हैं. उनकी जगह न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट नंबर एक गेंदबाज बन गये हैं. वह दूसरे स्थान पर काबिज बांग्लादेश के शाकिब अल हसन से सात अंक आगे हैं. स्टार्क तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: icc odi ranking
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017