ICC RANKING: हार के बाद टीम इंडिया को नुकसान, अंग्रेजों ने लगायी छलांग

By: | Last Updated: Tuesday, 19 August 2014 10:27 AM
icc ranking

दुबई: लगातार लचर प्रदर्शन करने के कारण भारत के अधिकतर बल्लेबाज आईसीसी की ताजा रैंकिंग में नीचे फिसल गये हैं लेकिन इसके उलट पांच मैचों की श्रृंखला 3-1 से जीतने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने लंबी छलांग लगायी जिनमें जो रूट महत्वपूर्ण है जो अपने करियर में पहली बार शीर्ष दस में शामिल हो गये हैं.

 

भारतीय बल्लेबाज हुए धड़ाम

इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेले गये पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय टीम पहली पारी में 148 और दूसरी पारी में 94 रन पर ढेर हो गयी थी. इसका प्रभाव रैंकिंग पर भी पड़ा है. चेतेश्वर पुजारा अब भी भारत के शीर्ष बल्लेबाज हैं लेकिन वह चार पायदान नीचे 16वें स्थान पर खिसक गये हैं. विराट कोहली पांच स्थान के नुकसान के 26वें, मुरली विजय चार पायदान नीचे 34वें, अंजिक्य रहाणे नौ पायदान नीचे 43वें और गौतम गंभीर तीन स्थान के नुकसान के साथ 54वें स्थान पर खिसक गये हैं. भारतीय बल्लेबाजों में केवल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही फायदे में रहे. उन्हें पहली पारी में 82 रन बनाने का फायदा मिला जिससे वह चार पायदान उपर 28वें स्थान पर पहुंच गये.

 

रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाजी में तीन पायदान नीचे 48वें स्थान पर लुढ़क गये हैं. इससे आलराउंडरों की सूची में उनका शीर्ष स्थान भी छिन गया. अश्विन की जगह बांग्लादेश के शाकिब अल हसन चोटी पर काबिज हो गये हैं. अश्विन दूसरे नंबर पर खिसक गये हैं.

 

 

इंग्लैंड के बल्लेबाज चमके

इंग्लैंड के जो रूट ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में आगे बढ़ना जारी रखा है और वह अपने करियर में पहली बार शीर्ष दस में शामिल हो गये हैं. ओवल में नाबाद 149 रन की पारी खेलने वाले पांच स्थान के फायदे के साथ नौवें स्थान पर पहुंच गये हैं. श्रृंखला से पहले रूट 610 रेटिंग अंक के साथ 26वें स्थान पर थे लेकिन अब 789 रेटिंग अंक हैं. इस तरह से उन्हें 17 स्थान और 179 रेटिंग अंक का फायदा हुआ. इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक को भी 79 रन की पारी खेलने का फायदा मिला और वह चार पायदान उपर 21वें स्थान पर जबकि गैरी बैलेन्स पांच पायदान चढ़कर 24वें स्थान पर काबिज हो गये हैं.

 

श्रीलंका के कुमार संगकारा अब भी नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं जबकि उनके कप्तान एंजेलो मैथ्यूज शीर्ष तीन में शामिल हो गये हैं. कोलंबो में 39 और नाबाद 43 रन की पारी खेलने वाले मैथ्यूज दो पायदान चढ़कर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग पर पहुंचे हैं. पाकिस्तान के विकेटकीपर सरफराज अहमद ने 103 और 55 रन की पारियां खेली जिससे वह 29 पायदान की लंबी छलांग लगाकर 51वें स्थान पर पहुंच गये. श्रीलंका के उपुल थरांगा स्थान के फायदे के साथ 52वें स्थान पर काबिज हो गये हैं.

 

 

नहीं हुआ भारतीय गेंदबाजों को फायदा

 

गेंदबाजी में भी अश्विन को छोड़कर अधिकतर भारतीय गेंदबाज रैंकिंग में नीचे गिरे हैं. अश्विन को हालांकि एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 13वें स्थान पर हैं. इशांत शर्मा पहले की तरह 20वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि भुवनेश्वर कुमार दो पायदान नीचे 34वें स्थान पर खिसक गये. रविंद्र जडेजा और वरूण एरॉन एक एक पायदान गिरकर क्रमश: 27वें और 90वें स्थान पर पहुंच गये. इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन पहले की तरह पांचवें स्थान पर काबिज हैं लेकिन उनके साथी स्टुअर्ट ब्रॉड को एक पायदान का फायदा हुआ और अब वह आठवें स्थान पर हैं. उनके अन्य गेंदबाज क्रिस जोर्डन 59वें (36 पायदान आगे) और क्रिस वोक्स 99वें (22 पायदान आगे) स्थान पर हैं. श्रीलंका के बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ ने पाकिस्तान के खिलाफ 14 विकेट हासिल किये जिससे उन्होंने दो पायदान चढ़कर तीसरा स्थान हासिल कर लिया है जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग भी है. दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हैं. उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के रेयान हैरिस का नंबर आता है.

 

 

टीम रैंकिंग में भी फिसली टीम इंडिया

श्रीलंका ने भी पाकिस्तान को 2-0 से हराया जिससे वह एक पायदान उपर चौथे स्थान पर पहुंच गया है. पाकिस्तान को भी एक स्थान का नुकसान हुआ और वह छठे स्थान पर खिसक गया है. इंग्लैंड को 3-1 से श्रृंखला जीतने पर चार रेटिंग अंक का फायदा हुआ लेकिन भारत ने छह रेंटिंग अंक गंवाये. श्रीलंका को छह रेंटिंग अंक मिले लेकिन पाकिस्तान ने सात रेटिंग अंक गंवाये. इंग्लैंड अब श्रीलंका से तीन रेटिंग अंक आगे है. भारत और पाकिस्तान दोनों के समान 96 रेटिंग अंक हैं लेकिन महेंद्र सिंह धोनी की टीम दशमलव में गणना के कारण मिसबाह उल हक की अगुवाई वाली टीम से आगे है. इन दोनों के श्रीलंका से पांच रेटिंग अंक कम हैं. दक्षिण अफ्रीका अब भी शीर्ष पर काबिज है लेकिन दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया उससे केवल एक रेटिंग अंक आगे है. ऑस्ट्रेलिया यदि पाकिस्तान के खिलाफ अक्तूबर में यूएई में होने वाली श्रृंखला में दोनों टेस्ट मैच जीत लेता है तो वह फिर से नंबर एक बन जाएगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: icc ranking
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017