आईसीसी के नियमों में निरंतरता होनी चाहिए: विराट कोहली

By: | Last Updated: Saturday, 12 August 2017 8:33 AM

कैंडी: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को उम्मीद जताई कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा खिलाड़ियों को निलंबित करने के नियमों को लागू करने में निरंतरता होनी चाहिए. साथ ही इनमें परिस्थिति के साथ बदलाव नहीं होने चाहिए. कोहली का यह बयान श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा पर लगे एक मैच के निलंबन के बाद आया है.

जडेजा के खाते में पिछले 24 महीनों में छह नकारात्मक अंक होने के कारण उन पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया है.

जडेजा कोलंबो में खेले गए दूसरे टेस्ट में तीन नकारात्मक अंकों के साथ आए थे जो उन पर पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में पिच पर दौड़ने के कारण लगे थे.

श्रीलंका के खिलाफ दूसरी पारी के 58वें ओवर में हुई घटना के बाद आईसीसी ने उन्हें सजा सुनाई.

मैच के दौरान जडेजा ने गेंदबाजी करते हुए फॉलो थ्रू में गेंद को पकड़ा और बल्लेबाज मलिंदा पुष्पाकुमारा की तरफ थ्रो किया. मैदानी अंपायर रॉड टकर और ब्रूस ओक्सेनफोर्ड ने इसे खतरनाक बताया.

अंपयारों ने उन्हें आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2.8 के उल्लंघन का दोषी पाया.

तीसरे टेस्ट मैच की पूर्वसंध्या पर कोहली ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, “कई चीजें माहौल के जोश में हो जाती हैं. लेकिन, आपको नहीं पता होता कि आपकी किस हरकत पर आपके खाते में एक, दो, और तीन अंक डाल दिया जाता है.”

उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि आज के समय में इरादा मायने रखता है और इन तरह की चीजों को खिलाड़ियों को ध्यान में रखना चाहिए. मुझे उम्मीद है कि नियम सभी के लिए बराबर होंगे और परिस्थति के हिसाब से इनमें बदलाव नहीं किया जाएगा.”

उन्होंने कहा, “अगर नियम का पालन नियमित तौर पर किया जाएगा तो यह खिलाड़ियों के लिए अच्छा होगा क्योंकि इससे उन्हें पता चलेगा की मैदान पर उन्हें क्या करना है और इससे खेल को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.”

जडेजा भारतीय टीम का मजबूत हिस्सा हैं. उन्होंने दूसरे टेस्ट में 70 रन बनाए थे और सात विकेट लिए थे.

जडेजा की जगह चाइनामैन कुलदीप यादव को अंतिम एकादश में शामिल किए जाने की ज्यादा संभावना है. इस पर कोहली ने कहा, “कुलदीप जैसे गेंदबाज किसी भी परिस्थिति में गेंदबाजी करना चाहते हैं. उन्होंने धर्मशाला में अच्छा प्रदर्शन किया था और उनके कल (शनिवार को) खेलने की अच्छी संभावना है.”

भारत ने शुक्रवार को अभ्यास नहीं किया, लेकिन कोहली का कहना है कि वह शनिवार को मैदान पर उतरने के लिए तैयार हैं.

उन्होंने कहा, “आज (शुक्रवार को) हमने अभ्यास नहीं किया. टेस्ट मैच खेलने के लिए हम तैयार हैं. श्रीलंका जैसी जगह पर जहां काफी उमस हो वहां गेंदबाजों को आराम करने की जरूरत है.”

भारत ने आज तक श्रीलंका में 3-0 से टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. कोहली से जब इस रिकार्ड के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “हमारे लिए यह सिर्फ एक टेस्ट मैच है. हमारी कोशिश टेस्ट मैच को जीतने की होगी. इस तरह की चीजें ध्यान भटकाती हैं और मुझे व्यक्तिगत तौर पर लगता है कि इससे लोग अति उत्साहित हो जाते हैं.”

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: आईसीसी के नियमों में निरंतरता होनी चाहिए: विराट कोहली
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017