स्मिथ की जगह नंबर वन बने रूट, कोहली दसवें नंबर पर

By: | Last Updated: Sunday, 9 August 2015 12:45 PM

नॉटिंघम: इंग्लैंड के जो रूट चौथे टेस्ट मैच में अपनी शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ की जगह बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गये हैं. यॉर्कशायर के इस 30 वर्षीय बल्लेबाज ने ट्रेंटब्रिज में 130 रन की शानदार पारी खेली. इंग्लैंड ने यह मैच पारी और 78 रन से जीता और पांच मैचों की सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बनाकर एशेज भी अपने नाम पर कर ली.

 

आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में रूट टॉप पर पर पहुंच गये हैं. रूट ने अभी तक सीरीज में दो शतक और दो अर्धशतकों की मदद से 443 रन बनाये हैं. स्मिथ तीसरे नंबर पर खिसक गये हैं. साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स दूसरे स्थान पर हैं. भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली दसवें नंबर पर हैं और टॉप टेन में एकमात्र भारतीय भी.

 

इस बीच गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 15 रन देकर आठ विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड अपने करियर की सर्वोच्च दूसरी रैंकिंग पर पहुंच गये हैं. ब्रॉड ने इस टेस्ट में फ्रेड ट्रूमैन के 307 विकेट की संख्या को पीछे छोड़ा. उनके नाम पर अब 83 मैचों में 308 विकेट दर्ज हैं. साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन गेंदबाजी तालिका में शीर्ष पर है.

 

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन भी दो पायदा उपर सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं. ट्रेंटब्रिज में जीत के साथ ही एलिस्टेयर कुक ने भी एक विशिष्ट उपलब्धि हासिल की. वह डब्ल्यू जी ग्रेस और माइक ब्रेयरली के बाद इंग्लैंड के तीसरे ऐसे कप्तान बन गये हैं जिन्होंने दो बार घरेलू सरजमीं पर एशेज जीती.

 

टेस्ट क्रिकेट में टॉप 10 बल्लेबाज:

1. जॉय रूट (917 अंक)

2. एबी डिविलियर्स (839 अंक)

3. स्टीवन स्मिथ (806 अंक)

4. हाशिम अलमा (798 अंक)

5. कुमार संगकारा (790 अंक)

6. एंजेलो मैथ्यूज (781 अंक)

7. यूनिस खान (765 अंक)

8. केन विलियमसन (739 अंक)

9. क्रिस रोजर्स (723 अंक)

10. विराट कोहली (720 अंक)

 

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन गेंदबाजी तालिका में शीर्ष पर हंै. आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जानसन भी दो पायदान उपर सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं. भारतीय गेंदबाजों में केवल रविचंद्रन अश्विन ही शीर्ष 20 में शामिल हैं. वह 12वें स्थान पर हैं. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा 21वें और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह 32वें स्थान पर हैं. अश्विन ऑलराउंडर की सूची में पहले की तरह तीसरे स्थान पर बने हुए हैं.

 

ट्रेंटब्रिज में जीत के साथ ही एलिस्टेयर कुक ने भी एक विशिष्ट उपलब्धि हासिल की. वह डब्ल्यू जी ग्रेस और माइक ब्रेयरली के बाद इंग्लैंड के तीसरे ऐसे कप्तान बन गये हैं जिन्होंने दो बार घरेलू सरजमीं पर एशेज जीती.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: icc test ranking
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017