ICC WC15: खराब शुरुआत के बाद लय में लौटे श्रीलंका का अब तक का सफर

By: | Last Updated: Tuesday, 17 March 2015 4:04 PM
ICC_WORLD CUP 2015_SRI LANKA

सिडनी: विश्व कप टूर्नामेंट शुरू होने से पूर्व श्रीलंका को भले ही खिताब का दावेदार नहीं माना जा रहा था लेकिन सभी क्रिकेट विशेषज्ञ 1996 के इस विश्व चैम्पियन को एक ऐसी टीम के तौर पर जरूर देख रहे थे जो कभी भी वापसी कर सकती है.

 

श्रीलंका ने इसे सच भी साबित किया है और अब टीम क्वार्टर फाइनल में बुधवार को दक्षिण अफ्रीका का सामना करने के लिए तैयार है. आईए नजर डालते हैं श्रीलंका के आईसीसी विश्व कप-2015 के अब तक के सफर पर :

 

श्रीलंका की शुरुआत टूर्नामेंट में अच्छी नहीं रही और उसे ग्रुप-ए के अपने पहले ही मैच में सह-मेजबान न्यूजीलैंड से 98 रनों की शिकस्त झेलनी पड़ी. न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च में निर्धारित ओवरों में छह विकेट खोकर 331 रन बनाए और जवाब में श्रीलंकाई टीम 233 पर सिमट गई. कुमार संगकारा केवल 39 रन बना सके और माहेला जयवर्धने बिना खाता खोले पवेलियन लौटे.

 

अफगानिस्तान के खिलाफ डुनेडिन में श्रीलंका टूर्नामेंट का अपना दूसरा मैच जीतने में जरूर कामयाब रहा लेकिन यहां भी इसके लिए पूरा जोर लगाना पड़ा. अफगानिस्तान ने 232 रन बनाए और इस लक्ष्य को हासिल करने में श्रीलंका को अपने छह विकेट गंवाने पड़े. श्रीलंका ने 10 गेंद शेष रहते यह मैच जीता. महज 51 रनों पर चार विकेट गिरने के बाद यहां जयवर्धने (100) ने श्रीलंका को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. लसिथ मलिंगा भी यहां लय में लौटे और तीन विकेट चटकाए.

 

श्रीलंका ने अपने तीसरे मैच में बांग्लादेश को 92 रनों से हराया. मेलबर्न में खेले गए इस मैच में कुमार संगकारा (105 नाबाद) टूर्नामेंट में पहली बार अपनी लय में नजर आए. सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (161 नाबाद) ने भी एक शानदार पारी खेली. जवाब में बांग्लादेश की टीम 47 ओवर में 240 पर सिमट गई. मलिंगा ने इस मैच में भी तीन विकेट लिए.

 

श्रीलंका के लिए हालांकि वेलिंग्टन में इंग्लैंड के खिलाफ मिली नौ विकेट की बड़ी जीत टीम का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिहाज से महत्वपूर्ण रही. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 309 रन बनाए. श्रीलंका ने हालांकि लाहिरु थिरिमाने (139 नाबाद) और कुमार संगकारा (117 नाबाद) की बदौलत केवल एक विकेट के नुकसान पर 16 गेंद शेष रहते इस लक्ष्य को प्राप्त कर लिया.

 

आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रीलंका को सिडनी 64 रनों की हार जरूर मिली लेकिन संगकारा (104) ने यहां भी अपनी अच्छी लय को बरकरार रखा. आस्ट्रेलिया ने यहां पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 376 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका की टीम 312 रनों पर सिमट गई.

 

श्रीलंका ने अपना आखिरी ग्रुप मैच अपेक्षाकृत कमजोर टीम स्कॉटलैंड के खिलाफ होबार्ट में खेला और टीम 148 रनों से जीत हासिल करने में कामयाब रही. दिलशान (104) और संगकारा (124) की बदौलत श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 363 रन बनाए. इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड की टीम 215 रनों पर सिमट गई.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ICC_WORLD CUP 2015_SRI LANKA
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017