INDvsNZ: दूसरे टी-20 मुकाबले को जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त के लिए मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

INDvsNZ: दूसरे टी-20 मुकाबले को जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त के लिए मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी, जबकि कीवी टीम मजबूत वापसी कर सीरीज में बराबरी करना चाहेगी. भारत ने दिल्ली में पहला टी20 मैच 53 रन से जीता और अब कल यहां सौराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर दूसरा मैच जीतकर वह सीरीज में 2-0 से अजेय बढत बनाना चाहेगा.

By: | Updated: 04 Nov 2017 02:27 PM
ind v nz india eye T20 series victory against new zealand

राजकोट: भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी, जबकि कीवी टीम मजबूत वापसी कर सीरीज में बराबरी करना चाहेगी. भारत ने दिल्ली में पहला टी20 मैच 53 रन से जीता और अब कल यहां सौराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर दूसरा मैच जीतकर वह सीरीज में 2-0 से अजेय बढत बनाना चाहेगा.


शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने पहले मैच में जबर्दस्त प्रदर्शन करके जीत के सूत्रधार की भूमिका निभाई. ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने खास तौर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया. वहीं डैथ ओवरों में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने उम्दा प्रदर्शन किया. स्पिनरों ने भी बीच के ओवरों में प्रभावी स्पैल फेंका.


भारतीय टीम के ऑलराउंडर प्रदर्शन को देखते हुए केन विलियमसन की अगुवाई वाली कीवी टीम के लिये यह सीरीज जीतना आसान नहीं होगा. आखिरी मैच सात नवंबर को तिरूवनंतपुरम में खेला जायेगा.


न्यूजीलैंड को अगर इस मैच के जरिये वापसी करनी है तो उसे धवन, रोहित और विराट कोहली के बल्लों पर अंकुश लगाना होगा. धवन और रोहित ने 16वें ओवर तक चली 158 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने 200 से अधिक का स्कोर बनाया.


न्यूजीलैंड के लिये नई गेंद संभालने वाले ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी में अनुशासन का अभाव दिखा. दोनों के यार्कर भी प्रभावी नहीं रहे और ना ही डैथ ओवरों में वे बुमराह या भुवनेश्वर की तरह प्रदर्शन कर पाये. कीवी फील्डरों ने भी कई कैच छोड़े जबकि भारतीयों ने चुस्त फील्डिंग का प्रदर्शन किया.


विलियमसन ने पहले मैच के बाद कहा था ,‘‘हमें भारत ने खेल के हर विभाग में उन्नीस साबित कर दिया खासकर फील्डिंग में. हमें टी20 क्रिकेट में इस पर मेहनत करनी होगी .’’


यदि शीर्ष बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए तो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी निचले क्रम पर टीम के संकटमोचक साबित हो सकते हैं. स्पिनर युजवेंद्र चहल ने लगातार कीवी बल्लेबाजों खासकर उनके कप्तान विलियमसन और सीनियर बल्लेबाज रोस टेलर को परेशान किया है. सिर्फ टाम लाथम ही उनकी गेंदों को अच्छे से खेल पाये हैं.


भारत ने वनडे सीरीज में शुरूआती मैच गंवाने के बाद आखिरी दो मैच जीतकर 2-1 से सीरीज अपने नाम की. न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में इसके दोहराव से बचना होगा.


इस मैदान पर यह दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच है. यह आईपीएल में गुजरात लायंस का घरेलू मैदान भी था. पहला मैच यहां अक्तूबर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया था जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी.


यहां दो वनडे मैच 2013 और 2015 में खेले गए थे और इंग्लैंड तथा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोनों मैचों में भारत को पराजय झेलनी पड़ी .


पिछले सत्र में इसे टेस्ट वेन्यू का भी दर्जा मिला जब भारत ने इंग्लैंड से खेला .


टीमें:


भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, श्रेयस अय्यर , दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, केएल राहुल.


न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टाड एसल, ट्रेंट बोल्ट, टाम ब्रूस, कोलिन डे ग्रांडहोमे, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टाम लाथम, हेनरी निकोल्स, एडम मिल्ने, कोलिन मुनरो, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनेर, ईश सोढी, टिम साउदी.


मैच का समय: शाम सात बजे से.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: ind v nz india eye T20 series victory against new zealand
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story रहाणे के पिता हिरासत में, कार एक्सीडेंट में हुई थी महिला की मौत