IND Vs BAN: सम्मान और क्लीनस्वीप के लिए होगी आज जंग

By: | Last Updated: Wednesday, 24 June 2015 2:24 AM

मीरपुर: बांग्लादेश के खिलाफ पहली बार सीरीज गंवाने के बाद मुश्किलों में घिरी टीम इंडिया आज यहां तीसरे और अंतिम वनडे मैच में अपने सम्मान और मेजबान को क्लीनस्वीप करने से रोकने के इरादे से उतरेगी.

 

पहले दो वनडे मैचों हार के साथ 0-2 से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम को चौतरफा आलोचना का सामना करना पड़ रहा है लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जोर देकर कहा है कि मौजूदा टीम सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध खिलाड़ी हैं.

 

पहले मैच में 79 रन की शिकस्त के बाद दूसरे मैच में भी टीम इंडिया को छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा था और इन दोनों ही मैचों में मेजबान टीम ने हर विभाग में भारत से बेहतर प्रदर्शन किया था.

 

भारतीय टीम अब अंतिम मैच में जीत के साथ अपनी प्रतिष्ठा बचाने की कोशिश करेगी क्योंकि वाइटवॉश उस टीम के लिए शर्मनाक स्थिति होगी तो इस साल विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी.

 

आत्मविश्वास से लबरेज बांग्लादेश को हराने के लिए भारत को अपनी खामियों को दूर करना होगा. टीम के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में नहीं हैं. मध्य क्रम के बल्लेबाज अच्छी साझेदारियां करने में नाकाम रहे हैं.

 

उमेश यादव और मोहित शर्मा जैसे गेंदबाज बांग्लादेश की पिचों पर रन गति पर अंकुश लगाने में नाकाम रहे हैं. यहां तक कि स्पिनर अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा भी प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं.

 

दूसरी तरफ बांग्लादेश ने खेल के हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया है और ये नतीजे विश्व क्रिकेट में उसके बढ़ते रूतबे का संकेत हैं.

 

पाकिस्तान के खिलाफ हाल में तीन मैचों की सीरीज में वाइटवॉश करने के बाद मशरेफ मुर्तजा की अगुआई वाली टीम भारत के खिलाफ भी यही नतीजा हासिल करने की कोशिश करेगी. बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने दोनों मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया. पहले मैच में टीम ने 307 रन बनाए थे. इसके अलावा टीम को गेंदबाजी में भी नया हीरो मुस्तफिजुर रहमान मिल गया है.

 

बायें हाथ के इस युवा तेज गेंदबाज ने अपने पहले दोनों मैचों में पांच विकेट चटकाकर ना सिर्फ इतिहास रचा बल्कि भारतीय बल्लेबाजों के आत्मविश्वास को भी चोट पहुंचाई.

 

कल होने वाले मुकाबले में आंकड़े भले ही भारत के पक्ष में हैं लेकिन फॉर्म में आधार पर बांग्लादेश क्लीनस्वीप का प्रबल दावेदार है.

 

मुर्तजा ने हालांकि कहा कि उनकी टीम क्लीनस्वीप करने का गैरजरूरी दबाव अपने उपर नहीं ले रही है.

 

उन्होंने कहा, ‘‘कोई दबाव नहीं है. मैच से पहले किसी ने हमारे से नहीं कहा था कि हम 2-0 से सीरीज जीतेंगे. भारत ने भी कहा है कि हमारे पास गंवाने के लिए कुछ नहीं है इसलिए हम मैदान पर उतरकर सिर्फ अपने खेल का लुत्फ उठाएंगे.’’

 

टीमें इस प्रकार हैं:

 

भारत: –  महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहित शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी और धवल कुलकर्णी.

 

बांग्लादेश: मशरेफ मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, मोमीनुल हक, मुशफिकुर रहीम, साकिब अल हसन, शब्बीस रहमान, नासिर हुसैन, अराफात सनी, तास्किन अहमद, रूबेल हुसैन, रोनी तालुकदार, मुस्ताफिजुर रहमान और लिट्टन दास.

 

समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IND Vs BAN 3rd odi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017