टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 133 रन से हराया, शतक लगाने वाले रैना जीत के हीरो

By: | Last Updated: Thursday, 28 August 2014 10:58 AM
IND vs ENG

कार्डिफ: सुरेश रैना के शानादर शतक के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने दूसरे वनडे मैच में इंग्लैंड 133 रनों से हरा दिया. बारिश की वजह से इंग्लैंड के सामने 47 ओवर में जीत के लिए 295 रन का टारगेट मिला था लेकिन पूरी टीम 161 रन पर ऑल आउट हो गई.

टीम इंडिया के लिए ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए. मोहम्मद शमी और आर अश्विन ने दो-दो विकेट लिए. जबकि एक-एक विकेट भुवनेश्वर कुमार और शतक लगाने वाले सुरेश रैना को मिले.

 

बारिश के डकवर्थ लूइस नियम के तहत 295 के टारगेट को पाने उतरी कप्तान कुक और टी-20 एक्सपर्ट एलेक्स हेल्स की जोड़ी ने मेजबान टीम को सधी हुई शुरुआत दी लेकिन 54 रन के कुल योग पर मोहम्मद शमी की गेंद पर ऑउ साइड द ऑफ स्टंप खेलने गए कुक एलबीडब्ल्यू हो गए. कुक ने 19 रन बनाए.

 

कप्तान के आउट होने के बाद से मेजबान टीम दबाव में आ गई. इसके बाद भारतीय पारी की तरही ही इंग्लैंड ने एक ही ओवर में दूसरा विकेट खो दिया जब शमी की शानदार इन स्विंग पर इयान बेल क्लीन बोल्ड हो गए. इसके बाद इंग्लैंड की टीम कभी संभल ही नहीं पाई और नियमित अंतराल पर अपने विकेट खोती चली गई.

 

ओपनर हेल्स 40 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिड़ी बने लेकिन उन्हें किसी का साथ नहीं मिला. इयान मोर्गन(28) ने पारी संभालने की कोशिश की लेकिन धोनी ने जल्द ही अपने दोनों स्पिनरों जडेजा और अश्विन को गेंद थमा दी जिन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजों की स्पिन के सामने कमजोरी का पूरा फायदा उठाया. जडेजा ने हेल्स को अश्विन के हाथों कैच कराया और फिर जोस बटलर (4) को भी पवेलियन भेजा. 

 

आज भारतीय टीम की फील्डिंग भी अच्छा रहा. उन्होंने कई रन बचाये. रहाणे का बेन स्टोक्स (23) का सीमा रेखा पर लिया गया कैच दर्शनीय था.

इससे पहले टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरी भारतीय टीम ने सुरेश रैना की शानदार शतकीय पारी (75 गेंद पर सौ रन) की मदद से इंग्लैंड के सामने 305 रन का लक्ष्य रखा.

 

 भारत ने 50 ओवर में छह विकेट खो कर 304 रन बनाए. रैना के अलावा रोहित शर्मा (52) और पारी के अंत में कप्तान धोनी की शानदार अर्द्धशतकीय पारी ने भारत को शुरुआती झटकों से निकालने में मदद की.  

 

शिखर धवन और विराट कोहली के फॉर्म में कोई बदलाव नहीं आया. टेस्ट सीरीज की विफलता वनडे में भी जारी है. धवन ने शुरुआत तो की लेकिन एक बार फिर स्टार्ट को स्कोर में नहीं बदल पाए और 11 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर आउट हुए.

 

उनके बाद विकेट पर आए प्रतिभाशाली कोहली तीसरी गेंद को ही मैदान से बाहर भेजने के चक्कर में मिड ऑफ पर कुक के हाथों लपके गए. 19 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद अजिक्या रहाणे(41) और रोहित ने 91 रन की साझेदारी की.

 

 रहाणे लय में दिख रहे थे लेकिन ट्रेडवेल को खेलने के चक्कर में स्टंप हो गए. इसके बाद रोहित हाफ सेंचुरी लगाने के बाद चलते बने. 132 पर चार विकेट खोने के बाद ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया फिर लड़खड़ाने वाली है. लेकिन रैना ने कप्तान धोनी के साथ शानदार साझेदारी कर टीम इंडिया को संकट से निकाल लिया.

 

रैना शतक बनाने के बाद वोक्स की गेंद पर आउट हुए. इसके बाद कप्तान धोनी ने तेज हाथ दिखाते हुए अपना अर्द्धशतक पूरा किया लेकिन तेज खेलने की कोशिश में अपना विकेट गंवा गए.

 

पहले गेंदबाजी करने का फैसला शुरुआती ओवरों में मेजबान टीम की ओर जाता दिखा लेकिन अंत में भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की. इंग्लैंड की ओर से वोक्स ने 10 ओवर में 52 रन देकर 4 विकेट झटके.

 

 

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IND vs ENG
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017