IND vs ENG: शर्मा और भुवी की शानदार गेंदबाजी, रूट और एंडरसन ने बढ़ाई टीम इंडिया की चिंता

By: | Last Updated: Friday, 11 July 2014 10:38 AM
ind vs eng

फाईल फोटो

नाटिंघम: इशांत शर्मा के कातिलाना स्पेल और भुवनेश्वर कुमार के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से भारत ने ट्रेंटब्रिज की ‘बेजान’ पिच पर खेले जा रहे पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में आज कुछ जान डालकर तीसरे दिन भी इंग्लैंड को बैकफुट पर रखा. इशांत ने 109 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि भुवनेश्वर (61 रन देकर चार विकेट) ने अपने करियर में पहली बार चार विकेट हासिल किये लेकिन जो रूट (नाबाद 78) ने पुछल्ले बल्लेबाजों स्टुअर्ट ब्राड (47) और जेम्स एंडरसन (नाबाद 23) के साथ अर्धशतकीय साझेदारियां करके तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड का स्कोर नौ विकेट पर 352 रन पर पहुंचा दिया.

 

 

इंग्लैंड अब भी भारत से 105 रन पीछे है जिसने अपनी पहली पारी में 457 रन बनाये थे. दिन का पहले और तीसरे सत्र के प्रदर्शन से इंग्लैंड को खुशी होगी लेकिन दूसरा सत्र पूरी तरह से भारत के नाम रहा. सुबह के सत्र में भारतीय गेंदबाजों को कोई विकेट नहीं मिला लेकिन दूसरे सत्र में इशांत के खौफनाक स्पैल की बदौलत भारत ने 74 रन के अंदर इंग्लैंड के छह विकेट चटका दिये. कुछ फैसले हालांकि विवादास्पद भी रहे.

 

रूट के अलावा इंग्लैंड की तरफ से ऑस्ट्रेलिया में जन्में सैम रॉबसन (59) और जिम्बाब्वे में जन्में गैरी बैलेन्स (71) ने अर्धशतक लगाये. इंग्लैंड ने सुबह एक विकेट पर 43 रन से आगे खेलना शुरू किया. रॉबसन और बैलेन्स दोनों ने सुबह के सत्र में भारतीय गेंदबाजों को निराश किया लेकिन लंच के बाद इशांत ने पूरे समीकरण बदलकर रख दिये. उन्होंने सात ओवर में 29 रन के अंदर तीन विकेट लेकर इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट पर 131 रन से चार विकेट पर 174 रन कर दिया.

 

छरहरे बदन के इस तेज गेंदबाज ने बेजान पिच पर रिवर्स स्विंग हासिल करके इंग्लैंड के बल्लेबाजों को चकमा दिया.रॉबसन और बैलेन्स दोनों को इशांत ने पवेलियन की राह दिखायी. ये दोनों लंच के समय समान 59 रन पर खेल रहे थे. रॉबसन अपने इस स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर पाये और इशांत ने उन्हें पगबाधा आउट करके पवेलियन भेजा. रीप्ले से हालांकि लग रहा था कि गेंद ने बल्ले का हल्का किनारा लिया था लेकिन ऑस्ट्रेलियाई अंपायर ब्रूस ओक्सनफोर्ड की उंगली उठ चुकी थी. रॉबसन ने अपनी पारी में 142 गेंद खेली और आठ चौके लगाये

 

 

इयान बेल ने अगली गेंद पर चौका जड़कर खाता खोला लेकिन इससे इशांत पर असर नहीं पड़ा जो अपने पूरे शबाब में थे. उन्होंने बेहद खूबसूरत गेंद पर बैलेन्स को पगबाधा आउट किया और इस बार किसी को संदेह नहीं था. बैलेन्स की पारी 167 गेंद और नौ चौकों तक सीमित रही. विकेटों का पतन शुरू हो गया था. इशांत ने भरोसेमंद बेल (25) को आउट करके इंग्लैंड को करारा झटका दिया. बेल ने तेजी से उठती शार्ट पिच गेंद पर गलत शॉट खेलने के प्रयास में विकेट के पीछे कैच थमाया. मोइन अली (14) भी शॉर्ट पिच गेंद का शिकार बने लेकिन इस बार गेंदबाज शमी थी. गेंद बल्लेबाज के दस्तानों को चूमती हुई स्लिप में शिखर धवन के पास पहुंची थी.

 

 

भुवनेश्वर ने इसके बाद मैट प्रायर (5) और बेन स्टोक्स (0) को एक ओवर में पवेलियन भेज दिया. प्रायर का हालांकि भाग्य ने साथ नहीं दिया क्योंकि अंपायर कुमार धर्मसेना ने जिस गेंद पर उन्हें महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच आउट दिया वह उनके बल्ले के करीब से होकर भी नहीं गुजरी थी. स्टोक्स के मामले में हालांकि ऐसा कुछ नहीं था और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर धोनी के दस्तानों में समायी थी.

 

भुवनेश्वर की खूबसूरत इनस्विंगर पर हालांकि ब्रॉड पूरी तरह गच्चा खा गये और पगबाधा होकर पवेलियन लौटे. ब्रॉड ने अपनी 42 गेंद की पारी में नौ चौके लगाये और रूट के साथ आठवें विकेट के लिये 78 रन की साझेदारी की. भुवनेश्वर ने इसके बाद लियाम प्लंकेट को बोल्ड करके अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. भुवनेश्वर और शमी ने जिस तरह से भारतीय पारी में दसवें विकेट के लिये 111 रन की साझेदारी की उसी तरह से एंडरसन ने अभी तक रूट का अच्छा साथ दिया है.

 

 

इन दोनों ने भारत की इंग्लैंड की पारी तीसरे दिन ही समेटने की इच्छा पूरी नहीं होने दी. रूट और एंडरसन ने आखिरी विकेट के लिये अब तक 54 रन जोड़ दिये हैं भारत को कल कप्तान एलिस्टेयर कुक के रूप में पहली सफलता दिलाने वाले शमी ने 98 रन देकर दो विकेट लिये हैं. धोनी ने रविंद्र जडेजा और स्टुअर्ट बिन्नी से भी गेंदबाजी करवायी लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे बिन्नी ने केवल छह ओवर किये.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ind vs eng
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017