IND vs ENG: एक जीत और सीरीज हारने से बच जाएगी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Saturday, 30 August 2014 12:50 PM
ind vs eng 3rd odi

नाटिंघम: शानदार ऑलराउंड खेल के दम पर मिली धमाकेदार जीत से उत्साहित टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ आज तीसरे वनडे मैच में इस विजयी लय को बरकरार रखते हुए 2-0 की अजेय बढत बनाने उतरेगी. ब्रिस्टल में पहला वनडे बारिश के कारण रद्द होने के बाद भारत ने कार्डिफ में दूसरे वनडे में 133 रन से जीत दर्ज करके 1-0 से बढत बना ली.

 

उपमहाद्वीप के बाहर पहला शतक जमाने वाले सुरेश रैना ने 75 गेंद में 100 रन बनाये जो इस फॉर्म को बरकरार रखना चाहेंगे. वहीं रविंद्र जडेजा ने गेंदबाजी में जौहर दिखाये.

 

आईसीसी ने पिच को बताया था घटिया

 

दोनों टीमें ट्रेंट ब्रिज में पहले खेल चुकी हैं जिसकी पिच को मैच रैफरी डेविड बून ने घटिया बताया था. इसके बाद आईसीसी ने मैदानकर्मी को आधिकारिक चेतावनी दी थी. इसमें गेंदबाजों के लिये कुछ नहीं था जबकि दोनों टीमों के पुछल्ले बल्लेबाजों के लिये वह वरदान साबित हुई थी. यदि वनडे मैच में भी ऐसी ही पिच रहती है तो किसी को शिकायत नहीं होगी क्योंकि दर्शक रनों की बरसात देखना चाहते हैं.

 

एंडरसन-जडेजा विवाद

 

ट्रेंट ब्रिज मैच से रविंद्र जडेजा और जेम्स एंडरसन विवाद की यादें भी ताजा हो जायेगी. भारतीय प्रबंधन ने जडेजा को कथित रूप से धक्का देने के मामले में एंडरसन को सजा सुनाने के लिये दबाव बनाने पर इतना समय खपाया कि टीम अपना फोकस ही खो बैठी और 1-0 से बढत बनाने के बावजूद सीरीज 1-3 से हार गई.  दोनों टीमें जब ट्रेंट ब्रिज के पवेलियन के संकरे गलियारे से गुजरेंगी तो उस विवाद के बारे में उनका नजरिया जुदा होगा.

 

जीत कर सीरीज बचाना चाहेंगे धोनी

 

भारत कुछ साबित करने के इरादे से उतरेगा. कार्डिफ मैच से जाहिर हो गया है कि वनडे प्रारूप में भारत का पलड़ा इंग्लैंड पर भारी है. यहां से महेंद्र सिंह धोनी एंड कंपनी को लय नहीं खोनी है क्योंकि यह टेस्ट सीरीज में हार का बदला चुकता करने की बात नहीं है बल्कि अगले साल होने वाले विश्व कप की तैयारी के लिये अहम सीरीज है. धोनी की नजरें अगले छह महीने में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने पर होनी चाहिये. ऐसे में कार्डिफ में भारत को मिली सफलता अच्छी शुरूआत है.

 

टीम चयन में आएगी समस्या

 

भारत के छह में से चार बल्लेबाजों ने दूसरे मैच में रन बनाये कप्तान धोनी ने मैच के बाद स्पष्ट कर दिया था कि रैना पांचवें नंबर पर ही उतरेंगे. चिंता का सबब विराट कोहली और शिखर धवन का खराब फॉर्म है. इन सब के बीच अचानक रोहित शर्मा के चोटिल होने के कारण ओपनिंग जोड़ी की सबसे बड़ी समस्या होगी. उनकी जगह टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने वाले मुरली विजय को टीम में लिया गया है. धोनी रहाणे को ऊपर बल्लेबाजी के लिए भजेना नहीं चाहेंगे ऐसे में अंबाटी रायुडू और संजू सैमसन को टीम में लिया जा सकता है या फिर रहाणे जो पहले भी ओपनिंग कर चुके हैं कि जगह रायुडू या सैमसन को मिडिल ऑर्डर में लिया जा सकता है.

 

इंग्लैंड की चिंता

 

वनडे में शर्मनाक हार के बाद टेस्ट सीरीज में जीत का इंग्लैंड का उत्साह मंद पड़ गया है. इंग्लैंड टीम प्रबंधन का पूरा फोकस फिलहाल आगामी विश्व कप पर है और कार्डिफ में उनके प्रदर्शन को देखकर कहीं नहीं लगा कि वे तैयारियों को लेकर संजीदा है. दूसरे वनडे में एलेक्स हेल्स और क्रिस वोक्स को छोड़कर कोई खिलाड़ी प्रभावित नहीं कर सका.

 

विश्व कप की टीम की तैयारियों पर पूर्व क्रिकेटर पहले ही सवाल उठा रहे हैं. महान हरफनमौला इयान बाथम ने टीम को जमकर फटकारा था और खिलाड़ी इसे भूले नहीं होंगे.

 

तेज गेंदबाज एंडरसन को जडेजा विवाद को भुलाकर अच्छा प्रदर्शन करना होगा. वहीं खराब फार्म से जूझ रहे क्रिस जोर्डन की जगह स्टीव फिन को उतारा जा सकता है.

 

 

टीमें

भारत : एम एस धोनी (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, स्टुअर्ट बिन्नी, संजू सैमसन, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कर्ण शर्मा, मोहित शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, धवल कुलकर्णी, भुवनेश्वर कुमार, मुरली विजय.

 

इंग्लैंड : एलेस्टेयर कुक  (कप्तान), मोईन अली, जेम्स एंडरसन, गैरी बैलेंस, इयान बेल, जोस बटलर, स्टीवन फिन, हैरी गर्ने, एलेक्स हेल्स, क्रिस जोर्डन, ईयोन मोर्गन, जो रूट, बेन स्टोक्स, जेम्स ट्रेडवेल, क्रिस वोक्स.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ind vs eng 3rd odi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 3rd odi cook Dhoni ind vs eng
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017