IND vs ENG : नॉटिंघम वनडे में भारत ने इंग्लैंड के 6 विकेट से हराया, सीरीज में 2-0 से आगे

By: | Last Updated: Saturday, 30 August 2014 9:26 AM
ind vs eng 3rd one day

नॉटिंघमः गेंदबाजों के कमाल के बाद बल्लेबाजों के धमाल से भारत ने तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड को छह विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली.

 

भारत ने रविचंद्रन अश्विन (39 रन पर तीन विकेट) के फिरकी के जादू की मदद से इंग्लैंड को 227 रन पर रोकने के बाद अंबाती रायुडू (नाबाद 64), अजिंक्य रहाणे (45), सुरेश रैना (42) और विराट कोहली (40) की उम्दा पारियों की मदद से सात ओवर शेष रहते चार विकेट पर 228 रन बनाकर मैच जीत लिया. रायुडू ने अपनी नाबाद पारी में 78 गेंद का सामना करते हुए छह चौके जड़े. रविंद्र जडेजा 12 रन बनाकर नाबाद रहे.

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत के लिए पारी की शुरूआत रहाणे और शिखर धवन की नयी सलामी जोड़ी ने की. दोनों ने सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की लेकिन खराब फॉर्म से जूझ रहे धवन शुरूआत से ही परेशानी में दिखे. वह अंतत: 23 गेंद में 16 रन बनाने के बाद क्रिस वोक्स की गेंद को सीधे प्वाइंट पर खड़े इयोन मोर्गन के हाथों में खेल बैठे.

 

ये दोनों हालांकि जब भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा रहे थे तब रहाणे की एकाग्रता टूटी और वह स्टीव फिन की गेंद को थर्ड मैन की ओर खेलने की कोशिश में विकेटकीपर बटलर को कैच दे बैठे. उन्होंने 56 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का मारा.

 

टेस्ट सीरीज में में विफल रहने के बाद दूसरे वनडे में भी खाता खोलने में नाकाम रहे कोहली आज कुछ लय में दिखे. उन्होंने रायुडू के साथ मिलकर 23वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया.

 

कोहली ने ट्रेडवेल पर चौका जड़ने के बाद स्टोक्स की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए लेकिन इसी ओवर में पवेलियन लौट गए. उन्होंने 50 गेंद की अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का मारा. इस समय भारत का स्कोर तीन विकेट पर 120 रन था.

 

रायुडू को इसके बाद पिछले मैच के शतकवीर रैना के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 14.5 ओवर में 87 रन जोड़कर भारत की जीत सुनिश्चित की. दोनों ने शुरूआत में स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी. रैना हालांकि जल्द ही अपने चिरपरिचित अंदाज में खेलने लगे. उन्होंने जो रूट पर लगातार दो चौके मारे.

 

रैना ने इसके बाद वोक्स पर दो चौके मारे जबकि रायुडू ने 38वें ओवर में फिन पर दो चौकों के साथ 63 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. रायुडू ने फिन पर एक रन के साथ टीम के 200 रन भी पूरे किए.

 

इंग्लैंड की पारी –

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी शुरू की, हालांकि इंग्लैंड को कप्तान एलिस्टर कुक (44) और एलेक्स हेल्स (42) ने अपनी टीम को ठोस शुरुआत की. रैना की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देने से पहले हेल्स ने कुक के साथ 18 ओवरों में 82 रनों की साझेदारी निभाई.

 

हेल्स के जाने के साथ ही इंग्लैंड के विकेटों का पतन शुरू हो गया. अगले 17.4 ओवरों में इंग्लैंड 67 रन जोड़ने में पांच और विकेट गंवा चुका था और टीम 200 के पार जाती नहीं लग रही थी.

 

जोस बटलर (42) ने लेकिन क्रिस वोक्स (15) के साथ सातवें विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड को थोड़ी राहत प्रदान की. जेम्स ट्रेडवेल ने आखिरी ओवरों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 30 रनों की तेज पारी खेली.

 

भुवनेश्वर कुमार ने शुरू से कसी हुई गेंदबाजी की, लेकिन आखिरी मंहगे साबित हुए ओवर में उन्हें जेम्स ट्रेडवेल के रूप में उन्हें एकमात्र विकेट मिला. मैच की आखिरी गेंद पर स्टीवेन फिन (6) के रूप में इंग्लैंड का आखिरी विकेट गिरा.

 

रविचंद्रन अश्विन ने सबसे अधिक तीन विकेट हासिल किए.

 

धोनी का विश्व रिकॉर्ड –

टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड के कप्तान कुक को स्टंप करते ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंप करने का रिकॉर्ड बना लिया. धोनी के तीनों फॉर्मेंट में अब 130 स्टंप हो गए हैं. धोनी के ठीक पीछे श्रीलंका के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा हैं. सांगा के नाम 129 स्टंप हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ind vs eng 3rd one day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017