IND vs ENG: पहले टेस्ट में बने कुछ खास रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Tuesday, 15 July 2014 10:57 AM
ind vs eng_first test_record

नई दिल्लीः भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में कुछ नए रिकॉर्ड बनें. सपाट और बेजान पिच पर भले ही परिणाम नहीं निकल पाया, लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने अपने व्यक्तिगत खेल को अगले मुकाम पर पहुंचाया.

 

# भारत के तरफ से इस मैच में सबसे बड़े खिलाड़ी बन कर उभरे सीमर भुवनेश्वर कुमार. न सिर्फ उन्होंने अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया बल्कि अपने बल्ले से भी बेहतरीन पारी खेली. पहली पारी में भारत को 400 के पार पहुंचाने में इनका सबसे बड़ा योगदान था. दूसरे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के साथ मिलकर अंतिम विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी कर टीम को इस स्थिति में पहुंचा दिया जहां से भारत का हराना लगभग नामुमकिन बन गया. इसके बाद उन्होंन अपनी गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया और सपाट पिच पर 5 विकेट झटके. अपने इस शानदार प्रदर्शन के बाद भुवी पाकिस्तान के गेंदबाजी लीजेंड वसीम अकरम के साथ खड़े हो गए. भुवी पांच विकेट और दोनों पारी में हाफ सेंचुरी लगाने वाले ऐसे दूसरे गेंदबाज बने जिन्होंने गेंदबाजी में पारी की शुरुआत की.

 

# इस मैच में इंग्लैंड के मैच सेविंग इनिंग खेलने वाले मैन ऑफ द मैच गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपने देश में खेले गए मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज फ्रेड ट्रुमेन के 229 टेस्ट विकेट की बराबरी कर ली.

 

# इंग्लैड के जेम्स एंडरसन और जो रूट के बीच दसवें विकेट के लिए बनाए गए 198 रनों की साझेदारी टेस्ट इतिहास की अंतिम विकेट की सबसे बड़ी पारी थी. इससे पहले इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के एश्टन अगर और फिल ह्युगेस के बीच पिछले साल खेले गए एशेज में 163 रन की पारी खेली थी.

 

# अपना पहला मैच खेल रहे स्टुअर्ट बिन्नी ने इस मैच के दूसरी पारी में शानदार हाफ सेंचुरी लगाई. ऐसे करने वाले वो चौथे बल्लेबाज बने जो 8वें नंबर पर उतरे और अपने पहले ही मैच में हाफ सेंचुरी लगायी.

 

# ये टेस्ट भारतीय टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के लिए भी खास रहा. पहली पारी में अर्द्धशतकीय पारी खेलने वाले धोनी रिकॉर्ड बुक में एक पायदान और ऊपर चढ़ गए और एक विकेटकीपर बल्लेबाज  के रूप में दूसरे सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज बन गए.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ind vs eng_first test_record
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017