IND vs NZ: दूसरे टी 20 में न्यूजीलैंड ने भारत को 40 रनों से हराया

IND vs NZ: दूसरे टी 20 में न्यूजीलैंड ने भारत को 40 रनों से हराया

By: | Updated: 04 Nov 2017 10:56 PM
IND vs NZ 2nd t20 new zealand beat india by 40 run

राजकोट: भारत के खिलाफ पहली बार टी 20 मैच में हार के बाद न्यूजीलैंड ने राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में जबरदस्त वापसी करते हुए दूसरे टी 20 मुकाबले में भारत को 40 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी भी कर ली. सीरीज की तीसरा और निर्णायक मुकाबला त्रिवेंद्रम में खेला जाएगा.


न्यूजीलैंड ने कॉलिन मुनरो के तूफानी नाबाद शतकीय पारी के दम पर भारत के सामने 197 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन भारतीय टीम अंत में सात विकेट खोकर 156 रन ही बना सकी. भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने सबसे अधिक 65 और महेन्द्र सिंह धोनी ने 49 रनों की पारी खेली. इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज तेज और जरूरी पारी नहीं खेल पाया.


197 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को ट्रेंट बोल्ट ने अपने पहले ही ओवर में शुरुआती झटके दिए. पारी का दूसरा ओवर लेकर आए ट्रेंट बोल्ट ने पहले शिखर धवन को क्लीन बोल्ड किया और फिर ओवर की अंतिम गेंद पर रोहित शर्मा को विकेट के पीछे आउट कराया.


अपना दूसरा मैच और पहली बार बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर ने आते ही कुछ बेहतरीन शॉट लगाए और रन गति को तेज करने की कोशिश की. जहां धवन और रोहित बोल्ट को नहीं समझ पाए वहीं अय्यर ने उनकी जमकर खबर ली. लेकिन 21 गेंद पर 23 रन बनाने के बाद एक बड़े शॉट की चाहत में अय्यर अपना विकेट शतकवीर मुनरो के सौंप आए.


भारतीय टीम अभी संभलने की कोशिश में ही थी कि ईश सोढ़ी ने गुगली पर हार्दिक पंड्या(1) को क्लीन बोल्ड कर पूरे स्टेडियम को शांत कर दिया. लेकिन इसके बाद कप्तान विराट कोहली(65) ने पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के साथ मोर्चा संभाला और टीम को जीत की ओर ले गए. कोहली ने 32 गेंदों पर टी 20 क्रिकेट का अपना 18वां अर्द्धशतक पूरा किया. इस पारी के दौरान कोहली टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बन गए. उन्होंने श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान के 1889 रनों को पीछे छोड़ा.


बढ़ते जरूरी रन रेट का असर कोहली की बल्लेबाजी पर दिखा और सैंटनर की गेंद पर लंबा शॉट खेलने की कोशिश में विकेट के पीछे कैच आउट हो गए. कोहली ने अपनी 42 गेंद की पारी में 8 चौका और 1 छक्का लगाया. कोहली के बाद अक्षर पटेल भी पांच रन बनाकर पवेलियन लौट गए.


भारत की उम्मीद धोनी पर थी लेकिन उनके हाथ खोलने से पहले भारत की हार तय हो गई थी.
न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी और कोलिन मुनरो को एक-एक सफलता मिली.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: IND vs NZ 2nd t20 new zealand beat india by 40 run
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story IPL 11: किंग्स इलेवन पंजाब के हेड कोच बने ब्रैड हॉज