IND Vs SA: अश्विन के बाद पुजारा का कमाल, ड्राइविंग सीट पर टीम इंडिया

By: | Last Updated: Friday, 6 November 2015 4:01 AM
IND vs SA 1st Test at Mohali

                           IND Vs SA 1st TEST MOHALI

दूसरा दिन –

भारतीय क्रिकेट टीम ने पंजाब क्रिकेट संघ मैदान पर साउथ अफ्रीका के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 125 रन बनाकर 142 रनों की बढ़त हासिल कर ली है.

 

भारत ने अपनी पहली पारी में 201 रन बनाए थे और फिर उसने रविचंद्रन अश्विन (51-5) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत साउथ अफ्रीका की पहली पारी 184 रनों पर समेटकर 17 रनों की बढ़त हासिल की थी.

 

दूसरी पारी में भारत ने अब तक मुरली विजय (47) और शिखर धवन (0) के विकेट गंवाए हैं. चेतेश्वर पुजारा 63 और कप्तान विराट कोहली 11 रन बनाकर विकेट पर हैं.

 

दोनों ने तीसरे विकेट के लिए अब तक 30 रनों की साझेदारी की है. तीसरे दिन टीम इंडिया स्पिनिंग ट्रैक पर कम से कम 250 रन की लीड लेने की कोशिश करेगी ताकि उसके गेंदबाज साउथ अफ्रीका पारी को तहस नहस कर सके.

 

 

भारत की दूसरी पारी –

भारत ने शुरूआत आक्रामक की और मुरली विजय ने पहले ही ओवर में वेर्नोन फिलैंडर को दो चौके जड़े लेकिन भारत ने चाय ब्रेक से पहले शिखर धवन का विकेट गंवा दिया. तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलैंडर की गेंद पर उन्होंने दूसरी स्लिप में डिविलियर्स को कैच थमाया. इसी मैदान पर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले धवन दोनों पारियों में खाता नहीं खोल सके.

 

साउथ अफ्रीका को दूसरी सफलता स्पिनर इमरान ताहिर ने दिलाई जब उन्होंने विजय को पवेलियन भेजा. पहली पारी में 75 रन बनाने वाले विजय अर्धशतक से तीन रन पीछे रह गए और ताहिर की गुगली पर चकमा खा गए जबकि शॉर्टलेग पर टी बुवामा ने उनका शानदार कैच लपका.

 

 

डिविलियर्स ने फिर दिखाया अपना दम – 

 

इससे पहले एबी डिविलियर्स के 83 गेंद में 63 रन की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में बढत लेने की उम्मीदें जगाई थी लेकिन भारतीय स्पिनरों ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया.

 

अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 13वीं बार एक पारी के पांच या अधिक विकेट लिये. उनके 29 मैचों में अब 150 विकेट हो गए हैं. पहले दिन स्टियान वान जिल (5) को आउट करने के बाद उन्होंने आज डीन एल्गर (37), हाशिम अमला (43), डेन विलास (1) और इमरान ताहिर (4) के विकेट लिये.

 

बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा ने तीन और अमित मिश्रा ने दो विकेट लिये. साउथ अफ्रीका का स्कोर लंच तक पांच विकेट पर 127 रन था. जडेजा ने दूसरे सत्र के छठे ओवर में फिलैंडर (3) को पवेलियन भेजा जिनका कैच पहली स्लिप में अजिंक्य रहाणे ने लपका.

 

RECORD: कुंबले को पीछे छोड़ अश्विन के नाम ‘सबसे तेज़’ 150 विकेट

 

इस सत्र में सातवें विकेट के लिये 34 रन की साझेदारी को मिश्रा ने तोड़ा जब उन्होंने सिमोन हार्मर (7) को पगबाधा आउट किया. एक गेंद बाद उनके पास फिर विकेट लेने का मौका था लेकिन डेल स्टेन का रिटर्न कैच नहीं लपक सके.

डिविलियर्स ने शुरूआत में संभलकर खेलने के बाद अपनी पारी में छह चौके लगाये. उन्होंने जडेजा को मिडविकेट में चौका लगाकर अपना 37वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया.

 

स्टेन को मिश्रा ने गुगली पर चकमा दिया और आगे बढकर खेलने के प्रयास में वह रिधिमान साहा की कुशल स्टम्पिंग का शिकार हो गए.

 

भारत को बड़ा विकेट 64वें ओवर में मिश्रा ने दिलाया जब डिविलियर्स को उन्होंने पवेलियन भेजा. इससे पहले डिविलियर्स को 25वें ओवर में जीवनदान मिला था जब जडेजा की गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विराट कोहली के हाथ में चली गई लेकिन रिप्ले से पता चला कि जडेजा ने वह नोबॉल फेंकी थी.

 

साउथ अफ्रीका की खुशी ज्यादा देर टिक नहीं सकी. अमला 97 गेंद में 43 रन बनाकर अश्विन के अगले ओवर में आउट हो गए. तीन गेंद बाद अश्विन ने विलास को पवेलियन भेज दिया.

इससे पहले अपने कल के स्कोर दो विकेट पर 28 रन से आगे खेलते हुए अमला और एल्गर ने आई एस बिंद्रा स्टेडियम की धीमी पिच पर संयम से बल्लेबाजी की. दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 76 रन की साझेदारी की.

 

एल्गर को साहा ने विकेट के पीछे जीवनदान दिया. वहीं मिश्रा की गेंद पर पगबाधा की उनकी जोरदार अपील भी अंपायर कुमार धर्मसेना ने खारिज कर दी.

 

आखिरकार एल्गर को अश्विन ने पवेलियन भेजा जो स्लाग स्वीप खेलने के प्रयास में बैकवर्ड प्वाइंट पर कैच दे बैठे. एल्गर ने 123 गेंदों का सामना करके अपनी पारी में सिर्फ दो चौके लगाये. पहले सत्र के 29 ओवर में 99 रन बने.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IND vs SA 1st Test at Mohali
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017