सबसे बड़ी जीत: दक्षिण अफ्रीका पर जीत के साथ ही बने रिकार्ड दर रिकार्ड

By: | Last Updated: Sunday, 22 February 2015 11:49 AM

मेलबर्न: दक्षिण अफ्रीका पर जीत के साथ ही भारत ने अपने नाम कई रिकार्ड कर लिए हैं.

आइए जानते हैं एक के बाद एक रिकार्ड्स

 

शिखर धवन का 137 रन: विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी खिलाड़ी का ये सबसे बड़ा स्कोर है. साल 2003 में स्टीफन फ्लेमिंग ने 134 रन बनाए थे. विश्व कप में अब तक नौ खिलाड़ियों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़े हैं. वनडे में शिखर का ये अब तक सबसे बड़ा स्कोर है.

 

वेन परनेल का 85 रन: विश्व कप में किसी भी दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ की ओर से ये सबसे बड़ा स्कोर है. साल 2007 में शॉन पोलॉक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 83 रन बनाए थे.

 

अजिंक्य रहाणे का 131.66 स्ट्राइक रेट: रहाणे ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 79 रनों की पारी खेली. विश्व कप में चौथे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ये उनका सबसे बेहतरीन स्कोर है.  विश्व कप में चौथे नंबर पर आने वाले खिलाड़ी की ओर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ये छट्ठा अर्धशतक है.

 

तीन-तीन शतकों की पार्टनरशिप: विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे और तीसरे नंबर के बल्लेबाज़ों की ये तीसरी शतकीय पार्टनरशिप है. ये तीन पार्टनरशिप रही हैं 127, 125 और 130 रनों की. इस कड़ी में सबसे कम मोहम्मद अज़हररुद्दीन और संजय मांजरेकर ने 1992 में 78 रनों की साझेदारी की थी.

 

तीन बार दो शतकों की पार्टनरशिप: वनडे में ऐसे तीन ही मौके आए हैं, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो शतकों की साझेदारी की है. जिनमें दो बारे ये मौके विश्व कप में ही आए. आज के मैच में पहले और दूसरे विकेट में 127 और 125 रनों की साझेदारी की गई. 2011 के विश्व कप में भी भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो शतकों की पार्टरनशिप की थी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिर्फ नौ बार ही कोई टीम दो शतकों की पारर्टनरशिप कर सकी है, जिसमें आखिरी तीन भारत के ही हैं.

 

ओपनर का शतक: ऑस्ट्रेलिया में खेले गए वनडे में भारत के सिर्फ पांच ओपनर ही शतक जड़ पाए हैं. जिनमें तीन शतक मेलबर्न के मैदान पर ही लगे हैं.

 

भारत का 307 रन का स्कोर: विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. ऑस्ट्रेलिया ने 2007 में सबसे अधिक 377 रन की पारी खेली थी.

 

कभी नहीं जीता दक्षिण अफ्रीका:  मेलबर्न के मैदान पर कभी भी 300 से ज्यादा रन को विपक्षी टीम चेज़ कर नहीं जीत पाई है. इस मैदान पर ऐसे नौ मौके आए हैं.

 

बिना विकेट गंवाए 44 रन:  भारत ने बैटिंग पावर प्ले में बिना विकेट गंवाए 44 रन बनाए, जोकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी टीम की तरफ से सबसे अधिक से चार रन कम है.  श्रीलंका ने साल 2012 में बिना विकेट गंवाए 48 रन बनाए थे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IND vs sa
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017