INDvsSL: टीम इंडिया और जीत के बीच खराब रोशनी बनी बाधा, पहला टेस्ट मैच ड्रॉ

INDvsSL: टीम इंडिया और जीत के बीच खराब रोशनी बनी बाधा, पहला टेस्ट मैच ड्रॉ

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले दूसरे और विश्व के 8वें बल्लेबाज बने

By: | Updated: 20 Nov 2017 04:35 PM
ind-vs-sl-kolkata-test-5th-day-live-scorecard-india-vs-sri-lnaka-1st-test-5th-day-record-and-scorecard-cricket-news
नई दिल्ली/कोलकाता: टीम इंडिया और जीत के बीच खराब रौशनी बनी बाधा, पांचवे दिन का खेल भी समय से पहले हुए खत्म. पहला टेस्ट मैच ड्रॉ. IND 172/10 और 352/8d, SL 294/10 और 75/7.

LIVE UPDATE:

# जीत से 3 विकेट दूर भारत.

# भुवनेश्वर कुमार की बेहतरीन गेंदबाज़ी, झटका तीसरा विकेट. दिलरूवान परेरा को किया बोल्ड. 75/7.

# भुवनेश्वर कुमार ने दिलाई टीम इंडिया को छठी सफलता, अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे डिकवेला 27 रन बनाकर हुए एलबीडबल्यू. SL 69/6.

# मुश्किल में श्रीलंका, कप्तान चांदीमल और डिकवेला के बीच हो रही अच्छी साझेदारी टूटी. शमी ने किया चांदीमल को 20 के स्कोर पर बोल्ड. SL 69/5.

# श्रीलंकाई टीम को लगा चौथा झटका, श्रीलंका के सबसे अनुभवी बल्लेबाज़ मैथ्यूज़ 12 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर हुए एलबीडबल्यू आउट. SL 22/4.

टी के बाद भुवी ने थिरिमाने को स्लिप में रहाणे के हाथों कैच करा कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई. श्रीलंका 14 पर 3

पांचवें और अंतिम दिन का आखिरी ब्रेक. श्रीलंका ने टी तक दो विकेट खोकर 8 रन बनाए हैं. उसके सामने जीत के लिए अभी 223 रनों की दरकार है जबकि आज 40 ओवर का ओर खेल संभव हो. भारत की ओर से भुवी ने 4 ओवर में बिना रन दिए 1 विकेट झटके हैं जबकि मोहम्मद शमी ने भी 1 विकेट लिया है. मैथ्यूज 5 और थिरिमाने 2 रन बनाकर खेल रहे हैं.

भुवी के बाद शमी ने श्रीलंका को दूसरा झटका दिया. दूसरे सलामी बल्लेबाज करुणारत्ने 1 रन बनाकर बोल्ड हुए. श्रीलंका 2 पर 2. जीत के लिए 229 रनों की जरूरत

भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही ओवर में भारत को पहली सफलता दिलाई. सदीरा समाराविक्रमा बोल्ड हो कर पवेलियन लौटे.

कप्तान विराट कोहली ने 119 गेंद पर 104 रनों की नाबाद पारी के साथ नया रिकॉर्ड अपने नाम किया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले दूसरे और विश्व के 8वें बल्लेबाज बने. लकमल की गेंद पर कवर के ऊपर से छक्का लगा कर कोहली ने शतक पूरा किया और उनके शतक के साथ भारत ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 352 रन पर घोषित की. श्रीलंका के सामने भारत ने 231 रनों का लक्ष्य रखा है.

# साहा(5) के बाद अब भुवनेश्वर कुमार(8) भी कोहली का साथ छोड़ पवेलियन लौटे. कोहली अपने 18वें टेस्ट और 50वें अंतरराष्ट्रीय शतक के करीब पहुंच गए हैं. भारत की बढ़त 199 रनों की हो गई है.

#लंच के बाद भारतीय टीम को लगा पहला झटका, छठे विकेट के रूप में अश्विन हुए आउट. 26 गेंद पर 7 रन बनाकर शनाका की गेंद पर बोल्ड हुए अश्विन. भारत 269 रनों पर अपने 6 विकेट गंवाए. भारत की बढ़त 147 रनों की. इस बीच कप्तान विराट कोहली ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया.

कोलकाता टेस्ट अब ड्रॉ की ओर बढ़ चला है. पांचवें और अंतिम दिन लंच तक भारत ने पांच विकेट खोकर 251 रन बना लिए हैं. भारत के पास अब 129 रनों की बढ़त है. कोहली 41 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि आर अश्विन को अभी अपना खाता खोलना बाकि है. पहले सेशन में लकमल ने एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजी क्रम को अपनी गेंदों से चौंकाया और पहली बार अपने टेस्ट करियर में 6 विकेट लिए.

बल्लेबाजी में बदलाव के रूप में आए रवीन्द्र जडेजा पवेलियन लौटे. रन गति बढ़ाने के लिए उन्हें अश्विन से पहले भेजा गया लेकिन जडेजा 41 गेंद पर सिर्फ 9 रन बना सके. परेरा ने उन्हें स्लिप में कैच आउट कराया. भारत 249 पर 5 बढ़त 127 रनों की


# नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए उपकप्तान अजिंक्य रहाणे बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौटे. लकमल की एक बार फिर शानदार गेंदबाजी देखने को मिल रही है. पहले बाउंसर और फिर एक इनस्विंगर पर रहाणे कुछ नहीं कर पाए.गेंद उनके पैड से टकराई और रहाणे पवेलियन लौटे. भारत 213 पर 4 बढ़त 91 रनों की. रन गति को तेज करने के लिए अब जडेजा मैदान पर आए.


# ईडेन गार्ड्न्स पर रिकॉर्ड पांचवें दिन बल्लेबाजी करने उतरे चेतेश्वर पुजारा 22 रन बनाकर पवेलियन लौटे. लकमल की उछाल लेती बेहतरीन गेंद पर पुजारा चौंक गए, गेंद उनके बल्ले के हैंडल से टकराई और परेरा ने आगे की ओर गोता लगता हुए पुजारा को पवेलियन भेजा. भारत ने तीन विकेट खोकर 213 रन बना लिए हैं.

# भारत को लोकेश राहुल के रूप में दूसरा झटका लगा. राहुल 79 रन बनाकर पवेलियन लौटे. भारत का स्कोर 192 पर 2. बढ़त अब भारत के पास 70 रनों की है.

पुजारा का रिकॉर्ड -

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन भारतीय टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा जब बल्लेबाजी करने उतरे तो उनके नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज हुआ. पुजारा भारत के तीसरे और विश्व के 9वें बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट मैच के सभी पांचों दिन बल्लेबाजी की. भारत की ओर से अब तक मोटगानहली जयसिम्हा ( नाबाद 20 और 74)  और रवि शास्त्री (111 और नाबा 8) ने  टेस्ट मैच के सभी दिन बल्लेबाजी की.

ईडेन गार्डन्स रहा है गवाह
भारत के लिए टेस्ट के इस खास रिकॉर्ड का गवाह ऐतिहासिक ईडेन गार्डन्स रहा है. ये तीसरी बार होगा जब ईडेन के मैदान पर कोई भारतीय बल्लेबाज टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाजी करे. इससे पहले जयसिम्हा ने 1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और शास्त्री ने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ इसी मैदान पर पांचों दिन बल्लेबाजी की थी. अब पुजारा इसी मैदान पर एक बार फिर पांचों दिन बल्लेबाजी करने उतरे.

बारिश के कारण पुजारा ने पहले और दूसरे दिन बल्लेबाजी की जबकि तीसरे दिन सबुह 52 रन बनाकर बोल्ड हुए. चौथे दिन पुजारा आखिरी समय में शिधर धवन(94) के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे और दो रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अपनी दूसरी पारी में एक विकेट खोकर 171 रन बना लिए हैं. पहली पारी में श्रीलंका ने 294 रन बनाकर भारत पर 122 रनों की बढ़त ली.

पहली पारी में बिना खाता खोले पवेलियन लौटे लोकेश राहुल 73 और पुजारा दो रन बनाकर खेल रहे हैं. मैच के ड्रॉ होने की संभावना सबसे ज्यादा है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: ind-vs-sl-kolkata-test-5th-day-live-scorecard-india-vs-sri-lnaka-1st-test-5th-day-record-and-scorecard-cricket-news
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एक ओवर में 7 छक्के लगाकर इस श्रीलंकाई क्रिकेटर ने रचा इतिहास