IND vs SL KOLKATA TEST: चौथे दिन भी खराब रौशनी से खत्म हुआ खेल, भारत को बढ़त

IND vs SL KOLKATA TEST: चौथे दिन भी खराब रौशनी से खत्म हुआ खेल, भारत को बढ़त

By: | Updated: 19 Nov 2017 04:47 PM
ind-vs-sl-kolkata-test-live-4th-day-live-scorecard-eden-garden-kolkata-test-live-scorecard

नई दिल्ली/कोलकाता: खराब रौशनी और बारिश की वजह से चौथे दिन एक बार फिर खेल को समय से पहले खत्म करना पड़ा. दिन का खेल खत्म होने से पहले केएल राहुल और शिखर धवन के बीच हुई शानदार 166 रनों की साझेदारी की मदद से भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 49 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. चौथे दिन की समाप्ती पर भारतीय टीम 171/1 रन बनाकर खेल रही है. जबकि केएल राहुल(73 रन) और चेतेश्वर पुजारा(2 रन) क्रीज़ पर जमे हुए हैं.


भारतीय टीम ने चौथे दिन के आखिरी सेशन में शिखर धवन(94 रन) के रूप में एकमात्र विकेट गंवाया.


श्रीलंका के लिए दूसरी पारी में एकमात्र विकेट शनाका को मिला.


----------------------------------------


श्रीलंका के पहली पारी के 294 रन के जवाब में भारत ने अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 110 रन बना लिए हैं. भारत अब श्रीलंकाई बढ़त से सिर्फ 12 रन दूर है.


मैच की पहली ही गेंद पर आउट होने वाले सलामी बल्लेबाज के एल राहुल ने 11वीं पारी में करियर का 9वां अर्द्धशतक लगाया. वहीं शिखर धवन ने भी टेस्ट क्रिकेट का अपना चौथा अर्द्धशतक पूरा कर श्रीलंकाई गेंदबाजों को करारा जवाब दिया है.

122 रनों की बढ़त के साथ खत्म श्रीलंका की पारी -


मोहम्मद शमी ने अंतिम विकेट के रूप में सुरंगा अकमल को बोल्ड कर श्रीलंकाई पारी का अंत किया. श्रीलंका ने भारत के 172 रनों के जवाब में 294 रन बनाए और इस तरह उसे 122 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त मिल गई है. रंगना हेराथ ने बल्ले से कमाल करते हुए सबसे अधिक 67 रन बनाए. हेराथ ने अपनी इस पारी के साथ आठवें और नौवें विकेट के लिए 43 और 46 रनों की साझेदारी कर टीम की बढ़त को 100 के पार पहुंचाने में अहम योगदान दिया.


भारत की ओर से मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार ने 4-4 विकेट लिए तो तीसरे तेज गेंदबाज उमेश यादव ने दो विकेट झटके. जडेजा ने सिर्फ 1 ओवर की गेंदबाजी की जबकि अश्विन 8 ओवर में कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाए.


#  मैच की सबसे बड़ी पारी खेलने के बाद रंगना हेराथ पवेलियन लौटे. भुवी ने 67 रन बनाकर खेल रहे हेराथा को शमी के हाथों कैच कराकर भारत को 9वीं सफलता दिला दी. श्रीलंका ने 290 रन बना लिए हैं और उनकी बढ़त 118 रनों की हो गई है.


चौथे दिन के पहले घंटे में भारतीय गेंदबाजों ने टीम को शानदार वापसी कराई लेकिन लंच होते होते श्रीलंका ने पकड़ मजबूत कर ली है. आखिरी के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाया और इस बीच बढ़त को आगे बढ़ा कर 91 रनों तक पहुंचा दिया है. रंगना हेराथ 43 रन बनाकर खेल रहे हैं. लंच के बाद का पहला घंटा मैच किस करवट बैठेगी ये बता देगा. मैच के ड्रॉ होने की संभावना इस वक्त ज्याद है. लंच तक श्रीलंका ने 8 विकेट पर 263 रन बना लिए हैं.


# लगभग 15 ओवर बाद भारत को 8वीं सफलता मिली. दिलरुवान परेरा को विकेट के पीछे कैच आउट करा कर शमी ने 43 रनों की साझेदारी को तोड़ा. श्रीलंका ने 8 विकेट खोकर 244 रन बना लिए हैं और टीम को 72 रनों की बढ़त भी मिल गई है.


# शमी मूड में दिख रहे हैं, लगातार बेहतरीन गेंद पर विकेट बचाने वाले कप्तान चांदीमल(28 रन) भी पवेलयिन लौटे. श्रीलंकाई बल्लेबाजी चौथे दिन के पहले सीजन में पूरी तरह लड़खड़ा गई है. पिछले 10 गेंद में तीन बल्लेबाजों को पवलेयिन भेजा है भारतीय गेंदबाजों ने. श्रीलंका 201 पर 7


# एक बार फिर श्रीलंकाई बल्लेबाजों को शॉट ऑफर न करना भारी पड़ा. भुवी ने दूसरी बार इन स्विंग गेंद पर बल्लेबाज को सोचने पर मजबूर कर दिया कि उन्हें गेंद के साथ करना क्या है. शनाका मैदान पर आए तीन गेंद बाद पवेलियन लौट गए. स्कोर 201 पर 6


मैच के स्कोरकार्ड,कॉमेंट्री और ग्राफ देखने के लिए क्लिक करें - 


# शमी की मेहनत रंग लाई, भारतीय गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बने डिकवेला को शमी ने स्लिप में कप्तान कोहली के हाथों कैच कर कर टीम को पांचवीं सफलता दिलाई. श्रीलंका 200 पर 5 और टीम की कुल बढ़त 28 रनों की हो गई है.


# शमी की गेंद पर बाउंड्री लगाकर डिकवेला ने पहले स्कोर को बराबरा किया और अंतिम गेंद पर सिंगल लेकर भारत पर बढ़त बनाई.


# शमी की फिटनेस को लेकर बात हो रही थी, तीसरे दिन चोटिल हो गए थे और कई बार मैदान से बाहर भी गए. लेकिन चौथे दिन की शुरुआत शमी ने भुवी के साथ कर चिंताओं को दूर कर दिया है. गेंद के पुराने होने के बाद शमी रिवर्स स्विंग का इस्तेमाल शानदार तरीके से करते हैं. चौथे दिन शमी तय कर सकते हैं कि मैच का अंजाम क्या होगा.


कोलकाता के ईडेन गार्डन्स में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत और श्रीलंका की टीम जीत की राह तलाशने मैदान पर उतरेगी. तीसरे दिन के खेल में भारत को 172 रनों पर समेटने के बाद श्रीलंका ने चार विकेट खोकर 165 रन बना लिए हैं. दिनेश चांडीमल 13 और निरोशन डिकवेला 14 रन बनाकर खेल रहे हैं. श्रीलंका हालांकि अभी भी भारत की पहली पारी के स्कोर 172 रनों से सात रन पीछे है.


चौथे दिन श्रीलंका की कोशिश बड़ी लीड लेने की होगी तो वहीं भारतीय गेंदबाज श्रीलंकाई बल्लेबाजों को जल्द पवेलियन भेजना चाहेंगे. कप्तान कोहली की कोशिश होगी कि वो श्रीलंका को बड़ी लीड न लेने दें.


श्रीलंका ने पहली पारी की तेज शुरुआत की, लेकिन तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 8 के निजी स्कोर पर दिमुथ करुणारत्ने को आउट कर श्रीलंका की टीम को 29 के स्कोर पर पहला झटका दिया.


भुवनेश्वर ने इसके बाद 23 के निजी स्कोर पर सलामी बल्लेबाज सदीरा समारविक्रमा को पवेलियन भेजकर मेहमान टीम का स्कोर 6.4 ओवरों में 34-2 कर दिया.


सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद लाहिरू थिरिमाने और एंजेलो मैथ्यूज ने पारी को संभाला. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी हुई. थिरिमाने ने 94 गेंदों पर आठ चौके लगाते हुए 51 रन बनाए हैं जबकि मैथ्यूज ने भी इतनी ही गेंदों का सामना किया और 52 रन बनाने के लिए आठ चौके लगाए.


दोनों बल्लेबाजों के विकेट तीसरे सेशन में उमेश यादव ने लिए. यादव ने थिरिमाने को विराट कोहली के हाथों कैच कराया. वह 133 के कुल स्कोर पर आउट हुए. मैथ्यूज को यादव ने लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया. मैथ्यूज 138 के कुल स्कोर पर आउट हुए.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: ind-vs-sl-kolkata-test-live-4th-day-live-scorecard-eden-garden-kolkata-test-live-scorecard
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story RECORD: वनडे क्रिकेट में 100 बार 300 रन बनाने वाली पहली टीम बना भारत