सैमुअल्स पर भारी कोहली का शतक, भारत ने वेस्टइंडीज को 59 रनों से हराया

By: | Last Updated: Friday, 17 October 2014 9:22 AM
ind vs wi 4th odi

धर्मशालाः विराट कोहली के शतक के बाद भुवनेश्वर कुमार और अक्षर पटेल की किफायती गेंदबाजी से भारत ने चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में आज यहां वेस्टइंडीज को 59 रन से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली जिसका पांचवां मैच अब नहीं होगा क्योंकि मेहमान टीम दौरे से हट गई है.

भारत ने मैन ऑफ द मैच कोहली (127) के शतक के अलावा सुरेश रैना (71) और अजिंक्य रहाणे (68) के अर्धशतकों की मदद से छह विकेट पर 330 रन बनाए. कोहली ने रैना के साथ तीसरे विकेट के लिए 138 और रहाणे के साथ दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की.

 

कोहली ने पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट होने से पहले 114 गेंद का सामना करते हुए 13 चौके और तीन छक्के मारे. इसके जवाब में वेस्इंडीज की टीम मार्लन सैमुअल्स (120) के सीरीज के दूसरे शतक के बावजूद 48.1 ओवर में 271 रन पर आउट हो गई. भारत की ओर से भुवनेश्वर और अक्षर ने 10-10 ओवर में क्रमश: 25 और 26 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए. सैमुअल्स ने 106 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और छह छक्के जड़े.

 

मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा और उमेश यादव ने भी दो दो विकेट चटकाए लेकिन इसके लिए क्रमश: 72, 80 और 44 रन खर्च किए.

 

मैच के दौरान ही हालांकि निराशाजनक खबर सामने आई जब वेस्टइंडीज की टीम अपने बोर्ड के साथ आंतरिक विवाद के कारण बाकी के दौरे से हट गई. टीम आज के मैच में भी खेलने को तैयार नहीं थी लेकिन मेजबान अधिकारी उसे मनाने में सफल रहे.

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम की शुरूआत खराब और धीमी रही. टीम का स्कोर 11 ओवर में दो विकेट पर 27 रन था.

उमेश ने पारी के दूसरे ओवर में ही ड्वेन स्मिथ (00) को शमी के हाथों कैच कराया. पहले 11 ओवर में बल्ले से सिर्फ एक चौका लगा जो पांचवें ओवर में ड्वेन ब्रावो ने भुवनेश्वर कुमार पर जड़ा. भुवनेश्वर ने कीरोन पोलार्ड को शिखर धवन के हाथों कैच कराके भारत को दूसरी सफलता दिलाई. आक्रामक बल्लेबाज पोलार्ड 31 गेंद में सिर्फ छह रन बना पाए.

 

डेरेन ब्रावो और कोच्चि में पहले मैच में शतक जड़ने वाले सैमुअल्स ने तीसरे विकेट के लिए तेजी से 56 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की. सैमुअल्स ने मोहम्मद शमी के ओवर में चौका और छक्का मारा जबकि डेरेन ब्रावो ने कोहली का स्वागत लगातार तीन चौकों के साथ किया. स्पिनर अक्षर पटेल ने डेरेन ब्रावो को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने 51 गेंद में छह चौकों की मदद से 40 रन बनाए.

 

सैमुअल्स ने इसके बाद पारी के 26वें ओवर में जडेजा को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में दो छक्के और दो चौकों की मदद से 22 रन जुटाए और टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया.

 

जडेजा ने हालांकि अपने अगले ओवर में दिनेश रामदीन (09) और कप्तान डेरेन ब्रावो (00) को आउट करके वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 121 रन कर दिया.

 

इससे पहले सैमुअल्स ने अक्षर पटेल की गेंद पर एक रन के साथ 48 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. सैमुअल्स ने 32वें ओवर में भी जडेजा को निशाना बनाते हुए उन पर दो छक्के और एक चौका मारा.

 

अक्षर ने डेरेन सैमी (16) को अपनी ही गेंद पर लपककर वेस्टइंडीज को छठा झटका दिया.

 

सैमुअल्स और आंद्रे रसेल ने सिर्फ 5.4 ओवर में सातवें विकेट के लिए 57 रन जोड़कर टीम को वापसी दिलाने की कोशिश की. दोनों ने पावरप्ले के पांच ओवर में 46 रन जोड़े.

 

उमेश ने रसेल को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा. रसेल ने 23 गेंद में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 46 रन बनाए.

 

भुवनेश्वर ने इसके बाद जेसन होल्डर (11) को रैना के हाथों कैच कराया. वेस्टइंडीज को अंतिम सात ओवर में 94 रन की दरकार थी और इसके लिए यह स्कोर पहाड़ जैसा साबित हुआ.

 

सैमुअल्स ने यादव की गेंद पर रन के साथ 97 गेंद में शतक पूरा किया लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके. शमी ने जिरोम टेलर (11) और सैमुअल्स को बोल्ड करके वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया.

 

इससे पहले भारत ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 80वीं बार 300 से अधिक रन बनाए जो किसी भी टीम द्वारा सर्वाधिक बार 300 या इससे अधिक रन बनाने की उपलब्धि है.

 

वेस्टइंडीज ने टास जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया और रहाणे और धवन (35) ने पहले विकेट के लिए 11.3 ओवर में 70 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरूआत दिलाई.

 

धवन ने शुरूआत में आक्रामक तेवर दिखाए. उन्होंने होल्डर पर चौका जड़ने के बाद इस तेज गेंदबाज की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका भी मारा. धवन ने सातवें ओवर में टेलर पर चार चौकों के साथ टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. रहाणे ने भी आंद्रे रसेल के ओवर में तीन चौके जड़े जिससे टीम ने 10 ओवर में 65 रन जोड़े.

 

बायें हाथ के बल्लेबाज धवन हालांकि इसके बाद रसेल की शार्ट पिच गेंद को हवा में लहरा गए और डीप स्क्वायर लेग पर डेरेन ब्रावो ने आसान कैच लपका.

 

रसेल के अगले ओवर में रहाणे को जीवनदान मिला जब टेलर ने फाइन लेग पर उनका आसान कैच टपका दिया. रहाणे इस समय 38 रन बनाकर खेल रहे थे.

 

पिछले मैच में अर्धशतक के साथ फार्म में लौटे कोहली शुरूआत से ही लय में दिखे. उन्होंने रसेल के ओवर में दो चौके जड़कर अपने तेवर दिखाए.

 

कोहली को इसके बाद पिछले मैच की तरह सुरेश रैना का अच्छा साथ मिला. रैना ने आते ही सैमुअल्स पर लांग आन पर छक्का जड़ा. कोहली ने भी ड्वेन ब्रावो पर चौके के साथ लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया. भारत ने 36वें ओवर में पावर प्ले लिया जिसमें पांच ओवर में 52 रन बने. रैना ने सैमुअल्स पर अपना पारी का दूसरा छक्का जड़ा जबकि कोहली ने टेलर की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाकर टीम के 200 रन पूरे किए.

 

रैना ने टेलर पर अपना तीसरा छक्का मारा और फिर ड्वेन ब्रावो की गेंद पर दो रन के साथ 47 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया. इस जोड़ी ने 43वें ओवर में ड्वेन ब्रावो को निशाना बनाते हुए 19 रन बटोरे. रैना ने पहली दो गेंदों पर चौका और छक्का जारा जबकि कोहली ने भी लगातार दो चौके जड़े. रैना टेलर की गेंद को थर्डमैन पर खेलने की कोशिश में विकेटकीपर दिनेश रामदीन को कैच दे बैठे. उन्होंने 58 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और पांच छक्के मारे.

 

पारी का 47वां ओवर घटना प्रधान रहा. कोहली ने टेलर की गेंद पर एक रन के साथ 101 गेंद में अपना 20वां वनडे शतक पूरा किया. दूसरी गेंद पर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (06) को जीवनदान मिला लेकिन वह अगली गंेद पर पोलार्ड के सटीक थ्रो का निशाना बनकर रन आउट हुए. चौथी गेंद पर वेस्टइंडीज ने कोहली का भी कैच टपकाया जबकि इस बल्लेबाज ने अगली गेंद को लांग आन पर छह रन के लिए भेजा. कोहली ने अगली गेंद पर दो रन के साथ टीम के 300 रन पूरे किए.

 

कोहली ने पारी की अंतिम पर रन आउट होने से पहले टेलर पर अपना तीसरा छक्का जड़ा. भारत ने अंतिम 15 ओवर में 146 रन बटोरे.

 

 

BREAKING –

 

वेस्टइंडीज की ‘वापसी’, श्रीलंकाई टीम करेगी भारत दौरा 

 

 

 

वेस्टइंडीज की पूरी टीम मैदान पर-

 

बोर्ड और खिलाड़ियों के बीच चल रहे वेतन विवाद के बीच वेस्टइंडीज की पूरी टीम टॉस के लिए मैदान पर आई और एक सर्कल बना कर अपने कप्तान के साथ खड़ी दिखी. कप्तान ब्रावो ने कहा –  “मैं और पूरी टीम एक साथ हैं. यह दौरा हमारे लिए काफी कठिन रहा है. हम नहीं चाहते कि हमारे कारण क्रिकेट का खेल या हमारे प्रशंसक प्रभावित हों लेकिन फिर भी यह हमारे लिए फैसला लेने का समय है. मेरे खिलाड़ी जो लड़ाई लड़ रहे हैं, इसके लिए मैं उन्हें बधाई देता हूं.”

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ind vs wi 4th odi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017